वैलनेस
स्टोर

इन दिनों ट्रेंड में है एक्‍वा फेशियल, पर क्‍या आपको इसे ट्राय करना चाहिए? आइए पता करते हैं

Published on:18 February 2021, 17:25pm IST
बढ़ती उम्र को रोकने का दावा करने के साथ एक्‍वा फेशियल एक बार फि‍र से ट्रेंड में है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्‍तार से।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
एजिंग के संकेतों को रोकने का एक उपाय बताया जा रहा है एक्वा फेशियल। चित्र : शटरस्टॉक

उम्र कोई भी हो, आकर्षक दिखना हर महिला की चाहत होती है! बढ़ती उम्र के साथ त्वचा अपना प्राकृतिक निखार खोने लगती है। बढ़ती झुर्रियां और फाइन लाइन्स आपके चेहरे की रौनक कम कर देती हैं। ऐसे में आप कुछ भी ट्राय करना चाहती हैं। पर कई बार इनके लाभ की बजाए नुकसान ज्‍यादा हो जाते हैं। एजिंग के संकेतों को रोकने का एक उपाय बताया जा रहा है एक्वा फेशियल। आइए जानते हैं कि क्‍या है ये और कैसे काम करता है।

क्या होता है एक्वा फेशियल?

एक्वाफेशियल एक 30 मिनट का नॉन-इनवेसिव उपचार है, जो चेहरे की त्वचा को फिर से जीवंत और संरक्षित करता है। एक्वाफेशियल आसानी से त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है। ये फेशियल 4 चरणों में किया जाता है- एक्स्फोलिएशन, एक्सट्रेक्टशन, हायड्रेशन और इन्फ्युज़न प्रोसेस।
इसमें त्वचा की पूरी तरह से सफाई की जाती है और बाद में एक सीरम इन्फ्यूज़ किया जाता है। जो त्वचा के सेल टर्न ओवर में मदद करता है। इस सेल टर्न ओवर में पुराने सेल्स हट जाते हैं और त्वचा फिर से जीवंत दिखने लगती है। केवल प्रमाणित एक्वाफेशियल डॉक्टर से ही इसे करवाना चाहिए।

जानिए कैसे आपको जवां बनाए रखने में मदद करता है एक्वा फेशियल

1. त्वचा में बेहतर वोल्यूम

40 की उम्र तक, त्वचा बेजान दिखने लगती है। त्वचा में कसाव कम होने लगता है, झुर्रियां आने लगती हैं और चेहरे की त्वचा पतली होने लगती है। मगर चेहरे पर वोल्यूम डिस्ट्रीब्यूशन आपको यंग और आकर्षक दिखने में मदद कर सकता है।
एक्वा फेशियल करवाने के दो दिन के अंदर ही आपको अपनी त्वचा में अंतर साफ़ दिखाई देने लगेगा और आप अपने चेहरे में वोल्यूम देख पाएंगी। एक्वा फेशियल आपको पतली जॉलाइन, मुलायम त्वचा और चीक बोंस को उभारने में मदद करेगा।

त्वचा में वॉल्यूम ऐड करता है एक्वा फेशियल। चित्र: शटरस्‍टॉक
त्वचा में वॉल्यूम ऐड करता है एक्वा फेशियल। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. त्वचा के सेल्स को बदल देगा

एक्वा फेशियल एक ऐसा प्राकृतिक ट्रीटमेंट है जो आपके डेड स्किन सेल्स को बाहर निकाल देगा और नये सेल्स को बनाने में मदद करेगा। समय के साथ हमारी त्वचा अपनी प्राकृतिक खूबसूरती खोने लगती है। इसलिए इसे बनाये रखने में एक्वा फेशियल मददगार हो सकता है। यह अनूठा उपचार है जो अच्छे सेल टर्न-ओवर को प्रोत्साहित करने के लिए काम करता है।

3.बेहतर और जीवंत त्वचा के लिए

एक बार जब आपकी त्वचा एक्स्फोलिएशन, एक्सट्रेक्शन और इन्फ्यूज़न प्रोसेस से गुज़रती है तो अपने आप चेहरे में अंतर नज़र आने लग जायेगा। त्वचा न केवल नर्म दिखाई देगी, बल्कि यह नर्म बन चुकी होगी। इस फेशियल में आपकी त्वचा को सीरम से इन्फ्यूज़ किया जायेगा जो आपकी ऑयली या ड्राई स्किन को सामान्य बनाएगा और अंदर से निखार देगा।

4.सन टैनिंग को दूर करता है

एक्वा फेशियल आपको सन टैनिंग को दूर करने में मदद करेगा, यहां तक ​​कि एक ट्रीटमेंट भी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है और आवश्यक लाभ प्रदान कर सकता है। गंभीर नुकसान से त्वचा कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए आपकी त्वचा की रक्षा करने में और त्वचा की देखभाल करने के लिए अपने स्किनकेयर स्वास्थ्य में सही कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

5. मुंहासों को कम करता है

एक्वा फेशियल, एक्सफोलिएटिंग, एक्सट्रैक्टिंग, और हाइड्रेटिंग करके आपको न केवल मुंहासों से न मुक्त करता है, बल्कि भविष्य में होने वाले मुंहासों से भी सुरक्षित रखता है। ये चेहरे से दाग-धब्बे भी हटाने में मदद करता है और त्वचा का रक्त संचार अच्छा करता है।

चेहरे के मुहासों को हटाता है एक्वा फेशियल । चित्र: शटरस्‍टॉक
चेहरे के मुहासों को हटाता है एक्वा फेशियल । चित्र: शटरस्‍टॉक

6. आंखों के आसपास की त्वचा में निखार

हमें यंग लुक देने के लिए आंखों के आसपास की त्वचा अहम भूमिका निभाती है। बढ़ती उम्र के साथ ये त्वचा पतली होने लगती है जिससे उम्र बढ़ी दिखने लगती है। एक्वा फेशियल आंखों के पास एक हायड्रेटिंग लुक देने में मदद करता है और त्वचा को उभारता है। ये आंखों के नीचे से काले घेरे और लाइन्स हटाता है। साथ ही एक अच्छा लिफ्ट देता है।

अब जानिए क्या आपको एक्वा फेशियल करवाना चाहिए?

एक्वाफेशियल उपचार अक्सर दर्द रहित होता है और इससे त्वचा में बहुत जलन नहीं होती है, लेकिन कुछ रोगियों को उपचार के बाद दो से चार घंटे तक चेहरे की लालिमा और जकड़न का अनुभव होता है। लालिमा एक दिन से ज्यादा के लिए नहीं रहती है और आंखों के आसपास सूजन भी हो सकती है। जिसे कोल्ड कंप्रेस से ठीक किया जा सकता है। दाग लगने का खतरा बहुत कम होता है। इसके बावजूद गलत अप्र‍शिक्षित हाथों से करवाया गया फेशियल आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

इसलिए एक्वा फेशियल करवाने से पहले अपनी स्किन टाइप के बारे में त्‍वचा विशेषज्ञ से परामर्श अवश्‍य कर लें।

यह भी पढ़ें : घर पर बने इस विटामिन-C टोनर के साथ अपनी त्‍वचा को दें एक प्राकृतिक निखार, जानिए कैसे बनाना है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।