नेल क्यूटिकल्स छिलने लगे हैं? जानिए इसकी वजह और बचाव के उपाय

Updated on: 26 July 2022, 11:05 am IST

आयरन की कमी अक्सर नाखून के किनारे निकलने वाले क्यूटिकल्स का कारण होती है। हालांकि, इसके पीछे अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां भी हो सकती हैं, जो इन लक्षणों की  उत्पत्ति कर सकती हैं।

Peeling-nail-cuticles
यूं निपटें छिले क्यूटिकल्स के दर्द से, चित्र: शटरस्टॉक

नाखूनों में केराटिन नामक सुरक्षात्मक रेशेदार प्रोटीन की परतें होती हैं जो त्वचा और बालों में भी होती हैं। केराटिन नाखूनों को मजबूत बनाता है, लेकिन बाहरी आघात या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति के कारण नाखून की पतली परतें छिल सकती हैं। जब ऐसा होता है, तो इससे नाखून पतले दिख सकते हैं। वे संवेदनशील या असहज भी महसूस कर सकते हैं। यहां, हम नाखूनों के छिलने के कारणों और उन्हें रोकने और उनका इलाज करने के तरीके को देखते हैं।

क्यों दर्दनाक हो जाते हैं नाखूनों के किनारे के क्यूटिकल्स  

आयरन की कमी अक्सर नाखून के किनारे निकलने वाले क्यूटिकल्स का कारण होती है। हालांकि, इसके पीछे अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां भी हो सकती हैं जो इन लक्षणों की  उत्पत्ति कर सकती हैं।

ये हो सकती हैं वजहें:
अत्यधिक हाथ धोना
दस्ताने के बिना बर्तन धोना
रिमूवर का उपयोग करने के बजाय नेल पॉलिश को छीलना
जेल या ऐक्रेलिक नाखून पहने हुए
चीज़ों को उठाने या खोलने के लिए नाखूनों का उपयोग करना
नाखूनों को बहुत ज्यादा बफ करना
कुछ रसायनों का नाखूनों पर इस्तेमाल
गर्म या आर्द्र स्थान पर समय बिताना
आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया
डिहाइड्रेशन
निष्क्रिय थायराइड
फेफड़ों की बीमारी, जिसके कारण नाखून पीले भी हो सकते हैं
गुर्दे की बीमारी, जो नाखूनों पर भूरे रंग की वजह हो सकती है
जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे नाखूनों के बढ़ने के तरीके में भी बदलाव आ सकता है। रक्त परिसंचरण की समस्याओं और यूवी किरणों के लंबे समय तक संपर्क के परिणामस्वरूप किसी व्यक्ति के नाखूनों के किनारे स्किन निकल सकती है।

ये उपाय आपको इस स्थिति में राहत दे सकते हैं 

1. उंगलियों को गर्म पानी में डुबोएं 

पहला असरदार घरेलू उपाय है उंगलियों को गर्म पानी में डुबाना। दिन में कम से कम एक बार अपनी उंगलियों को एक कटोरी गुनगुने पानी में डुबोएं। यह निश्चित रूप से क्यूटिकल्स को छीलने में तेजी से राहत देगा। 

2. एलोवेरा जेल

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा जेल को अपने नाखूनों पर लगभग 5-10 मिनट के लिए लगाएं और इसे बिना छुए कुछ देर तक लगा रहने दें। एक हफ्ते में ही आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। आप अपने नाखूनों के आसपास खीरे के टुकड़े को भी रगड़ सकती हैं। यह ठंडक का एहसास देगा और आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करेगा। 

aloevera gel
एलोवेरा जेल से रखें अपने नाखूनों को मॉइश्चराइज़। चित्र:शटरस्टॉक

3. शहद

शहद त्वचा को कई लाभ प्रदान करता है और क्यूटिकल्स को निकलने से बचाना उनमे से एक है। थोड़ा सा शहद लें और इसे अपने नाखूनों पर और उसके आसपास मालिश करें। एक हफ्ते तक नियमित रूप से इसका पालन करें और आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आप सोने से पहले जैतून के तेल से मालिश भी कर सकती हैं। 

नाखूनों पर वैसलीन का प्रयोग करना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

4. पेट्रोलियम जेली 

सर्दियों के मौसम में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल हर कोई करता है। अपने नाखूनों पर और उसके आस-पास पेट्रोलियम जेली से मालिश करके आप छिलने वाले क्यूटिकल्स को ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा गुनगुने पानी और ओट्स को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने नाखूनों पर लगाएं। तो, आप छीलने वाले क्यूटिकल्स के इलाज के लिए इन सरल युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हेयर जेल कहीं आपके बालों का दुश्मन तो नहीं , जानिए क्या कहती है रिसर्च

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें