क्या नहाने के बाद भी नहीं जा रही हैं शरीर की गंध? इसके पीछे ये 5 कारण हो सकते हैं

इन 5 कारणों की वजह से आपके शरीर से नहाने के बाद भी दुर्गंध आ सकती है। इसलिए जानिए कि इससे कैसे बचा जा सकता है।
शरीर से दुर्गंध आने के कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 23 June 2022, 17:31 pm IST
ऐप खोलें

हम सभी को पसीना आता है, लेकिन गंध कुछ ही लोगों के पसीने में से आती है! कुछ लोग शरीर की गंध से परेशान रहते हैं। हालांकि, नहाने और परफ्यूम लगाने के बाद यह गंध कुछ समय के लिए गायब हो सकती है पर हमेशा के लिए नहीं। मगर क्या नहाने के बाद भी आपको शरीर की दुर्गंध से छुटकारा नहीं मिल रहा है? यदि आपके साथ भी ऐसी ही समस्या आ रही है, तो आपको शरीर की गंध के कारणों (Body odor causes) के बारे में जानना चाहिए।

शरीर की गंध के पीछे के कारणों का पता लगाने के लिए और इससे छुटकारा पाने के तरीकों को समझने के लिए हेल्थ शॉट्स ने, केएमसी अस्पताल, डॉ बी.आर. अंबेडकर सर्कल, मैंगलोर के सलाहकार-त्वचा विज्ञान, डॉ प्रमोद कुमार से बात की।

डॉ कुमार कहते हैं, “हर व्यक्ति के शरीर की अपनी अलग गंध होती है। शरीर कई पदार्थों का उत्पादन करता है, जो सामान्य शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक होते हैं। ये पदार्थ अधिक मात्रा में या बाहरी स्रोतों द्वारा कार्य करने पर दुर्गंधयुक्त हो सकते हैं।”

वह कहते हैं, “पसीना, हालांकि गंधहीन होता है, लेकिन जब त्वचा पर बैक्टीरिया द्वारा तोड़ा जाता है, तो यह बदबू का कारण बन सकता है।”

शरीर की गंध के प्रमुख कारण यहां दिए गए हैं

1. हार्मोन

अत्यधिक पसीना आना और शरीर से दुर्गंध आना हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण हो सकता है। डॉ कुमार के अनुसार, “यौवन, गर्भावस्था, प्रीमेनोपॉज़ल, रजोनिवृत्ति के दौरान शरीर से अलग तरह की गंध आ सकती है, क्योंकि हार्मोनल और पसीने की ग्रंथि में वृद्धि होती है।” इस अवस्था के दौरान महिलाओं को हॉट फ्लैश और रात को पसीना आता है, जिससे पसीना और गंध बढ़ जाती है।

शरीर से दुर्गंध आने के कारण और इससे छुटकारा पाने के उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

2. कुछ रोग

अत्यधिक पसीने का कोई भी कारण शरीर से दुर्गंध आने की संभावना को बढ़ा देता है। पसीना कुछ चिकित्सीय स्थितियों और बीमारियों, जैसे मधुमेह, मोटापा, थायराइड, गुर्दे की बीमारियों, लिवर रोग, संक्रामक रोगों और गठिया के कारण भी हो सकता है, जिससे शरीर की गंध में वृद्धि हो सकती है। यदि आप अपने शरीर की गंध में अचानक बदलाव देखती हैं, तो आपको इन बीमारियों के अन्य लक्षणों की जांच करनी चाहिए और डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

3. मसालेदार भोजन

डॉ कुमार के अनुसार, “मसालेदार भोजन, प्याज, लहसुन, शराब और कैफीन के अत्यधिक सेवन से भी पसीने में बदबू आ सकती है।” यहां तक कि, प्रोटीन का ज़्यादा सेवन करने से भी शरीर की गंध बढ़ सकती है।

4. तनाव

शरीर की गंध उन लोगों में आम है जो चिंतित, घबराए हुए या तनावग्रस्त हैं। अगर आपको अजीब सी महक आ रही है, तो शायद आपका शरीर बहुत तनाव में है।

5. अन्य कारण

इन कारकों के अलावा, गर्म मौसम, इंटेस वर्कआउट रूटीन, नियमित रूप से शराब का सेवन, अंडरवियर और ब्रा को नियमित रूप से न बदलना, सिंथेटिक कपड़े पहनना और अधिक चीनी का सेवन, शरीर की गंध में योगदान कर सकते हैं।

शरीर की दुर्गंध दूर करने के उपाय

1. स्वच्छता बनाए रखें

शरीर की स्वच्छता शरीर की गंध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अपने शरीर को साफ और फ्रेश रखने के लिए रोजाना स्नान करें। यह अप्रिय गंध को खत्म करने में मदद करेगा।

2. बगल को शेव करें

बालों वाले क्षेत्रों जैसे बगल और कमर पर विशेष ध्यान दें। इन क्षेत्रों को शेव करने से पसीने को तेजी से खत्म करने में मदद मिलती है, जिससे पसीने और बैक्टीरिया को रोका जा सकता है।

सही उपायों को अपनाएं। चित्र- शटरस्टॉक।

3. सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें

सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें, जो पसीने को ठीक से वेपोराइज़ होने से रोकता है और बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर से दुर्गंध आती है।

4. एंटीपर्सपिरेंट का प्रयोग करें

एंटीपर्सपिरेंट्स और डिओडोरेंट्स आपके शरीर से पसीने की ग्रंथियों को अवरुद्ध करके पसीने को कम करते हैं। इनका इस्तेमाल दिन में दो बार करना चाहिए।

5. अपने कपड़े नियमित रूप से बदलें और धोएं

बिना धुले कपड़ों के इस्तेमाल से बचें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि डिटर्जेंट और साबुन कपड़ों से पूरी तरह से साफ हो जाए।

चलते – चलते

महिलाओं के शरीर से दुर्गंध आना आमतौर पर किसी गंभीर बात का संकेत नहीं होता है। हालांकि, अगर आपको अत्यधिक और लगातार पसीना आने की समस्या है जो अप्रिय गंध पैदा, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : क्या आपको भी बालों में आने लगा है ज़्यादा पसीना? कहीं ये किसी समस्या का कारण तो नहीं?

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story