वैलनेस
स्टोर

इस मौसम में भी कई कारणों से शुष्‍क हो जाते हैं होंठ, जानिए इनकी देखभाल के घरेलू उपाय

Published on:20 April 2021, 13:45pm IST
कोई भी चीज जो हम तक पहुंचती है, उसका सामना सबसे पहले हमारे होंठ ही करते हैं। इसलिए इनकी सुंदरता के साथ-साथ सेहत का ख्‍याल रखना भी जरूरी है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 72 Likes
स्किन केयर में कहीं अपने होंठों को तो नहीं भूल गईं आप। चित्र: शटरस्टॉक

हम अपनी त्वचा और बालों का ध्यान रखते-रखते होठों के बारे में भूल जाते हैं। जबकि ये हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपके चेहरे की मुस्कुराहट आपके सुन्दर होठों पर निर्भर करती है और गुलाबी होंठ अनायास ही ध्यान आकर्षित कर लेते हैं। काफी कम लोग यह जानते हैं कि शरीर के बाकी हिस्सों की तरह होंठों में पोर्स यानी रोमछिद्र नहीं होते। इसलिए, इन्हें ज्यादा पोषण और हाईड्रेशन की जरूरत पड़ती है।

चाहे गर्मी हो या सर्दी होंठ सूखना एक आम समस्या है और इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे-

  1. शरीर में पानी की कमी
  2. AC में सोना, क्योंकि यह आपके शरीर की नमी खींच सकता है
  3. धूम्रपान करना
  4. शरीर में किसी संक्रमण के कारण

अपने होठों को हमेशा नर्म और चमकदार रखने के लिए अपनाएं ये लिप केयर टिप्स :

1. अपने होठों को लिक या टच न करें

लिप्स के पास अपना कोई प्रोटेक्शन नहीं होता। ऐसे में जब भी आप अपने होठों को लिक या टच करती हैं, तो आप उन्हें किसी न किसी प्रकार का नुकसान पहुंचा रही हैं। हां यह कुछ समय के लिए ठीक लग सकता है, लेकिन स्‍लाइवा में मौजूद एंजाइम आपके होठों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अपने होंठों को टच करना या काटना अच्‍छी आदत नहीं है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. खुद को हाइड्रेटेड रखें

स्वस्थ होंठों की बात करें तो हाइड्रेटेड रहना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। जिस तरह आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है, उसी तरह आपके होंठों को भी। इसलिए, शरीर में पानी की कमी न होने दें।

3. सोने से पहले अपना मेकअप ज़रूर निकालें

सोने से पहले अपने चेहरे का मेकअप और होठों से लिपस्टिक हटाना कभी न भूलें। लिपस्टिक कितनी भी हाई क्वालिटी क्यों न हो, है तो कॉस्मेटिक ही। यह आपके लिप्स को शुष्क बना सकती है। इसलिए, सोने से पहले नारियल तेल और कॉटन बॉल की मदद से अपनी लिपस्टिक हटाएं ये प्राकृतिक है और लिप्स को नमी प्रदान करेगा।

गुलाबी होठों को गुलाब से निखारिये। चित्र : शटरस्टॉक

4. अपने होंठों को रात भर हाइड्रेटेड रखें

जब हम जाग रहे होते हैं, तो हम जानते हैं कि हमारे होंठ सूख जाते हैं। पर जब आप सो रही होती हैं तो यह एक समस्या हो सकती है। सोते समय आपके आसपास की हवा आपके होंठों को सुखा देती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप सोने से पहले एक हाईड्रेटिंग लिप क्रीम या कुछ पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें। आप इसके लिए घी या कच्चे दूध का भी उपयोग कर सकती हैं।

5. अपने लिप्स को स्क्रब करें

अपने होंठों को कम से कम हफ्ते में 2 से 3 बार स्क्रब करना महत्वपूर्ण है। जिससे वे स्वस्थ और नरम रहें। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना आवश्यक है, जिससे आपके होंठ किसी भी संक्रमण से पीड़ित न हों। आप अपने होंठों को स्क्रब करने के लिए नारियल तेल और पिसी हुई चीनी का प्रयोग कर सकती हैं।

होठों को भी स्‍क्रब करना जरूरी है। चित्र- शटरस्टॉक।

6.हमेशा एक लिप बाम कैरी करें

आप यह नहीं जानती हैं कि आपके लिप्स कब सूखने लगेंगे। बार-बार इन्हें जीभ से गीला करना इन्हें और ज्यादा रूखा बना सकता है। इसलिए, जब भी आप कहीं दूर ट्रेवल कर रही हों, तो अपने साथ एक हाइड्रेटिंग लिप बाम या क्रीम ज़रूर साथ रखें।

यह भी पढ़ें –स्वस्थ और दमकती त्वचा चाहती हैं, तो इन 3 कारणों से आपको करना चाहिए मलाई का उपयोग

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।