चेहरे पर यहां दिखते हैं सबसे पहले एजिंग के संकेत? एक्सपर्ट बता रहीं हैं इनसे बचने के उपाय

उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसके लक्षण सबसे पहले आपकी स्किन पर दिखाई देने लगते हैं। तो आइए जानें आप इन संकेतों से कैसे निपट सकती हैं।

yaha hai aging hone ke mukhy karan
एजिंग के 5 कारण। चित्र : शटरस्टॉक
Shahnaz Husain Published on: 10 June 2022, 17:19 pm IST
  • 155

शरीर के अन्य अंगों की तुलना में स्किन पर उम्र बढ़ने के लक्षण (Aging signs) जल्दी दिखाई देने लगते हैं। नियमित रूप से स्किन की देखभाल से इससे बचा जा सकता है। उम्र के साथ शरीर के कुछ हिस्सों की स्किन आसानी से रूखी हो जाती है, जिससे उम्र बढ़ने के संकेत जल्दी दिखाई देने लगते हैं। आइए जानते हैं कहां सबसे पहले नजर आते हैं उम्र बढ़ने के संकेत (Aging signs) और आप इन्हें कैसे रोक (Aging signs home remedies) सकती हैं।

कहां सबसे पहले नजर आते हैं उम्र बढ़ने के संकेत 

चेहरे के कुछ हिस्सों जैसे गर्दन, आंखों के आसपास व होंठ पर रेखाएं व झुर्रियां आसानी से दिखाई देनी लगती हैं, जिससे उम्र ज्यादा लगती है। गालों पर गहरे रंग के धब्बे दिखाई देने लगते हैं। आंखों के आसपास की स्किन बहुत पतली और नाजुक होती है। इसमें तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं। इसलिए वहां भी झुर्रियां जल्दी पड़ सकती हैं।

बढ़ती उम्र के लक्षणों के लिए अपनाएं ये सुपर इफैक्टिव घरेलू नुस्खे

1 आंखों के आसपास की झुर्रियों के लिए 

आंखों के चारों ओर क्लींजिंग जेल लगाएं और रूई से बहुत धीरे से पोंछें। आंखों के आस-पास रोजाना थोड़ा बादाम का तेल लगाएं और एक मिनट तक हल्के से मालिश करें। मालिश केवल एक ही तरफ से करें। स्किन को खींचें नहीं। 15 मिनट के लिए तेल लगा रहने दें, फिर रूई से साफ करें।

aloevera gel inse chhutkara dila sakta hai
एलोवेरा जेल आंखों के आसपास झुर्रियों से छुटकारा दिला सकत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 जब आंखों के नीचे काले घेरे हो जाएं 

खीरे के रस में अंडे का सफेद भाग मिलाएं। रोजाना 20 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगाएं। सादे पानी से धो लें। अंडे की सफेदी को आंखों के नीचे भी लगाया जा सकता है। इससे स्किन मुलायम रहती है।

3 गर्दन पर नजर आएं झुर्रियां तो ऐसे करें उपचार 

आंखों की तरह ही गर्दन की स्किन भी पतली होती है और जल्दी ढीली पड़ जाती है। इस पर रेखाएं व झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं, जिससे उम्र अधिक लगती है। क्लींजिंग जेल से रोजाना गर्दन को साफ़ करें। सफाई के बाद, इस पर क्रीम लगाएं और स्किन के नीचे की ओर, यानी ठुड्डी से नीचे की ओर, हाथ से मालिश करें। रात में मालिश करने के बाद, क्रीम लगी रहने दें या पोंछें। फेशियल मास्क को गरदन पर लगाएं।

4 जब दिखें गालों पर काले धब्बे 

चेहरे के कुछ हिस्सों, जैसे गालों पर काले धब्बे पड़ सकते हैं। धूप में निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। रूई से ठंडे दूध से रोजाना काले धब्बों पर मालिश करें या खीरे के रस में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना सिर्फ काले धब्बों पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें।

पके पपीते के गूदे में 3 चम्मच ओट्स और एक चम्मच दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। 20 मिनट बाद धो लें। यह मास्क रूखी और ऑयली दोनों तरह की स्किन को सूट करता है।

5 लिप्स पर नजर आएं फाइन लाइन्स 

होठों की त्वचा भी बहुत पतली होती है और आसानी से फट जाती है। इस पर झुर्रियां भी आसानी से पड़ जाती हैं। चेहरा धोने के बाद गीले होंठों को किसी मुलायम तौलिये से धीरे से रगड़ें। इससे डेड स्किन निकल जाती है। दूध की मलाई लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। रोजाना रात को होठों पर बादाम का तेल लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें।

hotho ke liye home remedies
आपकी रसोई में ही मौजूद हैं, आपके होठों की देखभाल के उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

खानपान का ध्यान रखना भी है जरूरी 

अधिकतर महिलाएं बेहतर आहार और जीवन शैली अपनाती हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई परिवर्तन भी होते हैं। व्यायाम के साथ-साथ संतुलित आहार खाएं, ताजे फल, सलाद, अंकुरित अनाज, हल्की पकी सब्जियां, दही और मलाई रहित दूध, सूप और ताजे फलों का रस लें।

तनाव है आपकी खूबसूरती का दुश्मन 

स्किन न केवल आपके बाहरी व्यक्तित्व को दर्शाती है, बल्कि आपके आंतरिक अस्तित्व की स्थिति को भी दिखाती है। इसमें शरीर और मन दोनों शामिल हैं। भावनाओं का स्किन से गहरा संबंध है। तनाव और मानसिक चिंता से कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, खुश व चिंता मुक्त रहना जरूरी है। योग, प्राणायाम और ध्यान से न केवल तनाव को कम किया जा सकता है बल्कि जवां भी रहा जा सकता है।

यह भी पढ़ें – त्वचा के लिए इन 5 तरीकों से करें कॉफी का इस्तेमाल और पाएं दमकती त्वचा

  • 155
लेखक के बारे में
Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory