कोरोना संक्रमण के बाद झड़ने लगे हैं बाल? जानिए आप इसके लिए क्या कर सकती हैं

Published on: 18 January 2022, 11:00 am IST

कोविड -19 के बाद बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। इस पर चिंतित होना बालों के लिए और भी खराब हो सकता है। लेकिन कुछ युक्तियां आपके काम आ सकती हैं। चलिए उनके बारे में जानते हैं।

baal jhhadne ka karan ho sakti hai nind ki kami
बाल झड़ने का कारण हो सकती है नींद की कमी। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप जानते हैं कि हर दिन लगभग 50 से 100 बाल झड़ते हैं? हार्मोनल परिवर्तन से लेकर विभिन्न चिकित्सा स्थितियों तक, कई कारणों से बालों का गिरना शुरू हो सकता है। हालांकि, कोविड -19 भी बालों के झड़ने के कारणों में एक बड़ा नाम है।

कोविड-19 से ठीक होने के तुरंत बाद बड़े बालों का झड़ना एक आम समस्या के रूप में सामने आया है।  बहुत से लोग जिनको कोरोना वायरस संक्रमण ने अपनी चपेट में लिया था  वे बाल गिरने की शिकायत कर रहे हैं। कोरोनोवायरस के बाद बाल गिरने का सही कारण ज्ञात नहीं है। फिर भी, बालों के झड़ने का कोविड-19 के उपचार से कोई संबंध नहीं है। इसके बजाय, यह बीमारी का तनाव है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह बालों के झड़ने के चरण को ट्रिगर करता है, जिसे ‘टेलोजेन एफ्लुवियम’ कहा जाता है।

जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय 

 डिंपल जांगडा, वेलनेस कोच और आयुर्वेद विशेषज्ञ, जो सक्रिय रूप से विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों पर अपनी राय साझा करती हैं, ने इस पर अपने रुख का एक वीडियो पोस्ट किया है।

कोविड -19 के साथ संपर्क के अपने स्वयं के अनुभव को याद करते हुए, जांगड़ा अपने इंस्टाग्राम कैप्शन में लिखती हैं, “मुझे याद है कि जब मैंने पिछले साल बिना लक्षण के कोविड -19 सकारात्मक परीक्षण किया था, तो मेरे पास कोई लक्षण और समस्या नहीं थी, एक स्वस्थ जीवन शैली और आयुर्वेदिक जड़ी- बूटियों सहित कई कारकों के लिए मैं धन्यवाद करती हूं। लेकिन जिस ने मुझे प्रभावित किया वह ‘टेलोजेन एफ्लुवियम’ था।”

post covid kaise roke
कोविड -19 के बाद स्वस्थ बालों को बनाए रखने की दिशा में ये कदम उठाएं। चित्र-शटरस्टॉक.

अपने बालों के झड़ने की स्थिति को साझा करते हुए, जांगड़ा लिखती हैं, “3 महीने बाद तक मेरे लिए लगातार बालों का झड़ना बड़ी समस्या थी, कहने की जरूरत नहीं है, यह डरावना था।”

 कोविड -19 के बाद बाल क्यों झड़ते हैं?

कोविड -19 संक्रमण की स्थिति में तनाव के कारण आपके बाल झड़ने की अवस्था में प्रवेश कर सकते हैं।  नतीजतन, बालों का बड़े पैमाने पर झड़ना हो सकता है। हालांकि, यह एक अस्थायी स्थिति है और इसके बाद बाल दोबारा उग सकते हैं।

कुछ अध्ययनों का दावा है कि कई अन्य बीमारियों की तरह, कोविड -19 बालों के रोम में नई कोशिकाओं और प्रोटीन के उत्पादन को दबा सकता है। इसलिए, आपके बाल झड़ सकते हैं और आपके नाखून भी पहले से खराब दिखाई दे सकते हैं।

हालांकि जांगडा की पोस्ट के एक अंश में कहा गया है, यह बालों के झड़ने की स्थिति है। क्योंकि शरीर लाल रक्त कोशिकाओं के पुनर्निर्माण के लिए सभी आयरन के भंडार का उपयोग करता है।

जांगड़ा के अनुसार “कोविड -19 आपके शरीर में ऑक्सीजन ले जाने वाली कोशिकाओं पर हमला करता है और आपके आरबीसी को काफी नुकसान पहुंचाता है। शरीर एक जीवित तंत्र में चला जाता है, आवश्यक अंगों के लिए पोषक तत्वों और लोहे के भंडार को बचाता है। आपकी त्वचा और बाल किसी भी पोषण को प्राप्त करने वाले अंतिम होते हैं। इस स्थिति में बहुत कम पोषण उन्हें मिल पाता है।”   

 आप भी देखिए उनका ये वीडियो

तब इस स्थिति में बालों के झड़ने का इलाज क्या है?

डिंपल जांगडा ने एक DIY हेयर स्प्रे उपाय और कुछ सावधानियां साझा कीं, यदि आप कोविड -19 से संक्रमित होने के बाद बालों के झड़ने का अनुभव कर रहीं हैं।

हेयर ब्रश, कंघी और हेयर ड्रायर छोड़ दें

कहा जाता है कि हेयर ड्रायर सामान्य रूप से बालों के टूटने का कारण बनता है। इसलिए जब आपके बाल पहले से ही सबसे कमजोर हैं तो जोखिम क्यों उठाएं। आपके कमजोर बाल मामूली कंघी करने, ब्रश करने को बर्दाश्त नहीं कर सकते। इसलिए बालों में ज्यादा कंघी करने की कोशिश न करें। यदि आवश्यक हो तो अपनी अंगुलियों का उपयोग करके उन्हें धीरे से सुलझाने का प्रयास करें।

शैंपू और कंडीशनर से दूर रहें

agar aapake baal jhad rahe hain to shaimpoo ko na kahen
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो शैंपू को ना कहें।
फोटो : शटरस्‍टॉक

आपके शैम्पू में मौजूद डिटर्जेंट, सल्फेट्स और पैराबेन आपके बालों को और नुकसान पहुंचा सकते हैं।  जब आप टेलोजन एफ्लुवियम का अनुभव कर रहे हों तो अपने बालों को (कम से कम बहुत बार) न धोएं।

बालों के झड़ने से निपटने के लिए यह DIY हेयर स्प्रे बनाएं

जांगड़ा ने एक DIY हेयर स्प्रे का सुझाव दिया। मेंहदी का एक गुच्छा लें और इसे 1 लीटर पानी में 10 मिनट तक उबालें। इसे छान लें, ठंडा करें और इस मेंहदी के अर्क को एक स्प्रे बोतल में डालें। इस मिश्रण में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। 

इसे अपने स्कैल्प पर दिन में 3-5 बार स्प्रे करें। यह अपने आप सूख जाएगा। एप्पल साइडर विनेगर आपके स्कैल्प के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करेगा। यह उपाय आपके सारे खोए हुए बालों को वापस पाने में आपकी मदद करेगा।

डिंपल जांगडा के लिए इस ट्रिक ने जादू की तरह काम किया है। उम्मीद है आपको भी इससे काफी मदद मिलेगी!

यह भी पढ़े : शहनाज हुसैन से जानिए मुहांसे हटाने के अचूक उपाय, जो वास्तव में कारगर हैं!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें