वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में अखरोट से त्‍वचा को दें खास देखभाल, यहां हैं अखरोट के 6 ब्‍यूटी हैक्‍स

Published on:22 January 2021, 18:30pm IST
ड्राई फ्रूट्स और नट्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। हम यहां आपको बता रहे हैं अखरोट के कुछ ब्‍यूटी हैक्‍स।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 97 Likes
अखरोट आपकी त्‍वचा में नया निखार ला सकता है। चित्र : शटरस्टॉक।

बादाम, काजू, किशमिश व अखरोट के साथ-साथ कई ऐसे अन्य ड्राई फूट्स हैं, जो आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। फिलहाल, हम बात कर रहे हैं अखरोट की, जो कई पोषक तत्वों का खजाना है। इसे एनर्जी का पावरहाउस भी कहते हैं। अखरोट का सेवन यूं तो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है, पर इसमें मोजूद कुछ एंटीऑक्‍सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल और सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य दोनों के लिए अच्‍छे होते हैं।

अखरोट के फायदे

त्‍वचा की सेहत सुधारने के लिए भी अखरोट के इस्‍तेमाल की सलाह दी जाती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। अखरोट त्वचा को पोषण प्रदान करता और उसकी नमी बरकरार रखता है। अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से गंदगी हटाते हैं।

इसका इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। अखरोट के साथ कई चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करने से त्वचा और निखरती है। तो आइए, आपको बताते हैं अखरोट के कुछ सौंदर्य लाभ।

जानते हैं अखरोट के त्‍वचा के लिए 6 खास इस्‍तेमाल 

1. झुर्रियों के लिए अखरोट स्‍क्रब

अखरोट और चीनी को दरदरा पीसकर स्क्रब तैयार करें। चेहरे की अनचाही लकीरों और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। सप्ताह में 2 से 3 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने पर आपके चहरे की झुर्रियां देखते-देखते गायब हो जाएंगी।

चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए अखरोट का स्‍क्रब इस्‍तेमाल करें। चित्र-शटरस्टॉक।
चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए अखरोट का स्‍क्रब इस्‍तेमाल करें। चित्र-शटरस्टॉक।

2. चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अखरोट और शहद का स्‍क्रब

हमारे चेहरे पर कई फेशियल हेयर होते है, जिन्‍हें हटाने के लिए दर्दनाक तरीकों को भी आजमाते हैं। अगर आप बिना दर्द इनसे छुटकारा पाना चाहती हैं, तो अखरोट और शहद का पेस्ट बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

अखरोट में शहद मिलकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को नीचे से ऊपर की ओर लगाइए और कुछ देर के बाद हल्के हाथों से मसलते हुए निकाल दीजिये। हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपके चेहरे के बाल धीरे- धीरे कम होने लगेंगे।

3. मुंहासों के लिए अखरोट पैक

अखरोट के पाउडर में दूध मिलाकर अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। जहां-जहां मुंहासे हो उन सभी जगहों पर इस पेस्ट को लगाएं। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें, जल्दी ही आपको फायदा दिखने लगेगा।

अखरोट आपकी त्‍वचा को पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अखरोट आपकी त्‍वचा को पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. काले घेरे के लिए अखरोट और एलोवेरा

अगर आपको भी देर तक जागने की आदत है और समझ नही आ रहा है कि चेहरे के बढ़ते डार्क सर्कल्स का क्या करें, तो अखरोट के पेस्ट को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर रोज़ रात को लगाएं और आपको जल्दी ही अपने काले घेरों में फर्क दिखने लगेगा।

5. टैनिंग दूर करने के लिए अखरोट की मसाज

चेहरे से काले धब्बों और टैनिंग को मिटने के लिए अखरोट के तेल से गालों की रोज़ मालिश करें। ये तेल आपको किसी भी दूकान से आसानी से मिल जायेगा। इसमें विटामिन – E मौजूद होता है, जो चेहरे को चमक देता है और त्वचा को अंदर से निखारता है।

अखरोट का तेल आपकी त्‍वचा को पोषण देता है। चित्र- शटरस्टॉक।
अखरोट का तेल आपकी त्‍वचा को पोषण देता है। चित्र- शटरस्टॉक।

6. ग्‍लोइंग स्किन के लिए अखरोट का फेस पैक

1 चम्मच अखरोट पाउडर, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें लम्प का ध्‍यान रखें। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगे रहने दें और उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में 3 से 4 बार लगाने पर आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी। साथ ही सर्दियों में आपका खोया हुआ ग्लो भी वापस आने लगेगा।

यह भी पढ़ें – 30 की उम्र से ही आपको अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए सीरम, हम बता रहे हैं इसके 4 कारण

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।