अनचाहे बालों ने खराब कर दिया है लुक, तो विशेषज्ञ से जानिए इन्हें हटाने का सेफ तरीका

Published on: 9 May 2022, 11:30 am IST

आपके चेहरे पर उग आए अनचाहे बाल आपके आत्मविश्वास को कमजोर कर सकते हैं। मगर चिंता न करें, क्योंकि इन्हें हटाने के उपाय हैं।

unwanted hair remove karne ke tarike
अनवांटेड हेयर रिमूव करने का ये है आसान तरीका। चित्र : शटरस्टॉक

पुरुषों और स्त्रियों में एक सामान्य अंतर चेहरे के बालों का है। और यह पुरुष हॉर्मोन यानी टेस्टोस्टेरोन के कारण होता है। हालांकि हम सभी की त्वचा पर रेशे जैसे महीन बाल मौजूद होते हैं। पर हार्मोनल असंतुलन के कारण कभी-कभी महिलाओं के चेहरे पर भी पुरुषों जैसे बाल नजर आने लगते हैं। इससे किसी का भी परेशान होना स्वभाविक है। मगर चिंता न करें, क्योंकि हमारे पास एक एक्सपर्ट हैं जो इन अनचाहे बालों को हटाने के सुरक्षित उपायों पर बात कर रहीं हैं। पर इससे पहले जान लेते हैं अनचाहे बालों (Unwanted hair) के बारे में सब कुछ।

अनवांटेड हेयर पर बात करने के लिए हमारे साथ हैं मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट निवेदिता दादु। वह खुद डॉ निवेदिता दादु डर्मेटोलॉजिस्ट क्लिनिक की संस्थापक और चेयरमेन हैं। आइए जानें उनसे अनवांटेड हेयर से संबंधित पूरी जानकारी साथ ही उसे हटाने के आसान तरीके।

यह भी पढ़ें :- क्या आपकी भी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है? दर्द से जल्द राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 योगासन

पहले जानिए क्या हैं अनवांटेड हेयर (Unwanted hair)

हेयर हमें बेहतर लुक देने में मदद करते हैं, लेकिन अनवांटेड हेयर उसके ठीक उलट काम करते हैं। डॉ निवेदिता दादु बताती हैं कि अनवांटेड हेयर हमारे ठुड्ढी, चेहरे के अलग-अलग हिस्सों और शरीर के बाकी हिस्सों पर उगते हैं।
यह मुख्य रुप से दो प्रकार के होते हैं। पहला कठोर काले रंग के मोटे हेयर या टर्मिनल हेयर जो आमतौर पर ठुड्ढी व शरीर के बाकी हिस्सों पर उगते हैं। दूसरे नुकीले (Fine), मुलायम (soft) हेयर या वेलनेस हेयर जो आमतौर पर चिक वाले हिस्सों पर उगते हैं।

टर्मिनल हेयर

इसके चलते कई बार हम अपने लुक को लेकर असहज महसूस करते हैं। एक बार स्किन से हटाए जाने के बाद ये हेयर वेलनेस हेयर की तुलना में तेजी से ग्रो करते हैं। इसलिए इन्हें हटाने में विभिन्न प्रकार की तकनीक इस्तेमाल की जाती हैं। इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक में हेयर फॉलीकल को लंबे समय तक हटाए जाने वाली बातों का भी ख्याल रखा जाता है। इसलिए इन बालों को जड़ से उखाड़ने का प्रयास किया जाता है। ताकि बालों को पोषण मुहैया कराने वाले फॉलीकल को खत्म किया जा सकें।

यह भी पढ़ें :- दही-आलू बना सकते हैं आपके बालों को नेचुरली ब्लैक, मम्मी की रसोई में हैं ऐसे 6 DIY हेयर पैक

वेलनेस हेयर या फाइन साॅफ्ट हेयर

यह हेयर एक बार हटाए जाने के बाद दोबारा तेजी से ग्रो नहीं करते हैं। इसलिए इसे हटाने के लिए आसान तरीको का इस्तेमाल कर ऊपर से ट्रीटमेंट दिया जाता है।

यहां अनवांटेड हेयर हटाने के के विभिन्न तरीके दिए गए हैं

unwanted hair remove karne me aapki madad krega epilator
अनवांटेड हेयर हटाने में एपिलेटर करेगा आपकी मदद। चित्र: शटरस्‍टॉक

1 एपिलेटर

एपिलेटर एक छोटा सा इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस है, जिसे आसानी से अपने पैकेट, बैग में रखकर ले जाया जा सकता है। जिन जगहों पर टर्मिनल हेयर जो हाथ, पैरों पर उगते हैं उनके ऊपरी सतह पर ले 90 डिग्री के एंगल पर सीधा करके घुमाते हैं। ऐसा करने से वहां के बाल आसानी से उखड़ जाते हैं। इस तरीके से वह सतह 2 से 4 सप्ताह के लिए हेयर फ्री हो जाती है।

2 हेयर रिमूवल लेजर

इन दिनों हेयर रिमूवल के लिए लेजर लाइट भी इस्तेमाल की जाती है। यह तकनीक एपिलेटर तकनीक से काफी बेहतर है। इसमें डर्मेटोलॉजिस्ट की मदद ली जाती है और एक या दो बार कराने के बाद से ही बेहतर परिणाम दिखने शुरु हो जाते हैं। इसमें भी हेयर फॉलीकल को खत्म किया जाता है। इसके बाद लंबे समय तक स्किन पर हेयर दिखाई नहीं देते हैं।

यह भी पढ़ें :- गर्मियों में चिपचिपे बालों से राहत दिलाने में मदद करेंगी ये टिप्स

जिन लोगों के चेहरे व शरीर के बाकी हिस्सों पर फाइन-साॅफ्ट हेयर, अनवांटेड हेयर के रुप में होते हैं उनसे छुटकारा पाने के लिए कई आसान उपाय हैं –

3 ट्रिमर

यह एक ऐसा इंस्ट्रूमेंट है, जो आकार में पेन या टूथब्रश जैसी होता है। इस ट्रिमर को हम अपने पर्स, बैग व अन्य में रखकर आसानी से ले जा सकते हैं। पूरे दिन में कभी भी इस इंसट्रूमेंट का इस्तेमाल कर आप अपने फाइन-साफ्ट हेयर को स्किन से हटा सकती हैं। हालांकि हम सभी जानते ही हैं कि इन हेयर के दोबारा उगने में टर्मिनल हेयर के तुलना में लंबा वक्त लगता है।

4 डर्माप्लेनिंग

ट्रिमर से बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप डर्मेटोलॉजिस्ट की मदद से डर्माप्लेनिंग भी करवा सकती हैं। इसमें स्केलपल की मदद से स्किन पर मौजूद फाइन सॉफ्ट हेयर को सतह से हटाने का काम किया जाता है। साथ ही स्किन के डेड सेल को हटाकर बिगड़ रही त्वचा की रंगत को वापस लाने का काम भी किया जाता है। डर्मेटोलॉजिस्ट डर्माप्लेनिंग में फाइन सॉफ्ट हेयर के साथ-साथ स्किन के डेड पिगमेंटेड सेल को हटाने का काम करते हैं। ऐसा करने से हमारी स्किन की रंगत निखर जाती है और वह सॉफ्ट दिखने लगती है।

अगर आप अनवांटेड हेयर से परेशान हैं, तो त्वचा रोग विशेषज्ञ यानी डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलना न भूलें। याद रखें कि आपके चेहरे व शरीर के बाकी हिस्सों पर उगने वाले अनवांटेड हेयर के लिए हार्मोन जिम्मेदार हैं।

यह भी पढ़ें :- गर्मी में हेयर ऑयलिंग को लेकर कन्फ्यूज हैं, तो एक्सपर्ट से जानिए ये सही है या गलत

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें