फेशियल ऑयल के फायदे : 30 के बाद भी जवां निखार चाहिए, तो जरूर लगाएं फेशियल ऑयल

चेहरे पर अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं फेशियल ऑयल अप्लाई करने के फायदे और उसका तरीका भी।
garmee men tel lgaane ke bahut fayde hain
आप करंज तेल की मदद से त्वचा में सूजन से छुटकारा पा सकते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 18 Jul 2023, 02:46 pm IST
  • 141

तेल हमारे बालों की मज़बूती बढ़ाने के साथ साथ स्किन को पोषण प्रदान करने के लिए भी ज़रूरी है। धूल मिट्टी और यूवी किरणों से स्किन सेल्स डैमेज होते हैं। ऐसे में रात के वक्त चेहरे पर तेल अप्लाई करने से स्किन का टैक्सचर बेहतर बनता है और स्किन संबधी समस्याएं भी दूर होने लगती है। एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर ऑयल स्किन को हेल्दी और यूथफुल बनाने में मदद करता है। इससे स्किन पर मौजूद फाइन लाइंस और पिंपल्स की समसया भी हल हो जाती है। इसके लिए आप चेहरे पर अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं फेशियल ऑयल (facial oil benefits) अप्लाई करने के फायदे और उसका तरीका भी।

ब्यूटी एक्सपर्ट व्यू

इस बारे में सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट मंजू रावत का कहना है कि अगर आप फेशियल ऑयल से मसाज करते हैं तो उससे स्किन का रूखापन दूर हो जाता है। आमतौर पर रात में मसाज करने से चेहरे को फायदा मिलता है। अगर आप सुबह चेहरे पर तेल अप्लाई कर रही हैं, उसके बाद एकदम धूप में निकलने से बचें। इसका प्रयोग बेहद कम क्वांटिटी मत लें। ये स्किन को रिलैक्सेशन देने में मदद करता है। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आपको किसी प्रकार की कॉस्मेटिक एलर्जी(Cosmetic allergy) होती है, तो उसे दूर करने के लिए ऑयल को आप स्किन पर लगा सकती है। इसके अलावा ये सनबर्न के कारण होने वाले रैशेज को भी दूर करता है।

इन 5 कारणों से आपके चेहरे के लिए फायदेमंद है फेशियल ऑयल

1. माइश्चर को करे सील

फेशियल ऑयल का नाम सुनते ही ऑयली स्किन (Oily skin) का ख्याल आने लगता है। मगर इसका प्रयोग रूखी त्वचा के अलावा ऑयली स्किन पर भी कर सकते हैं। फेसवॉश के बाद चेहरे पर माइश्चराइज़र अप्लाई किया जाता है। इससे स्किन हाइड्रेट हो जाती है। अगर आप माइश्चराइज़र (Moisturizer) के बाद फेशियल ऑयल प्रयोग में लाते हैं, तो इससे तेल चेहरे पर मौजूद सभी हाइड्रेटिंग इंगरीडिएंटस (Hydrating ingredients) को सील करने में मदद करता है। इससे स्किन को पोषण की प्राप्ति होती है और स्किन फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से भी बचा रहता है।

oiling ke fayde
जानते हैं फेशियल ऑयल अप्लाई करने के फायदे और उसका तरीका भी।
चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. चेहरे का ग्लो बढ़ाए

उम्र बढ़ने के साथ स्किन पर रूखापन नज़र आने लगता है। दरअसल, त्वचा सही देखभाल की कमी और एज के हिसाब से नेचुरल ऑयल प्रोडयूस करना बंद कर देती है। इसके अलावा निर्जलीकरण और पूरी नींद न ले पाना भी स्किन को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में ऑयल त्वचा की न केवल नरिशमेंट करता है बल्कि ग्लोई बनाने में भी मददगार साबित होता है। अगर आप चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो चाहती हैं, तो फेशियल ऑयल इसके लिए बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा फेशियल ऑयल से चेहरे पर मौजूद डस्ट पार्टिकल्स भी बाहर आने लगते हैं। इससे आपकी त्वचा ग्लोई और हेल्दी बनने लगती है।

3. एंटी एजिंग एजेंट

अगर आप चेहरे पर फेशियल ऑयल रोज़ाना प्रयोग कर रही हैं, तो इससे माथे, आंखों और नाक व होठों के नज़दीक दिखने वाली महीन रेखाएं कम होने लगती है। ये फाइन लाइंस आपके चेहरे पर झुर्रियों का कारण बनने लगती है। एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम करने वाले फेशियल ऑयल स्किन का लचीलापन बरकरार रखते हैं। इससे आप उम्र से पहले झुर्रियों की समस्या से घिरने से बच सकते हैं। रात को सोने से पहले चेहरे पर कुछ बूंद फेशियल ऑयल लगाने से आपका चेहरा स्किन सेल्स के डैमेज की समस्या से बच जाते हैं।

4. ओपन पोर्स की समस्या होगी हल

कई बार चेहरे पर ओपन पार्स की समस्या बढ़ने लगती है, जिससे ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स चेहरे पर दिखने लगते हैं। इससे बचने के लिए चेहरे पर ऑयल प्रयोग करने से स्किन में जमा डस्ट बाहर आ जाती है। साथ ही स्किन हेल्दी और क्लीन दिखने लगती है। ओपन पोर्स भी श्रिंक होने लगते है, जिससे चेहरे पर होने वाले एक्ने की समस्या भी हल होने लगती है।

Dry skin aapko pareshaan kar sakti hai
अगर आप फेशियल ऑयल से मसाज करते हैं तो उससे स्किन का रूखापन दूर हो जाता है। चित्र:शटरस्टॉक

5. स्किन प्रॉडक्टस को एब्जॉर्ब करने में करे मदद

माइश्चराइज़र के बाद फेशियल ऑयल चेहरे पर लगाने से स्किन हेल्दी होती है। इसके बाद आप चेहरे पर आंखों से लेकर हाठों तक जो भी प्रोडक्टस अप्लाई करती है, वे आसानी से स्किन में एब्जॉर्ब हो जाते हैं। इससे चेहरे पर मेकअप लंबे वक्त तक टिका रहता है। साथ ही स्किन पर प्रोडक्ट लगाने से चेहरे पर निखार आने लगता है।

चेहरे पर ऑयल लगाने के लिए इन स्टेप्स को करे फॉलो

रात में सोने से पहले एसेंशियल ऑयल की 3 से 4 बूंद हथेलियों पर लेकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। इससे स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता है।

इसके बाद आंखों के नीचे नज़दीक सर्कुलर मोशन में हाथों से कुछ देर तक मसाज करें। वहीं माथे और चीक बोन पर भी 1 से 2 मिनट तक तेल को अच्छी तरह से लगाएं।

तेल को गर्दन पर भी लगाएं, ताकि गर्दन पर मौजूद सैगी स्किन भी टाइट हो सके।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

वहीं नाक पर भी तेल को लगाएं। इससे नोज़ के नज़दीक नज़र आने वाले ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स दूर हो जाते हैं।

सुबह उठकर चेहरे को जेल फेसवॉश से क्लीन कर लें और नर्म तौलिए या कपड़े से चेहरे को क्लीन कर लें।

ये भी पढ़ें- बारिश के मौसम में डैंड्रफ देने लगी है दस्तक, तो इन 5 होम रेमेडीज से पाएं इस समस्या से छुट्टी

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख