Face serum: 30 क्रॉस कर रहीं हैं, तो स्किन केयर में जरूर शामिल करें फेस सीरम, यहां हैं इनके फायदे और लगाने का तरीका

स्किन को हाइड्रेटिंग बनाए रखने के लिए सीरम को अपनी ब्यूटी किट में शामिल करना न भूलें। जानते हैं स्किन पर सीरम को अप्लाई करने से आपको कितने फायदे मिल सकते हैं।
Serum ke fayde
रेडनेस और ड्राई स्किन के लिए हाइड्रेटिंग सीरम सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। चित्र : शटर स्टॉक
ज्योति सोही Published: 4 Jul 2023, 07:45 pm IST
  • 141

मौसम के अनुकून सही ब्यूटी प्रोडक्टस का चयन करने से हमारे चेहरे का ग्लो हमेशा बरकरार रहता है। स्किन को हाइड्रेटिंग बनाए रखने के लिए क्लींजर से लेकर माइश्चराइज़र का प्रयोग जहां हमारे लिए आवश्यक है। तो वहीं सीरम को भी अपनी ब्यूटी किट में शामिल करना न भूलें। एक ऐटी एजिंग एजेंट के अलावा एक्ने प्रोन स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। जानते हैं, कॉस्मेटोलॉजिस्ट और ऑर्गेनिक हार्वेस्ट प्रोफेशनल की स्किन एक्सपर्ट अनुभूति सैनी से कि सीरम हमारी स्किन के लिए किस प्रकार से फायदेमंद है (5 benefits of face serum)

जानते हैं स्किन पर सीरम को अप्लाई करने से आपको कितने फायदे मिल सकते हैं

1. स्किन एजिंग को करे दूर

इससे स्किन यूथफुल बन जाती है। इससे स्किन के टैक्सचर में फर्क दिखता और त्वचा पर ग्लो नज़र आने लगता है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है। जो झुर्रियों को चेहरे पर आने से राकने में सहायक साबित होता है। सीरम में मौजूद रेटिनॉल आपकी त्वचा की मिडल लेयर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं। इससे स्किन पर मौजूद ओपन पोर्स और रिकंल्स अपने आप दूर होने लगते है।

Mature skin ke liye inn tips ka prayog karein
फाइन लाइंस को हटाकर फ्लालेस स्किन पाना चाहती हैं, तो इन टिप्स को ज़रूर आज़माएं। चित्र अडोबी स्टॉक

2. एक्ने प्रोन स्किन को पहुचांए फायदा

इसे चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन पर मौजूद सभी इम्प्यूरिटीज़ दूर हो जाती है। इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड स्किन को एक्सफोलिएट कर नमी को बरकरार रखता है। सीरम का प्रयोग करने से स्किन पर ओपन पोर्स और लार्ज पोर्स कर समस्या दूर होती है। इसके अलावा स्किन पर मौजूद अतिरिक्त तेल भी सीमित होने लगता है। दरअसल, ऑयली स्किन पर एक्ने बार बार उभर आते हैं। सीबम की मात्रा अधिक होने से ये समस्या बढ़ने लगती है।

3. स्किन टैक्सचर को सुधारे

रोज़ाना गर्मी, पसीना और धूल के संपर्क में आने से स्किन डल दिखने लगती है। दरअसल, उम्र के साथ स्किन में कोलेजन बनना कम हो जाता है। इससे स्किन थिन और बेजान हो जाती है। इसके अलावा ऑक्सीडेटिव तनाव से राहत मिलती है। सीरम को लगाने से हाइड्रॉक्सी एसिड इंटरसेलुलर बॉन्ड को नियंत्रित करने के लिए एपिडर्मिस की लेयर्स में एंटर करता है। इससे स्किन टैक्सचर, टोन और रंगत सभी चीजों में फर्क दिखने लगता है।

4. डार्क सर्कलस करे दूर

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे है, तो उन्हें दूर करने के लिए सीरम का प्रयोग बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए डार्क सर्कल्स पर सीरम अप्लाई करें। इससे डिसकलरेशन और ऑक्सीडेटिव डैमेज से राहत मिल जाती है। रोज़ाना अंडर आई में इसे अप्लाई करें और फिर कॉटन से डैब करें। इसके अलावा दिनभर में कुछ वक्त निकालकर आंखों के चीजे मसाज भी अवश्य करें।

dark circle ko kam krne ke liye nutrition
डार्कसर्कल्स की समस्या हमाके लाइफस्टाइल के साथ साथ हमारे पोषण पर भी निर्भर करती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. यूवी रेज से करे बचाव

स्किन को यूवी रेज के प्रभाव से बचाने के लिए नियमित तौर पर सीरम ज़रूर लगाएं। इससे स्किन को पोषण की प्राप्ति होती है। इससे स्किन यूवी डैमेज से बची रहती है। इसमें नियासिनमाइड और ग्लाइकोलिक एसिड समेत कई ज़रूरी तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन की बेहतर तरीके से केयर करते है।

कब करें सीरम चेहरे पर अप्लाई

एक्सपर्ट के मुताबिक गर्मी में हमारी स्किन पसीने के चलते चिपचिपी रहने लगती है। ऐसे में सीरम का इस्तेमाल करने से स्किन को एक प्रोटेक्टिव लेयर मिलती है, जो विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती है। इसी स्किन टाइटनिंग बरकरार रहती है, जो एजिंग के अर्ली साइंस से हमें बचाती है। स्किन पर मौजूद टैनिंग, डिसकलरेशन और डार्क सर्कल्स से निपटने के लिए सीरम को रात में साते वक्त चेहरे पर अप्लाई कर सकती है। ऐसा करने से स्किन सेल्स रिपेयर होंगें और उन्हें मज़बूती मिलेगी। साथ ही सि्ेकन पहले से मुलायम और हेल्दी बनेगी।

ये भी पढ़ें- बरसात के मौसम में भी हेल्दी और टेंशन फ्री रख सकती हैं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स, जानिए कैसे करना है सेवन

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख