बालों के टूटने और झड़ने की वजह कहीं गलत तरीके से कंघी करना तो नहीं? एक्सपर्ट से जानिए सही तरीका 

हेयर को मोटे दांतों वाले कंघी से कॉम्ब करना चाहिए। चित्र:शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 12 September 2022, 11:52 am IST
ऐप खोलें

बालों में कंघी करना किसी आसान प्रक्रिया की तरह लग सकता है, लेकिन अपने बालों में सही तरीके से कंघी करना बेहद जरूरी है। बालों को उलझने से बचाने और इसे स्टाइल करने के लिए कंघी की जाती है। पर  क्या आप जानती  हैं कि यह आपके बालों की बनावट और स्वास्थ्य के लिए भी ज़रूरी है। अपने बालों में कंघी करने (how to comb hair ) और गलत तरीके से ब्रश करने से बालों का झड़ना, बालों का टूटना, दोमुंहे होना आदि समस्याएं हो सकती हैं। इस बारे में बात करते हुए ब्यूटी एक्सपर्ट सुवर्णा त्रिपाठी ने हमें कुछ खास टिप्स  दिए, चलिए जाने क्या है एक्सपर्ट की राय। 

ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है बालों को ठीक से कंघी करना 

एक्सपर्ट त्रिपाठी कहती हैं, “सही तरह से कंघी का इस्तेमाल सिर्फ उलझे बालों को सुलझाने या फिर बालों को स्टाइल देने के लिए ही नहीं किया जाता है, बल्कि कंघी अगर सही तरीके से की जाए तो इससे बालों का टेक्सचर बनता है। इसलिए कंघी करने से पहले इसके सही तरीके को जानना बहुत जरूरी है। दिन में दो से तीन बार कंघी करनी चाहिए। इससे बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं।” 

सही हेयर केयर के लिए याद रखें कंघी करने के बारे में कुछ जरूरी टिप्स 

1 गीले बालों में इसलिए न करें कंघी

हेयर एक्सपर्ट सुवर्णा त्रिपाठी के अनुसार, “हेयर हेल्थ से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको ध्यान में रखनी है, वह यह है कि कभी भी गीले बालों में कंघी न करें। गीले होने पर आपके बाल नाजुक होते हैं। इसलिए, ऐसी स्थिति में कंघी करने से बचें क्योंकि इससे बाल झड़ते और ज्यादा टूटते हैं।” 

बालों को तौलिये से भिगोने और उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें। “बालों से गांठें निकालने के लिए अपनी उंगलियों या चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें”। 

2 हेयर सीरम का इस्तेमाल है फायदेमंद 

कंघी या हेयर ब्रश का इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों  की सुरक्षा के लिए हेयर सीरम लगाना भी जरूरी है। अपनी हथेली पर एक सिक्के के आकार जितना सीरम लें और इसे विशेष रूप से अपनी उंगलियों के बीच फैलाएं।

हेयर पार्टीशन कर कॉम्ब करें, चित्र: शटरस्टॉक

फिर  इसे अपने बालों पर लगाएं। हैं, “अपने बालों के मध्य और अंत के हिस्सों पर अच्छे से लगाएं। हेयर सीरम आपके बालों को मजबूती देता है और उन्हें सपोर्ट करता है।”

3 पार्टिशन करके थोड़े-थोड़े बालों में कंघी करें 

कंघी करने से पहले अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटना और फिर कंघी करना जरूरी है। पूरे बालों  पर कभी भी बेतरतीब ढंग से कंघी न चलाएं। अपने बालों को दो से तीन हिस्सों में बांटें और चौड़े दांतों वाली कंघी से उन्हें धीरे से सुलझाएं। इस तरह कंघी ऊपर से नीचे तक बालों को सुलझाएगी और हर स्ट्रैंड से गांठें हटा देगी। 

“इसके अलावा, कंघी सिरों से करना शुरू करें। आमतौर पर महिलाएं जड़ों से सिरे तक कंघी करने लगती हैं। लेकिन इससे बहुत नुकसान होता है, क्योंकि आपके बालों  के बीच और अंत भाग में गांठें बन जाती हैं। बालों के झड़ने और  टूटने को रोकने के लिए अपने बालों के मध्य भाग से गांठों को सुलझाएं और फिर स्कैल्प के बीच  से कंघी चलाएं,एक्सपर्ट सुवर्णा कहती हैं कि प्राकृतिक रूप से चमकदार बाल पाने के लिए आपको अपने स्कैल्प में कंघी करने की आदत डालनी चाहिए। 

“अपने बालों में कंघी करना ही काफी नहीं है क्योंकि बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने स्कैल्प को ब्रश करने की जरूरत होती है। जिससे वे मजबूत और चमकदार बनते हैं। 

4 जबरदस्ती न करें 

बालों में कंघी करने का सही तरीका ये है कि बाल जब पूरी तरह से सूखें हों, तभी इसमें कंघी का इस्तेमाल करें। अगर वे रूखे हैं, तो सबसे पहले उन्हें सीरम लगाकर मुलायम कर लें। उसके बाद बालों में पड़ गई गांठों को धीरे-धीरे कंघी या उंगलियों की मदद से सुलझाने की कोशिश करें। इसके बाद टॉप टू बॉटम कंघी करें। कुछ लोग सिर्फ बालों के ऊपर ही कंघी करते हैं। लेकिन ये गलत तरीका है। कंघी को स्कैल्प के साथ नीचे बालों के छोर तक लाना चाहिए। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और आपके बाल हेल्दी होते हैं।

यह भी पढ़ें: इमोशनल स्ट्रेस भी पहुंचा सकता है आपके ह्रदय स्वास्थ्य को नुकसान, यहां जानिए कैसे

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

Next Story