लंबे बाल चाहती हैं? इन 5 आसान तरीकों की मदद से पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल

अगर हेयर एक्सटेंशन के इस्तेमाल के बजाय आप प्राकृतिक रूप से लंबे बाल पाना चाहती हैं, तो 5 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने बालों का वॉल्यूम बढ़ा सकती हैं।

Hair volume ko badhane ke liye upaay
बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए कुछ उपाय करें। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 12 March 2022, 10:00 am IST
  • 102

क्या आपने हमेशा सोचा है कि कैसे बॉलीवुड स्टार्स और अंतर्राष्ट्रीय सेलेब्स को हमेशा बड़े, घने बालों के साथ देखा जाता है? अगर हवा के साथ लहराते बालों के बड़े-बड़े गुच्छों को देखकर आपका दिल ‘उड़े जब जब जुल्फें तेरी’ गा रहा है, तो हमारे पास कुछ टिप्स हैं, जो आपकी भी मदद कर सकते हैं। यह 5-स्टेप गाइडलाइन आपको सबसे आसान तरीके से बालों का वॉल्यूम बढ़ाने में मदद करेगी!

आप अपनी नियमित दिनचर्या में बालों की देखभाल के कुछ उपायों को शामिल करके अपने बालों को घना और लंबा बना सकती हैं। आपके फ्लैट दिखने वाले बालों को आपके हेयर वॉश और देखभाल की प्रक्रिया में कुछ सरल बदलाव के साथ एक उत्तम दर्जे का अपग्रेड मिलेगा।

एक सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और FLAWLESS कॉस्मेटिक्स क्लिनिक की निदेशक डॉ मोनिका कपूर ने हेल्थशॉट्स से बात की कि बालों की बनावट में सुधार करने और उनमें वॉल्यूम लाने के सरल तरीके क्या हैं।

Dry shampoo ka istemaal kare
ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

बालों को घना बनाने के 5 तरीके यहां दिए गए हैं:

1. वॉल्यूमाइज़िंग शैम्पू पर स्विच करें

घने बाल पाने के लिए, आपको अपने पुराने शैम्पू को वॉल्यूम बढ़ाने वाले शैम्पू से बदलना होगा, जो बायोटिन और व्हीट प्रोटीन के साथ मिश्रित सौम्य क्लींजिंग एजेंटों के सही संयोजन का उपयोग करके तैयार किया गया है। यह बालों को मात्रा प्रदान करते हैं और उन्हें टूटने से भी रोकते हैं।

2. ब्लो ड्राई होने पर अपने बालों को उल्टा कर लें

यदि आप बालों को ब्लो ड्राई करने का सामान्य तरीका अपनाते हैं, तो आपको बाउंसी बाल नहीं मिलेंगे। ब्लो ड्राई करते समय अपने बालों को उल्टा करके रखना, त्वरित परिणाम देखने के लिए सबसे अच्छा नो-प्रोडक्ट टिप है। बालों को पूर्ण और विशाल दिखाने के लिए यह ट्रिक सबसे तेज़ तरीका होना चाहिए।

इसके लिए आपको अपने बालों को ऊपर से नीचे तक ब्लो ड्राई करने की बजाय आगे की ओर झुकना होगा और अपने बालों को आगे की ओर पलटना होगा। फिर उन्हें उल्टा करके ब्लो-ड्राई करना होगा। डॉ कपूर कहती हैं, “ऐसा करते समय, आप अपने बालों को छेड़ते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ये जड़ों से ऊपर उठते हैं। इस प्रकार ये घने और लंबे दिखाई देते हैं।”

3. हर दिन शैंपू न करें

अधिकांश लोगों को यह पता नहीं होता कि उन्हें अपने बालों को कितने दिनों तक शैम्पू करना चाहिए ताकि उन्हें नुकसान न पहुंचे। हालांकि इसका कोई स्पष्ट फॉर्मूला नहीं है। लेकिन हर दिन शैंपू करना आपके बालों की मात्रा के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि बालों में रोजाना शैम्पू न लगाएं। आपके बाल जितने कम केमिकल के साथ रिएक्ट करते हैं, उतना अच्छा है।

Apne baalo ka khyaal rakhe
अपने बालों का ख्याल रखें। चित्र:शटरस्टॉक

4. ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करें

बाल की धुलाई के बीच में आपके बालों के लिए एक सेवियर होने के अलावा, ड्राई शैम्पू बालों की मात्रा बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। बाल की जड़ों पर 8-12 इंच की दूरी से एक अच्छा ड्राई शैम्पू लगाएं। फिर इसे समान रूप से लगाने के लिए अपने स्कैल्प पर धीरे से मालिश करें। ड्राई शैम्पू सिर की त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है, जिससे बाल लंबे दिखने लगते हैं।

5. हॉट टॉवल थेरेपी ट्राई करें

अपने बालों को तेल लगाने और मालिश करने के बाद, उनको भाप देने के लिए एक गर्म तौलिये का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करता है कि तेल आपकी जड़ों तक पहुंचे और वहां नमी को बंद करने में मदद करें। एक तौलिये को गर्म पानी में भिगोएं, अतिरिक्त पानी निचोड़ें। ताकि यह गीला न हो जाए और अपने बालों को उसमें लपेट लें। इन चरणों को कुछ बार दोहराएं और सुनिश्चित करें कि आपके बाल कम से कम आधे घंटे के लिए लपेटे और स्टीम किए गए हैं।

याद रखें, ये स्टेप्स तभी काम करते हैं जब आपके सिर पर पहले से ही अच्छी मात्रा में बाल हों लेकिन वे झड़ रहे हों। अगर आपके बाल कम हैं, तो वही रूटीन को न अपनाएं। पहले नुकसान को ठीक करने की कोशिश करें और अपने बालों के झड़ने को उलट दें।

अपने बालों को स्टाइल करना एकमात्र तरीका नहीं है जो सभी पर फिट बैठता है। जो भी आपको सबसे अच्छा लगे उसे आजमाएं। आशा है कि यह हेयर केयर रूटीन आपके बालों को वॉल्यूमिनस’ बना देगा!

यह भी पढ़ें:बालों की हर समस्या का रामबाण इलाज है नीम का तेल, विशेषज्ञ से जानें इससे जुड़े कुछ घरेलू उपाय

  • 102
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory