सही ऑयल मसाज बना सकती है आपके बालों को शाइनी और घना, जानिए इसके बारे में कुछ जरूरी तथ्य

कई बार सही देखभाल न मिलने और मौसम में आने वाले बदलावों के चलते बाल अपनी चमक खोने लगते हैं। अगर आप भी बालों को मज़बूत और शाइनी बनाना चाहती हैं, तो इन बातों का रखें विशेष ख्याल।

सर्दियों के मौसम में बाल धीरे धीरे अपनी नमी खोने लगते हैं। अपने बालों को रूखे और कमजोर होने से बचाना है तो ऑयल मसाज जरूर करें।चित्र एडोबी स्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 22 December 2022, 12:04 pm IST
  • 125
इस खबर को सुनें

 मौसम में बार बार आने वाले बदलावों के कारण हमारे बाल कई बार रूखे और बेजान दिखने लगते हैं। ऐसे बालों को रिपेयरिंग के लिए ज्यादा पोषण और देखभाल की आवश्यकता होती है। खासतौर से सर्दियों के मौसम में बाल धीरे धीरे अपनी नमी खोने लगते हैं। अपने बालों को रूखे और कमजोर होने से बचाना है तो ऑयल मसाज जरूर करें। पर यह कैसे (how to apply oil to hair) और कब करनी है, यह जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

बालों को शाइनी और बाउंसी बनाने के लिए इस तरह करें ऑयल मसाज (oil massage)

1 तेल मालिश (hair oiling) 

सर्दियों के मौसम में अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए रोज़ाना तेल से चंपी करें। हालांकि ये किसी के लिए भी मुश्किल हो सकता है। असुविधा से बचने के लिए आप हर ऑल्टरनेट डे पर भी बालों में ऑयल मसाज कर सकती हैं। ताकि बालों का झड़ना और रूखापन कम हो सके। आप चाहें तो घर पर यां फिर सैलून में अपने बालों में आयलिंग करवा सकते हैं। इससे बालों को पोषण प्राप्त होता है।

2 हेयरवॉश (hair wash) से पहले करें मालिश

अगर आपके बालों में दो से तीन दिन तक तेल लगा हुआ है, तो इससे डस्ट पार्टिकल्स बालों में िचिपक जाते हैं, जिससे बालों में रूसी होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में बाल धोने के कुछ घंटे पहले तेल अप्लाई करें और फिर ठंडे यां फिर गुनगुने पानी से ही बाल धोएं। ध्यान रखें की ज्यादा गर्म पानी से बाल कमज़ोर होने लगते हैं और तेल भी पूरी तरह से बालों से नहीं निकल पाता है। बालों में आप चाहें तो नारियल, जैतून और किसी भी प्रकार का हर्बल तेल अप्लाई कर सकते हैं।

3 कब तक लगा रहने दें बालों में तेल

अगर आपके बाल लंबे और स्वस्थ है, तो उन्हें नरिश करने के लिए केवल दो से तीन घंटे तक बालों में तेल लगाकर रखें। इस बात का भी ख्याल रखें कि बालों में तेल एक नियमित मात्रा में ही लगाना चाहिए। दरअसल, बालों की जड़ों पर निर्भर करता है आयलिंग का समय और मात्रा। अगर आपके बालों का पीएच स्तर सही है तो बालों में घंटों तक तेल लगाए रखने की जगह तीस मिनट से लेकर 50 मिनट तक तेल को लगाकर रखें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि तेल को कभी भी 12 से 24 घंटों तक बालों में लगाकर न भूलें।

4 तेल को कैसे करें अप्लाई (how to apply oil) 

कोई भी तेल जो आप रोज़ाना इस्तेमाल करती हैं। उसे गुनगुना करके बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दें। उंगलियों यां फिर हेयर काम्ब से तेल लगाने से बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता है।

बालों पर सही तरीके से आयल अप्लाई करना चाहिए चित्र : शटरस्टॉक

तेल लगाने से पहले कंघी की मदद से बालों का पार्टिशन कर लें। अब हल्के हाथें से धीरे धीरे तेल को बालों में लगा दें। धीरे धीरे सिर की मसाज करते जाएं। मसाज से पैदा होने वाली गर्माहट से सिर के रोम छिद्र खुल जाते हैं।

5 कंडीशनर (conditioner) लगाएं

खासतौर से सर्दियों में बालों को मज़बूती प्रदान करने के लिए कंडीशनर सबसे बेहतर उपाय है। ये रूखे बालों में नमी पहंचाने का काम करते हैं और खोई हुई चमक को वापिस लौटा देते हैं। बालों की कडिशनिंग के लिए हेयावॉश के बाद कंडीशनर को 5 से 10 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर उन्हें पानी से वॉश कर लें। इसके बाद बालों को ब्लोअर की जगह अपने आप सूखने दें। अगर आप कहीं भी बाहर निकलें, तो बालों को टोपी या फिर स्कार्फ से ज़रूर ढ़ककर ही जाएं।

हेल्दी और शाइनी हेयर ( healthy and shiny hair) के लिए रखें इन बातों का ख्याल

इस बात का ध्यान रखें सर्दियों के मौसम में हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से पूरी तरह से बचकर रहें। अन्यथा बालों के झड़ने और कमज़ोर होने का खतरा रहता है।
गुनगुने और ठंडे पानी से ही बालों को धोएं, ज्यादा गर्म पानी बालों को डेमेज करने का काम करता है, जिससे बाल रूखे रूखे दिखने लगते हैं।

yh baalon ko nami pradaan karta hai
गीले बालों को बांधने की गलती न करें। इससे बालों में दुर्गंध पैदा होती है। चित्र शटरस्टॉक

बालों पर तरह -तरह के शैंपू इस्तेमाल करना छोड़ दें। इससे बालों का टैक्सचर खराब होता है और बाल जल्दी सफेद पड़ने लगते हैं।
गीले बालों को बांधने की गलती न करें। इससे बालों में दुर्गंध पैदा होती है।

यह भी पढ़ें :- विटामिन D की कमी भी बन सकती है हेयर फॉल का कारण, जानिए क्या हो सकता है इसका समाधान

  • 125
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें