मन का तनाव आंखों पर क्यों नजर आए, इन 5 घरेलू उपायों से करें काले घेरों की छुट्टी

मम्मी की रसोई में मौजूद कई प्रकार के इंग्रीडिएंटस डार्क सर्कल्स की समस्या को हल कर सकते हैं। जानते हैं काले घेरों (Home remedies for dark circles) को दूर करने के कुछ आसान उपाय।
Dark circles ke liye yeh tips follow karein
जानते हैं काले घेरों (Home remedies for dark circles) को दूर करने के कुछ आसान उपाय। चित्र : शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published: 3 Sep 2023, 05:00 pm IST
  • 141

आंखों के नीचे दिखने वाले काले घेरे हमारे चेहरे की खूबूसूरती को छीनने का काम करते हैं। दिनों दिन बढ़ रहा तनाव और कई किस्म की परेशानियां व नींद की कमी डार्क सर्कल्स के बढ़ने का मुख्य कारण साबित हो रहे हैं। रात की पूरी नींद के अलावा कुछ होम रेमिडीज़ की मदद से भी आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स का दूर किया जा सकता है। मम्मी की रसोई में मौजूद कई प्रकार के इंग्रीडिएंटस इस समस्या को हल कर सकते हैं। जानते हैं काले घेरों (Home remedies for dark circles) को दूर करने के कुछ आसान उपाय।

इस बारे में त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद का कहना है कि वे लोगा जिनकर आंखों की त्वचा काफी ढीली हो चुकी है। उन लोगो को हयाल्यूरोनिक एसिड का प्रयोग करना चाहिए। जो स्किन को यूथफुल बनाए रखता है। त्वचा में कॉलेजन (collagen) की मात्रा को बढ़ाने के लिए रेटिनॉल से भरपूर प्रोडक्ट का प्रयोग करना चाहिए। इससे आंखों के नीचे की त्वचा क्लीयर होने लगती है। एक्सपर्ट के मुताबिक हाइपरपिगमेंटेशन (hyper pigmentation) भी इस समस्या का कारण साबित हो सकता है। इसके अलावा विटामिन के से भरपूर प्रोडक्टस को आंखों के नीचे अप्लाई करने से इस समस्या से बचा जा सकता है।

काले घेरों को कैसे करें दूर

1.बादाम ऑयल और गुलाब जल

आंखों की त्वचा को दोबारा से ग्लोई बनाने के लिए सीरम का उपयोग बेहद ज़रूरी है। घर पर इसे तैयार करने के लिए गुलाब जल, विटामिन ई कैप्सूल, एसेंशियल ऑयल और बादाम का तेल लेकर सभी चीजों को मिक्स कर दें। अब मिक्स करने के बाद इस मिश्रण को आप एक ड्रॉपर में डालकर स्टोर करें। रात को सोने से पहले इसकी कुछ बूंदे आंखों के नीचे लगाएं। इससे आंखों के नीचे की डेड स्किन दोबारा से हेल्दी होने लगेगी। साथ ही उसका कालापन दूर होने लगेगा।

neembu ke saath milakar bhi gulab ka istemal karen
अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो रोज़मेरी ऑयल की हैड मसाज स्कैल्प संबधी समस्याओं को दूर करती है। चित्र शटरस्टॉक।

2. आलू का रस और एलोवेरा जेल

काले घेरों से मुक्ति के लिए 1 आलू को ग्रेट करके उससे निकलने वाले जूस को एक कटोरी में डालकर उसमें आधा चम्म्च एलोवेरा जेल (aloe vera gel) मिला लें। इस मास्क को 15 से 20 मिनट तक आंखों के नीचे लगा रहने दें। इसे आप कॉटल बॉल या फिर ब्रश की मदद से अप्लाई कर सकते हैं। इससे आंखों के नीचे की डेड स्किन दोबारा से हाइड्रेट होने लगेगी। साथ ही काले घेरे हल्के भी होने लगेंगे।

3. ग्रीन टी बैग्स

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी आंखों के नीचे बनने वाले काले घेरों को दूर कर देती है। इससे ब्लड फ्लो बढ़ने लगता है। इसके चलते काले घेरे दूर होने लगते हैं। ग्रीन टी बैग्स को आंखों के नीचे अप्लाई करने के लिए ग्रीन टी बैग्स को एबलते हुए पानी में डाल दें। अब उन बैग्स को ठण्डा होने के लिए रेफ्रिजरेटर में रख दें। 30 से 35 मिनट तक फ्रिज में रखने के बाद उसे आंखों के नीचे लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स इंप्रूव होने लगते हैं।

Green-tea-benefits
जानिए ग्रीन टी के फायदे । चित्र शटरस्टॉक।

4. ऑरेंज पील पाउडर और खीरा

संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। उसके बाद उसमें खीरे के रस को मिला दें। अब इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगे रहने दें। जब आइ पैक सूखने लगे तो उसे पानी से क्लीन कर दें। इससे आंखों की त्वचा दोबारा से क्लीयर होने लगेगी। इसे आप सप्ताह में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. दूध और केसर

आंखों की त्वचा को मुलायम और काले घेरों (dark circles) से मुक्त रखने के लिए 4 चम्मच दूध लें। अब उसमें एक चुटकी केसर की मिला लें। 15 से 20 मिनट तक केसर को भीगा रहने दें और फिर इस दूध को रूई की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स (dark circles) धीरे धीरे कम होने लगेंगे।

ये भी पढ़ें- Collagen Boosting tips : यंग दिखना चाहती हैं, तो इन 6 तरीकों से करें स्किन का कोलेजन बूस्ट

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख