बरसात के मौसम में क्यों झड़ते हैं इतने बाल? यहां है इसका कारण और बचाव के उपाय

Published on: 1 July 2022, 12:12 pm IST

तकिये पर, कंघी में, बाथरूम में अगर इन दिनों आपको सब जगह बस अपने बाल ही नजर आ रहे हैं, तो आपको मानसून हेयर फॉल का कारण जानना चाहिए।

barsaat ke mausam mein baalon ka jhadna kam karein
बरसात के मौसम में बालों झड़ना कैसे रोकें। चित्र : शटरस्टॉक

बरसात के मौसम में नमी और ह्यूमिडिटी अपने चरम पर होती है। इसकी वजह से हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी त्वचा में चिप – चिप तो कभी बालों का झड़ना। हम त्वचा संबंधी समस्याओं से तो लड़ लेते हैं, लेकिन बालों की समस्याओं का क्या? ये तो जाने का नाम ही नहीं लेती हैं। पर क्या आप जानती हैं कि इस मौसम में इतने बाल (Hair fall in rainy season) क्यों झड़ते हैं? आइए जानते हैं इसका कारण और बचाव के उपाय।

90% से अधिक लोगों में, मानसून के दौरान बालों का झड़ना लगभग 30% बढ़ जाता है। आदर्श रूप से, हम सभी को अपने हेयर केयर रूटीन में बदलाव करना चाहिए। एक दिन में, लगभग 50-60 बालों के झड़ने का अनुभव करना पूरी तरह से समान्य है, क्योंकि मानसून के दौरान यह संख्या 250 या उससे अधिक तक बढ़ सकती है। मानसून के दौरान बालों का झड़ना बढ़ जाता है क्योंकि वातावरण में नमी बढ़ जाती है, सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और बालों में रूसी हो जाती है।

जानिए बरसात के मौसम में क्यूं बढ़ जाता है हेयर फॉल

मानसून के दौरान नमी आपके स्कैल्प को ऑयली बना सकती है। यह आपको सामान्य से अधिक स्नान करने के लिए प्रेरित करता है, जो आपके बालों की नमी को छीन सकता है। इसकी वजह से बालों का बेजान होना, रूसी और बालों का झड़ना बेहद आम हो जाता है।

बरसात के मौसम में अपने बालों को झड़ता देख लोग अक्सर टेंशन लेने लगते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी गलती होती है। मानसून के दौरान बालों की देखभाल करने की सबसे बड़ी गलती तनाव लेना है।

बहुत से लोग बालों के झड़ने के बारे में ज़्यादा सोचने लगते हैं और बालों के लिए काउंटर क्रीम, उपचार और रासायनिक उपचार की ओर भागते हैं, जो केवल बालों के झड़ने की प्रक्रिया को तेज करता है।

hair fall ki vajah monsoon ho sakta hai
हेयर फॉल की वजह मानसून भी हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं बरसात के मौसम में हेयर फॉल रोकने के उपाय

1 बालों की सफाई में आलस न करें

आप बारिश में अपने बालों को भीगने से पूरी तरह से नहीं बचा सकती हैं, लेकिन आप घर आने के तुरंत बाद अपने बालों को धोकर और प्राकृतिक तरीके से सुखाकर बारिश से हुए नुकसान को आसानी से दूर कर सकती हैं। धोने से बालों से केमिकल के निशान निकल जाएंगे और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

2 अपने बालों को सूखा रखें

हेयर वॉश के बाद बालों को सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें और उन्हें जल्दी से सुखाएं। हेअर ड्रायर का प्रयोग न करें, यह पहले से कमजोर बालों को नुकसान पहुंचाएगा; इसके बजाय, बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

3 हफ्ते में दो बार करें गर्म तेल से मसाज

तेल मालिश से न सिर्फ आपके स्कैल्प को पोषण मिलेगा बल्कि सर्कुलेशन भी बढ़ेगा और बाल स्वस्थ और चमकदार बने रहेंगे। तेल को बालों में 2-3 घंटे तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

champi ke fayde
मानसून में गर्म तेल की चंपी करने के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

यहां कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं जो इस मौसम में भी आपको बालों को मजबूत बनाए रखेंगे :

1 एलोवेरा का उपयोग करें

एलोवेरा जेल का उपयोग करना आसान है, स्कैल्प को ठंडा करता है और इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं। आप बालों को धोने से दो घंटे पहले जेल को अपने स्कैल्प पर लगा सकती हैं या अपने बालों के तेल या शैम्पू के साथ एलोवेरा जेल मिला सकती हैं।

2 अपना खुद का हेयर पैक बनाएं

3 बड़े चम्मच भीगी हुई मेथी के साथ छह पुदीने की पत्तियां और आधा नींबू का रस मिलाएं। अब मिश्रण में थोडी़ सी मुल्तानी मिट्टी डालकर चिकना पेस्ट बना लें। इस मास्क को अपने बालों को जड़ से सिरे तक ढककर रखें और लगभग दो घंटे तक या सूखने तक छोड़ दें। गर्म पानी से धो लें। शैम्पू का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। प्रभावी परिणाम के लिए इसे सप्ताह में एक बार करें।

यह भी पढ़ें : इन 5 तरीकों के साथ मानसून में रखें अपनी ऑयली स्किन का ख्याल

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें