और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

हेयर स्टाइलिंग के बाद कैसे पाएं बालों की पुरानी चमक और जान, हम बता रहे हैं ये DIY टिप्‍स

Published on:15 December 2020, 12:00pm IST
नियमित स्टाइलिंग करने से बाल बेजान हो जाते हैं और अपनी चमक खो देते हैं। लेकिन कुछ तरीके हैं जिनसे आप ये चमक दोबारा पा सकती हैं। आइये जानते हैं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 76 Likes
कैसे पाएं बालों की खोई चमक। चित्र-शटरस्टॉक

चमकदार बालों का सपना सभी महिलाएं देखती हैं। चाहे आपके बाल किसी भी टाइप के हों, घुंघराले या स्ट्रेट हों, छोटे या लंबे हों, चमकदार बालों की चाहत हर महिला को होती ही है। लेकिन हम अक्सर एक बड़ी गलती कर जाते हैं।

खूबसूरत बालों की चाहत में हम उन्हें ऊष्मा वाले स्टाइलिंग प्रोडक्ट से बेजान बना लेते हैं। चाहें ब्लो ड्राई हो, स्ट्रेटनर हो या कर्लर- ये सभी बालों को ड्राई करते हैं। और बालों के लिए सबसे खराब होता है सेटिंग स्प्रे जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
अच्छी बात ये है कि सही देखभाल से आप अपने बालों की खोई चमक फिर से पा सकती हैं।

अपने बालों की देखभाल करने का मतलब यह नहीं है कि आप केमिकल उत्पादों पर पैसा खर्च करें। इसके बजाय, प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करना सरल और असरदार होता है जो आपके बालों के लिए बेहतरीन होते हैं। प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उनमें से लगभग सभी आसानी से उपलब्ध होते हैं, और संभावना है कि वे पहले से ही आपकी रसोई में हैं।

बालों की चमक वापस पाने के लिए आप ये DIY टिप्‍स आजमा सकती हैं-

1. एप्पल साइडर सिरका

एप्पल साइडर सिरका लोकप्रिय रूप से बालों के लिए उपयोग किया जाता है। बालों को चमकदार बनाने के लिए भी एप्पल साइडर सिरका बहुत कारगर है। यह गंदगी और प्रोडक्ट बिल्डअप को बालों से हटा देता है, जिससे आपको नरम और चमकदार बाल मिलते हैं। हालांकि, महीने में एक से अधिक बार इसका उपयोग करने से आपके बाल सूख सकते हैं।

सेब के सिरके से नहाना आपको कई समस्‍याओं से छुटकारा मिलता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सेब के सिरके से नहाना आपको कई समस्‍याओं से छुटकारा मिलता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसे इस्तेमाल करने के लिए, दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर सिरके को दो कप पानी में मिलाएं। इससे बालों को धो लें। सूखने पर आपको बालों में बहुत चमक दिखेगी।

2. ग्लिसरीन

आपने त्वचा के लिए ग्लिसरीन के फायदों को सुना ही होगा। लेकिन बालों के लिये भी ग्लिसरीन बहुत फायदेमंद है। वनस्पति ग्लिसरीन का उपयोग करना आपके बालों को चमकदार बना सकता है। इससे न केवल आपके बालों में चमक आती है, बल्कि इससे बालों की उलझन भी कम हो जाती है। बालों की चमक पाने के लिए ग्लिसरीन का इस तरह प्रयोग करें। ग्लिसरीन स्प्रिट बनाने के लिए एक स्प्रे बोतल में वनस्पति ग्लिसरीन, पानी और अपनी इच्छानुसार सुगंधित एसेंशियल तेल मिलाएं। इसे बालों में स्प्रे कर लें और चमकदार बाल पाएं।

ये भी पढ़ें- झड़ते बालों से परेशान हैं तो आजमाएं आपके किचन में मौजूद ये 4 रामबाण इलाज

3. चमकदार बालों के लिए नींबू का रस

हेयर पैक में एक इंग्रेडिएंट के रूप में नींबू का उपयोग करना आपको चमकदार बाल तुरंत दे सकता है। आप नींबू का रिंस भी बना सकती हैं। नींबू से बालों के चमकदार होने की वजह यह है कि इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने की क्षमता के साथ संयुक्त है।
दो कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों की रिंस के रूप में उपयोग करें। या आप अपने तेल में भी थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकती हैं।

नींबू : इस टेस्‍टी हेयर केयर हैक को जरूर ट्राय करें। चित्र: शटरस्टॉक
नींबू : इस हेयर केयर हैक को जरूर ट्राय करें। चित्र: शटरस्टॉक

4. चमकदार बालों के लिए दूध

हेयर पैक के रूप में सादे दूध का उपयोग करना आपके बालों पर चमत्कार कर सकता है। यह एक बेहतरीन कंडीशनर है, जिसमें स्ट्रेटनिंग गुण भी होते हैं। दूध को हेयर मास्क के रूप में उपयोग करने के लिए, बस एक कप दूध को अपने बालों में मालिश करें और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसे शैम्पू और कंडीशन से धो लें।

5. चमकदार बालों के लिए नारियल का दूध

नारियल तेल के फायदे तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि नारियल का दूध भी बालों के लिए फायदेमंद है।

बालों के लिए फायदेमंद है नारियल का दूध। चित्र: शटरस्‍टॉक

नारियल का दूध प्रोटीन, आवश्यक फैट और पोटेशियम में समृद्ध है, जो स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक हैं। चमकदार बालों के लिए नारियल के दूध का उपयोग करने के लिए, अपने बालों में 1 कप दूध लगाएं और इसे 20 मिनट तक बैठने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें।
इतना ही नहीं, अपनी डाइट में भी सुधार करें और पौष्टिक भोजन करें। तनाव कम से कम लें, ये आपके बालों को बहुत प्रभावित करता है।

ये भी पढ़ें- लंबे और घने बालों की चाह है? तो हम बताते हैं बालों को प्राकृतिक रूप से ग्रो करने के 7 तरीके

तो लेडीज, अपने बालों की देखभाल करें और पाएं चमकदार बाल जिन्हें किसी स्टाइलिंग की जरूरत ही नहीं।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।