यहां हैं गर्मियों में अपने लंबे और घने बालों को मैनेज करने के लिए कुछ टिप्स

घने और लंबे बाल किसे नहीं पसंद, लेकिन इन्हें मैनेज करना मुश्किल है - खासकर गर्मियों में। इसलिए हम बता रहे हैं इन्हें मैनेज करने के लिए कुछ टिप्स।

baalon ke liye faydemand hai tee tree oil
बालों के लिए फायदेमंद है टी ट्री आयल. चित्र : शटरस्टॉक
  • 111

गर्मियों में हम सभी अपना बेस्ट दिखना चाहते हैं। और बेस्ट दिखने के लिए थोड़ी मेहनत तो करना बनता है। फिर चाहे, वो आपके बालों के लिए हो या फिर स्किन के लिए। जब गर्मी आती है, तो आपको गर्मियों के लिए बालों की देखभाल की योजना बनाना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि यह प्रक्रिया सर्दियों से बहुत अलग होती है।

जैसे-जैसे महीने बीतते हैं और दिन गर्म होते जाते हैं, यह आपके लंबे सुंदर बालों को प्रभावित करता है। ऐसे में हमारे लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि गर्मियों में लंबे और घने बालों को कैसे मैनेज किया जाए।

तो गर्मियों में बालों की देखभाल कैसे करें

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि गर्मियों में बालों की सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन की होती है। सूरज की गर्मी और हवा आपके बालों के सबसे बड़े दुश्मन हैं। इससे बालों में पसीना आता है और यह गंदगी जमने का कारण बनता है।

अपने बालों को ठीक से धोएं:

सबसे पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बालों को कैसे धोती हैं। क्या आप एक बढ़िया शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं और इसे अपने बालों के सिरों पर रगड़ती हैं? यदि हां….. तो आपको पता होना चाहिए कि शैम्पू करने का यही सही तरीका है। यह वह जगह है जहां अधिकांश तेल जमा होता है, और इससे छुटकारा पाने के लिए शैम्पू को अपनी उंगलियों से स्कैल्प में धीरे से मालिश करना महत्वपूर्ण है।

सही हेयरब्रश का इस्तेमाल करें:

एक ब्रिसल ब्रश या गीला ब्रश आपका सबसे अच्छा दोस्त है! लंबे बालों के लिए, टूटने की संभावना को कम करने के लिए आपके ब्रश को बालों को सीधा करना चाहिए। समुद्री अर्चिन जैसे प्राकृतिक रेशों से बना ब्रश, बालों को टूटने से बचाएगा। सुनिश्चित करें कि जब आपके बाल गीले हों तो आप हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें।

janiye baalon ke liye tips
जानिए अपने बालों के लिए तिस्प. चित्र शटरस्टॉक

सप्ताह में दो बार मॉइस्चराइजिंग का प्रयोग करें:

आपके बालों के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है। यदि आप पाते हैं कि आपके बाल अधिक बार शुष्क महसूस करते हैं। तो ज़्यादा मॉइस्चराइजिंग शैंपू और कंडीशनर पर स्विच करने का समय आ गया है। ज़्यादा गर्मी आपके बालों से सारी नमी खींच सकती है। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें मॉइस्चराइज़र हों, जैसे एलोवेरा या नारियल का तेल।

सन प्रोटेक्शन का प्रयोग करें

सन प्रोटेक्शन बालों के टूटने को रोकने के लिए बाधा उत्पन्न करता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपके बाल साफ और कर्ल से मुक्त हो।

अत्यधिक गर्मी या धूप से बचें

टोपी और छाते आपके गर्मियों के साथी हैं क्योंकि ये आपके बालों को धूप से बचाते हैं। बाहर जाने से बचने की कोई आवश्यकता नहीं है – आपको अपने बालों को तत्वों से बचाने के लिए उचित सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष:

आपके बालों को साल के हर दिन विशेष देखभाल की ज़रूरत होती है, और हर मौसम की अपनी प्रक्रिया होती है। बालों की देखभाल को कभी भी नज़रअंदाज़ न करें। अगर आप अच्छी सलाह नहीं लेंगी तो आपके बाल बेजान और कमजोर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Yoga for hair growth : मजबूत, घने और लंबे बालों के लिए अपने फिटनेस रुटीन में शामिल करें ये 5 योगासन

  • 111
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory