मीरा राजपूत के एलईडी मास्क रूटीन के बारे में जानना चाहती हैं? तो हम बताते हैं इस बारे में सब कुछ

Published on: 9 February 2022, 09:30 am IST

वायरल स्किनकेयर टूल्स की एक बड़ी वैरायटी के बीच, मशहूर हस्तियों के बीच भी एलईडी मास्क लोकप्रिय है। लेकिन क्या वे वाकई फायदेमंद है? चलिए पता करते हैं।

skin face mask ke fayade
एलईडी मास्क ने अपने एंटी-एजिंग लाभों के साथ सौंदर्य की दुनिया में तहलका मचा दिया है। चित्र : शटरस्टॉक

सबसे फ्यूचरिस्टिक स्किनकेयर टूल के रूप में जाना जाने वाला एलईडी फेस मास्क सौंदर्य की दुनिया में चर्चा का विषय बन गया है। यदि आप स्किन केयर प्रोडक्ट्स की शौकीन हैं, तो आप जानती होंगी कि हम किसके बारे में बात कर रहे हैं। ये LED Face Mask कूल स्किनकेयर टूल्स में सबसे अच्छे हैं। ब्यूटी इन्फ्लुएंसर्स से लेकर सेलेब्स तक, हमारा इंस्टाग्राम हमें इस डिवाइस की झलक दिखाता रहता है।

मीरा राजपूत और international beauty bee Kylie Jenner जैसी हस्तियों ने अपने सौंदर्य दिनचर्या में इस एलईडी मास्क का उल्लेख किया है। लेकिन, क्या वायरल और कूल दिखने वाला टूल इसकी प्रभावशीलता की गारंटी देता है? चलिए जानते हैं।

डॉ. निवेदिता दादू, त्वचा विशेषज्ञ, ने हेल्थशॉट्स से इस आकर्षक दिखने वाले स्किनकेयर टूल के बारे में बात की और बताया कि इससे कौन लाभान्वित हो सकता है।

डॉ दादू के अनुसार “एलईडी फेस मास्क कई स्किनकेयर मुद्दों के इलाज के लिए कुशलता से काम करते हैं। एलईडी मास्क त्वचा पर कई अनुकूल प्रभाव प्रदान करते हैं, जिसमें त्वचा को फिर से जीवंत करने और कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करना शामिल है। वे मुंहासे या ब्रेकआउट को नियंत्रित करने और सूरज की क्षति को कम करने में प्रभावी साबित हो सकते हैं।  

एक्सपर्ट से जानिए क्या हैं इस LED मास्क के फायदे 

  1. त्वचा को फिर से जीवंत और ठीक करता है

वे त्वचा के कायाकल्प और त्वचा की चमक बहाल करने के लिए शानदार परिणाम दे सकते हैं।  दादू कहती हैं, “एलईडी मास्क के कई एंटी-एजिंग फायदे हैं, लेकिन ये आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने और दाग-धब्बों को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।”

  1. त्वचा की एलर्जी और समस्याओं का इलाज करे

Glowing skin ke liye LED mask
चमकती त्वचा के लिए इन फेस मास्क का इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

यह एक दिलचस्प उपकरण बन गया है क्योंकि ये ल्यूमिनसेंट मास्क आपको एक चमकदार रंगत प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। ये आम त्वचा की चिंताओं जैसे सूरज की क्षति, सूजन की स्थिति और घाव भरने के खिलाफ प्रभावी हैं। ये मास्क रोसैसिया, एक्जिमा, सोरायसिस और डर्मेटाइटिस से ठीक होने में भी तेजी ला सकते हैं।

  1. एंटी-एजिंग

दादू कहती हैं, ”अगर किसी को त्वचा संबंधी कोई विशेष शिकायत नहीं है, तो भी वे इसके इस्तेमाल से लाभ उठा सकते हैं। ये उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करते हैं। साथ ही त्वचा की सामान्य स्थिति में सुधार करके उसे और आकर्षक बना सकते हैं।”

लाल बत्ती त्वचा पर रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करती है, यह कोशिकाओं को अधिक कोलेजन उत्पन्न करने के लिए उत्तेजित करती है और एक चिकनी और मुलायम त्वचा देती है।  यह बड़े छिद्रों को सिकोड़ने और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है।

  1. मुंहासे का इलाज

एलईडी लाइट थेरेपी विशिष्ट त्वचा संबंधी चिंताओं को लक्षित करने के लिए दृश्य प्रकाश के विभिन्न तरंग दैर्ध्य का उपयोग करती है।  जो लोग मुंहासों से पीड़ित हैं, वे नीली बत्ती का विकल्प चुन सकते हैं।  यह मुंहासों की घटना को कम कर सकता है और मुंहासों को सुखा सकता है।

LED Skin mask ke fayade
यह LED मास्क आपके लिए है अच्छा। चित्र : शटरस्टॉक

हालांकि, यह लाइट-अप ब्यूटी टूल भारी कीमत पर आता है। इसलिए, केवल तभी विचार करें जब आप इसके लिए कुछ रुपये देने को तैयार हों। हालांकि, अन्य स्किनकेयर उत्पादों के साथ भी एलईडी फेस मास्क का उपयोग किया जा सकता है। लाइट थेरेपी त्वचा उत्पादों के बेहतर अवशोषण में मदद करती है। तो, आप भी अगर चाहें तो इसका आनंद ले सकती हैं!

यह भी पढ़े : हेयर फॉल का कारण बन सकते हैं स्कैल्प पिंपल, ये 3 ट्रिक्स दिलाएंगी आपको इनसे छुटकारा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें