वैलनेस
स्टोर

यहां 8 एसेंशियल ऑयल हैं जो आपके बालों के लिए चमत्कार कर सकते हैं

Published on:4 June 2021, 19:33pm IST
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो बालों का गिरना कम करने के लिए इन एसेंशियल ऑयल का उपयोग करके देखें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
जी हां, आप बालों में भी एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
जी हां, आप बालों में भी एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

सुंदरता की दुनिया तेलों से भरी हुई है, जो आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य को बदल सकती है। हां, हम एसेंशियल ऑयल की सुपर पावर के बारे में बात कर रहे हैं, और ये बालों का झड़ना कम करने के लिए जादू की तरह काम करते हैं।

यहां तक ​​कि मौसम में थोड़ा सा भी बदलाव बालों से संबंधित समस्याओं जैसे डैंड्रफ, बालों का पतला होना, स्कैल्प की समस्या और दोमुंहे बालों की समस्या का कारण बन सकता है। लेकिन एसेंशियल ऑयल से अपने स्कैल्प की मालिश करने से बालों की सेहत में सुधार हो सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि वे फूलों, पत्तियों और मसालों जैसे प्राकृतिक अवयवों के अर्क का उपयोग करके बनाए जाते हैं। ये तेल न केवल आपके बालों को फायदा पहुंचाते हैं, बल्कि तनाव को कम करने, दर्द को कम करने और त्वचा के संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते हैं।

जानिए आपके बालों के लिए किस एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल कैसे करना है

1. रोज़मेरी ऑयल

रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल आपके बालों की मोटाई में सुधार करने के लिए सही विकल्प है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है, जो बालों के पतले होने और बालों के समय से पहले सफेद होने को समाप्त करने का काम करता है। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और बालों के रोम को उत्तेजित कर बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

रोजमेरी बालों के विकास को बढ़ावा देती है। चित्र-शटरस्टॉक।
रोजमेरी बालों के विकास को बढ़ावा देती है। चित्र-शटरस्टॉक।

प्रसिद्ध त्वचा विशेषज्ञ, डॉ अजय राणा कहते हैं “यह सिर में ऊतक को पोषित करने में भी मदद करता है और बालों के विकास के विभिन्न उपचारों में इसका उपयोग किया जाता है। इसमें कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों को घना बनाने में मदद करते हैं।”

जानिए कैसे करना है इस्‍तेमाल

रोज़मेरी तेल की 10 बूंदें लें और इसमें तीन बड़े चम्मच गर्म जैतून का तेल मिलाएं। इसके बाद अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें और सिर पर एक गर्म तौलिया लपेट दें। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें, इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

2. देवदार का तेल (Cedarwood oil)

इसमें कई एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो स्‍कैल्‍प को उत्तेजित करते हैं और परिसंचरण को बढ़ाते हैं। इस प्रकार ये सूखे या परतदार स्‍कैल्‍प को कम करते हैं। यह खोपड़ी में तेल पैदा करने वाली ग्रंथियों को संतुलित करता है, जिससे स्वस्थ किस्में बन सकती हैं।

जानिए कैसे करना है इस्‍तेमाल

डॉ. राणा की सलाह है “सेडरवुड तेल की दो बूंदें और एक चम्मच नारियल तेल लें, इसे अच्छी तरह से मिलाकर एक हाइड्रेटिंग और उत्तेजक हेयर मास्क बनाएं। इस मास्क को लगाएं और अपने बालों और स्कैल्प में मसाज करें। इसे 30 मिनट के लिए खोपड़ी पर बैठने दें, और फिर इसे धो लें।”

3. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल ब्रेक आउट को ठीक करने की क्षमता के लिए जाना जाता है, लेकिन यह आपके बालों को स्वस्थ बनाने का भी काम कर सकता है। इसमें शक्तिशाली सफाई, जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो रूसी को दूर करने में मदद करते हैं।

ये आपके बालों को नई जान दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये आपके बालों को नई जान दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस तरह करें टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल

अपने शैम्पू और कंडीशनर में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे अपने नियमित बालों की देखभाल के हिस्से के रूप में इस्तेमाल करें। टी ट्री एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदों को एक अन्य तेल में मिलाएं, और इसे अपने स्कैल्प में मालिश करें। इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें, और इसे हल्के शैम्पू से धो लें।

4. पुदीने का तेल

इस तेल में शीतलन गुण होते हैं, और ये स्कैल्प को साफ करता है। ये बंद छिद्रों को खोलने में मदद करता है। पेपरमिंट ऑयल खोपड़ी और बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो त्वचा की मोटाई, कूप संख्या और कूप की गहराई को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

इस तरह करें पुदीने के तेल का इस्‍तेमाल

पुदीने के तेल की पांच बूंदें दो बड़े चम्मच गर्म नारियल तेल के साथ लें और बालों में मालिश करें। क्लींजिंग शैम्पू से धोने से पहले कम से कम 15-20 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

5. अजवायन का तेल

अजवायन के फूल का तेल एक पोषक तत्व युक्त तेल है जिसमें फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, और इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं। यह खोपड़ी और बालों के रोम पर सूजन को कम करता है, खोपड़ी को पहले से कहीं ज्यादा स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

ये आपके बालों को पोषण देने में मदद करेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये आपके बालों को पोषण देने में मदद करेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए कैसे करना है अजवायन के तेल का इस्‍तेमाल

दो बूंद अजवायन के तेल में पांच बूंद लैवेंडर का तेल और दो बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इसके बाद अपने बालों की मसाज करें और 15-20 मिनट बाद धो लें।

6. लैवेंडर ऑयल

इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प से इंफेक्शन और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। लैवेंडर का तेल भी शुष्क त्वचा और बालों से लड़ने के लिए स्कैल्प को शांत करता है, जिससे आपके बाल चिकने और रेशमी दिखते हैं।

इस तरह करें बालों में लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल

लैवेंडर के तेल की 2-3 बूंदों को नारियल के तेल में मिलाएं। मिश्रण को बालों पर लगाएं और कम से कम 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। यह बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करेगा। अपने बालों को स्वस्थ बनाने के लिए शैम्पू और कंडीशनर जैसे बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों में लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं।

7. लेमनग्रास ऑयल

यह बालों के रोम को मजबूत कर सकता है और रूसी को दूर कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि लेमनग्रास ऑयल में एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो बालों को धोने के साथ ही साफ रखने में मदद कर सकते हैं। इसमें प्राकृतिक उपचार गुण होते हैं, जो इसे पूरी तरह से साफ करके खुजली और परेशान खोपड़ी को शांत कर सकते हैं।

लेमनग्रास ऑयल आपके बालों की स्‍ट्रेंथ और शाइन बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
लेमनग्रास ऑयल आपके बालों की स्‍ट्रेंथ और शाइन बढ़ाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस तरह करें लेमनग्रास ऑयल का इस्‍तेमाल

लेमनग्रास ऑयल की कुछ बूंदें लें और शॉवर के दौरान अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें। इसे दो-तीन मिनट तक भीगने दें और ठंडे पानी से धो लें।

8. क्लेरी सेज ऑयल

यह बालों को चिकना और फ्रिज़-फ्री बनाता है। क्लैरी सेज ऑयल उन लोगों की भी मदद करता है जो समय से पहले गंजेपन से जूझ रहे हैं। यह तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है और सामान्य खोपड़ी की समस्याओं से लड़ता है, जिसका उपयोग सूखी और तैलीय खोपड़ी दोनों पर किया जा सकता है।

इस तरह करें इस्‍तेमाल

क्लेरी सेज ऑयल की तीन बूंदों को किसी कंडीशनर या कैरियर ऑयल के साथ मिलाएं। दो मिनट तक प्रतीक्षा करें, और फिर इसे धो लें।

किसने सोचा होगा कि ये सुगंधित एसेंशियल ऑयल इतनी अच्छी तरह से काम कर सकते हैं?

तो, लेडीज, जो भी आपके बालों की समस्या है, उसे एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करके दूर करें।

यह भी पढ़ें – बालों की देखभाल के लिए अपनी डेली रूटीन में आंवला को शामिल करें, इन 4 तरीकों से

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।