साधारण क्लींजर से ज्यादा बेहतर है ये DIY क्लीजिंग बाम, यहां हैं इसके फायदे और बनाने का तरीका

उमस भरी गर्मी में स्वैंटिग से लेकर टैनिंग तक हमें कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में क्लीजिंग बाम का इस्तेमाल आपकी हर चिंता को दूर कर सकता है। जानते हैं इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका भी।
Cleansing balm ke fayde
जानिए क्यों साधारण क्लींजर से ज्यादा फायदेमंद है क्लींजिंग बाम। चित्र : एडॉबीस्टॉक
ज्योति सोही Published: 20 Jul 2023, 06:13 pm IST
  • 141

क्लीनअप के लिए लोग कई प्रकार के फेसवॉश, स्क्रब और जेल वॉश का प्रयोग करते हैं। बावजूद इसके स्किन की डलनेस और रूखापन उनके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। ऐसे में क्लीजिंग जेल का इस्तेमाल क्लीजिंग से लेकर कई तरह से आपकी स्किन का ख्याल रखने का काम करता है। स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप इस जेल को घर पर भी तैयार कर सकते हैं। उमस भरी गर्मी में स्वैंटिग से लेकर टैनिंग तक हमें कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में इस जेल का इस्तेमाल आपकी हर चिंता को दूर कर सकता है। जानते हैं इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका भी (Benefits and recipe of DIY cleansing balm)

जानिए क्यों साधारण क्लींजर से ज्यादा फायदेमंद है क्लींजिंग बाम

1. मेकअप पूरी तरह से करे रिमूव

दिनभर चेहरे पर मौजूद मेकअप को रिमूव करने के लिए अगर आप डबल क्लीजिंग प्रोसेस अपना रही हैं, तो फर्स्ट क्लीजिंग के लिए इस बाम का उपयोग कर सकती हैं। इससे स्किन के पोर्स में मौजूद मेकअप और डर्ट पूरी तरह से बाहर आ जाती है। इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स बाहर आ जाते हैं। इसे टिप्स पर लेकर चेहरे पर अप्लाई करें। 2 से 3 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को वेट वाइप्स से क्लीन करें।

बेस्ट मेकअप रिमूवर
मेकअप लगाकर सोना स्किन प्रोबलम्स को दावत देने के बराबर ही है। चित्र : शटरकॉक

2. स्किन को बनाए मुलायम

वे लोग जिन्हें स्किन पर रूखेपन की शिकायत रहती है, वे अगर रोज़ाना चेहरे पर इसे अप्लाई करते हैं, तो इससे चेहरे का रूखापन दिनों दिन कम होने लगता है। इससे स्किन पर ड्राइनेस के चलते उम्र से पहले दिखने वाली फाइन लाइंस भी कम हो जाती है। स्किन के टैक्सचर को सुधारने के लिए इसका प्रयोग फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. त्वचा को करे माइश्चराइज़

क्लीजिंग बाम का प्रयोग करने से त्वचा माइश्चराइज़ रहती है। इसमें मौजूद शिया बटर समेत अन्य नेचुरल इंग्रीडिएंटस से त्वचा की नमी बनी रहती है। दिनभर की गई कुछ देर की फेशियल मसाज से त्वचा नरीशिंग और माइश्चराइंजिंग हो जाती है। 30 सेकण्ड से लेकर 2 मिनट तक सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मसाज करनी चाहिए।

4. स्किन को घंटों बाद भी रखे फ्रेश

इसे लगाने से आपकी स्किन में फ्रेशनेस बनी रहती है। खासतौर से रूखी स्किन वाले लोगों के लिए ये बेहद कारगर साबित होती है। जहां नॉर्मल क्रीम या माइश्चराइज़र का इफेक्ट कुछ घंटों में ही स्किन से गायब होने लगता है। वहीं इसे स्किन पर अप्लाई करने के घंटों बाद भी ये स्किन पर नज़र आता है। इसे बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए ऑयल स्किन के टैक्सचर को इंप्रूव कर देते हैं (Benefits and recipe of DIY cleansing balm)

skin tightening ke liye cleansing gel lagayein
क्लीजिंग जेल त्वचा के जलयोजन और लचीलेपन में सुधार करता है, जिससे त्वचा को युवा और कोमल लुक मिलता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. काले घेरों की समस्या से दिलाए राहत

अगर आप काले घेरों पर इसे इस्तेमाल करती हैं, तो कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स की समस्या हल होने लगेगी। दरअसल अंडर आई मसाज से ब्लड सर्कुलेशन नियमित होने लगता है। इसके चलते स्किन अपने आप क्लीयर होने लगती है। रात में सोने से पहले आंखों के नीचे कुछ देर इस बाम से मसाज करें।

6. स्किन टाइटनिंग में भी है फायदेमंद

अगर आपके चेहरे और गर्दन की स्किन सैगी हो रही है, तो उससे बचने के लिए इसे फेस और नेक दोनों पर ही लगाएं। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से स्किन में ग्लो आने लगता है और ढीली स्किन टाइट होने लगती है।

इस तरह आप घर पर भी तैयार कर सकती हैं क्लीजिंग बाम

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

कोको बटर 1 चम्मच
शिया बटर 1 चम्मच
नारियल का तेल 1/2 चम्मच
ऑलिव ऑयल 1/2 चम्मच
एसेंशियल ऑयल 2 से 3 बूंद
बीज़ वैक्स 1/4 चम्मच

क्लीजिंग जेल को आप ओवरनाइट चेहरे, गर्दन और बाजूओं पर लगाकर सो सकते है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

इस तरह तैयार करें क्लींजिंग बाम

इसे बनाने के लिए सबसे पहले शिया बटर और कोको बटर को एक पैन में डालकर मेल्ट करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

उसके बाद उसमें बीज़ वैक्स डालें और कुछ देर तक हिलाएं।

इस मिश्रण के तैयार होने के बाद उसमें नारियल का तेल और ऑलिव ऑयल को डालकर पूरी तरह से मिलाएं।

अब इसके बाद असेंशियल ऑयल की कुछ बूंद मिलाकर इसे तैयार करें।

तैयार मिश्रण के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद उसे एक कंटेनर में निकाल लें।

तकरीबन 4 से 5 घंटे बाद यह इस्तेमाल के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें-

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख