वैलनेस
स्टोर

लॉकडाउन में आपके सौंदर्य का ख्‍याल रखने के लिए काफी है केला, जानिए कैसे करना है इस्‍तेमाल

Published on:5 May 2021, 12:31pm IST
केला सुपरफूड है, ये मल्‍टीटास्‍कर है। जो ये कर सकता है, कोई और नहीं कर सकता। हम बता रहे हैं त्‍वचा और बालों के लिए केले के इस्‍तेमाल का तरीका।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
आपकी सुंदरता में चार – चाँद लगा सकता है केला. चित्र : शटरस्टॉक

केला सभी को पसंद होता है और आसानी से हर मौसम में उपलब्ध होता है। ये आपको इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है, क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में कैलोरी होती हैं। आपने अभी तक तरह-तरह के व्यंजन केले से बनाए और खाए होंगे। मगर क्या आपको पता है कि ये आपकी सुंदरता के लिए भी बेहद उपयोगी है।

जानिये केला आपकी सुन्दरता के लिए कैसे फायदेमंद है

यह एक जादुई सामग्री है जो आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। केला कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 6, बी 12 और पोटेशियम से समृद्ध है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम सेल को फिर से बनने में मदद करता है। केला आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, जिससे यह नरम और कोमल हो जाती है। केले में मौजूद विटामिन A सूखी और मुरझाई त्वचा को ठीक कर सकता है।

जहां तक बालों की बात आती है, तो केला आपकी स्कैल्प के लिए बहुत अच्छा है। ये पोटेशियम, प्राकृतिक तेलों, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन से भरपूर है। जो हमारे बालों को मुलायम बनाने और उनकी प्राकृतिक लोच को बचाने में मदद करते हैं।

अपनी त्वचा पर सम्पूर्ण निखार लाने के लिए केले का ऐसे करें इस्तेमाल:

1. एक्ने मास्क:

एक केला, एक टीस्पून दूध, एक चुटकी जायफल, एक टीस्पून ओटमील पाउडर लें और एक साथ मैश करें। आप एक ब्लेंडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अब इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और अच्छी तरह से साफ करने से पहले सूखने दें।

केले से बना होममेड फेस मास्क एक दम सही हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
केले से बना होममेड फेस मास्क एक दम सही हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

2. मॉइस्चराइजिंग के लिए:

एक केला और एक टेबल स्पून शहद को ब्लेंड करें, फिर त्वचा पर लगाएं। लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो लें। आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी हो जायेगी। यदि आपके पास शहद नहीं आप है, तो आप समान परिणाम के लिए बस एक मैश किया हुआ केला भी लगा सकती हैं।

3. ऑयली स्किन ट्रीटमेंट के लिए:

एक केला और दो टीस्पून नींबू के रस को एक साथ मिलाएं और 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगाकर छोड़ दें। नींबू में मौजूद विटामिन C भी आपके रंग को निखारने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : अगर चेहरे पर नजर आने लगी है तन-मन की थकान, तो आजमाएं ये 4 होम रेमेडीज

बालों के समग्र विकास में भी मगददगार है केला, जानिए इस्‍तेमाल का तरीका

1. डैंड्रफ का इलाज करने के लिए:

तीन चम्मच शहद के साथ दो केले मैश करें और अपने बालों पर अच्छे से लगाएं। आप चाहें तो शावर कैप पहन सकती हैं। इसे 15 मिनट के लिए बालों पर रहने दें। फिर गर्म पानी के साथ धो लें, क्योंकि यह शहद को पिघलाने में मदद करता है।

केला बालों को पोषण देता है। चित्र शटरस्‍टॉक
केला बालों को पोषण देता है। चित्र शटरस्‍टॉक

2. मॉइस्चराइजिंग हेयर मास्क:

एक केला, एक एवोकाडो और दो टेबलस्पून नारियल के दूध को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। मुलायम, रेशमी बालों के लिए इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अगर आपके बाल ज्यादा रूखे हैं तो दूध की जगह दही का इस्तेमाल करें यह भी बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है।

3. बालों को मज़बूत बनाने के लिए:

एक केला लें और उसमें 1/4 कप जैतून का तेल और एक अंडे का सफेद भाग मिलाएं, ब्लेंडर में डालें और इसे मिलाएं। अब बालों पर लागू करें और 15 मिनट तक सूखने दें। अच्छी तरह से धो कर, फिर हमेशा की तरह शैम्पू से धोएं।

तो गर्ल्‍स, पार्लर बंद होने पर भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। केला आपके लिए बहुत कुछ कर सकता है। है न!

यह भी पढ़ें : जानिये क्यों आता है बालों में सबसे ज्‍यादा पसीना, इन 5 तरीकों से आप रख सकती हैं अपने बालों को स्वेट फ्री

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।