वैलनेस
स्टोर

ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई कर रहीं हैं गुड़हल की चाय, तो इसके फायदे और नुकसान भी जान लें

Updated on: 15 July 2021, 18:26pm IST
यकीनन गुड़हल की चाय आपकी स्किन के लिए कमाल कर सकती है, पर इसे ट्राई करने से पहले आपको इसके साइड इफैक्ट भी जान लेने चाहिए।
मोनिका अग्रवाल
  • 93 Likes
हिबिस्कस के फूलों से बनी चाय, चित्र शटरस्टॉक

आपने अब तक कितनी तरह की चाय ट्राई की है? क्या आपने कभी गुड़हल की चाय पीकर देखी है? शायद नहीं! आपको जानकर आश्चर्य होगा कि गुड़हल की चाय एक बहुत ही बेहतरीन हर्बल चाय है। जिसको पीने से न केवल आपकी थकान खत्म होती है, बल्कि यह आप को बहुत से स्किन और हेयर संबंधी फायदे भी पहुंचाती है। 

यह एक प्रकार की ग्रीन टी ही है, जो हमारे शरीर को डिटॉक्स करने में लाभदायक होती है। यह प्राकृतिक डाई, ब्लश और लिपस्टिक बनाने में भी प्रयोग होती है। बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में हिबिस्कस के फूलों को मुख्य इंग्रीडिएंट के रूप में शामिल किया जाता है।

बहुत काम की है गुड़हल की चाय

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम, डर्मेटोलॉजी और कॉस्मेटोलॉजी, डर्मेटोलॉजी-कंसल्टेंट डॉ. मनमोहन लोहरा का कहना है कि, गुड़हल का फूल विटामिन सी, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। 

अपने गुणों के कारण इसमें स्किन इलास्टिसिटी बढ़ाने के गुण होते हैं। इसलिए यह एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है।

हिबिस्कस की चाय स्किन केयर के लिए । चित्र-शटर स्टॉक।

गुड़हल की चाय (Hibiscus Tea) से मिलने वाले लाभ

1 प्राकृतिक कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाती है 

हिबिस्कस विटामिन सी का स्रोत होता है। जिससे आपके शरीर में कोलेजन बढ़ता है। यह आपकी स्किन को हेल्दी, जवान और निखरी हुई बनाने में मदद करते हैं। 

2 इंफ्लेमेशन ठीक करने में सहायक

हिबिस्कस चाय कुछ एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन सी और बीटा केरोटिन का बढ़िया स्रोत है। अगर आपको स्किन में खुजली या सूजन है तो उसे ठीक करती है। यह आपकी स्किन को ऑक्सीडेटिव डैमेज, एजिंग, झुर्रियां, डार्क स्पॉट्स, और स्किन का ढीला पड़ने जैसी स्थितियों से बचाती है।

3 आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में लाभदायक 

हिबिस्कस चाय न केवल आपके शरीर को डिटॉक्स करती है, बल्कि यह आपको हाइड्रेट रखने का भी एक अच्छा तरीका है। बहुत से लोग बार-बार पानी पी कर बोर हो जाते हैं, लेकिन आप खुद को हाइड्रेट करने के लिए यह चाय पी सकती हैं। जो आपको बहुत स्वादिष्ट लगेगी और इस कारण आप बार-बार इसे पी कर खुद को हाइड्रेट कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- कंफ्यूज होने की बजाए पहले डिटॉक्सिफिकेशन को समझें और फि‍र ट्राय करें सबसे प्रभावशाली डिटॉक्‍स प्‍लान

कैसे बनेगी हिबिस्कस चाय

4 गुड़हल के फूल ताजे या सूखे, 

2 कप पानी, 

½ नींबू का रस 

 शहद स्वादानुसार।

हिबिस्‍कस के फूल आपको नेचुरल ग्‍लो देते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जानिए इसे कैसे तैयार करना है 

  1. पानी को गैस पर उबालें
  2. इस बीच फूल से हरी पत्ती और पीले दानेदार भाग को अलग करें 
  3. उबाल आने पर पानी में फूल डालकर 10 मिनट के लिए रख दें
  4. छानकर नींबू और शहद मिलाकर पिएं।

यह भी पढ़ेंजानिए दिन भर में कितनी चाय पीना है, ज्‍यादा चाय पीना, यहां हैं इसके 6 दुष्‍प्रभाव

हिबिस्कस चाय के साइड-इफेक्ट

हिबिस्कस चाय एस्ट्रोजन के स्तर को प्रभावित करती है। इसलिए इसका असर गर्भावस्था और प्रजनन क्षमता पर पड़ सकता है। यदि आप गर्भवती हैं या बच्चा प्लान कर रही हैं, तो इसका सेवन बिल्कुल न करें।

यदि आपको हाइपोटेंशन है तब भी इसे पीने से बचें।

अगर आप इन सभी लाभों को देखते हुए हिबिस्कस चाय का प्रयोग करते हैं, तो इससे आपक सच में ही बहुत से लाभ मिलेंगे और सारे नतीजे देख कर आप हैरान रह जाएंगी। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत बढ़िया होती हैं क्योंकि यह आपको टॉक्सिंस से मुक्ति दिलाती है और आपके सारे शरीर को डिटॉक्स कर देती है।

यह भी पढ़ें-प्रेगनेंसी में आप और आपके बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है जीका वायरस, जानिए इसकी जटिलताएं

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।