सिर दर्द से निजात दिलाने से लेकर डीप हेयर कंडीशनिंग तक, यहां हैं मेहंदी के 6 लाभ

Published on: 30 July 2022, 17:30 pm IST

भारतीय संस्कृति में मेहंदी को विशेष स्थान प्राप्त है। तीज-त्योहार पर महिलाएं इसे अपनी हथेलियों पर सजाती हैं। पर सौंदर्य के अलावा मेहंदी के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

MEHENDI BENEFITS
कई स्वास्थ्य जोखिमों में कारगर हो सकती है मेहंदी। चित्र शटरस्टॉक।

मेहंदी को अलग-अलग लोग अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल में लाते हैं। कुछ लोग इसे त्यौहार में हाथों पर खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाते हैं, तो कुछ लोग इसे अपने बालों को डाई करने के लिए प्रयोग करते हैं। भारत में मेहंदी को शुभ माना जाता है। हालांकि, मेहंदी सिर्फ सौंदर्य बढ़ाने के ही काम नहीं आती, बल्कि यह आपको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से भी बचाए रखती है।

इसके खास गुणों के कारण आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल इन्फेक्शन तथा अन्य कई समस्याओं के इलाज में किया जाता है। सिर्फ मेहंदी पाउडर ही नहीं बल्कि मेहंदी का तेल भी इसमें आपकी मदद कर सकता है।

मेहंदी के गुणों से भरपूर इस ऑयल में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। तो चलिए जानते हैं यह किस तरह हमारी समस्याओं में कारगर हो सकता है।

mehendi hair conditioner
स्कैल्प इन्फेक्शन से राहत पाने में मदद करेगी मेहंदी कंडीशनिंग हेयर मास्क। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जाने मेहंदी से होने वाले फायदे

1. स्कैल्प हेल्थ को बनाए रखें

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन में बताया गया कि मेहंदी में मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टी स्कैल्प इनफेक्शन को जन्म देने वाले बैक्टीरिया को रोकने का काम करती हैं। वही मेहंदी एंटीबायोटिक का भी एक अच्छा स्रोत है। मेहंदी अन्य केमिकल प्रोडक्ट्स की तुलना में प्राकृतिक रूप से आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को नियंत्रित रखती है। बढ़ता पीएच लेवल हेयर फॉल और हेयर डैमेज का कारण बन सकता है।

2. बालों को प्राकृतिक रंगत प्रदान कर

केमिकल युक्त आर्टिफिशियल हेयर कलर का इस्तेमाल बालों को डैमेज कर देता है, इसके साथ ही बालों की नमी भी छीन जाती है। जबकि मेहंदी आपके बालों को प्राकृतिक रंगत प्रदान करने के साथ ही बालों की कंडीशनिंग भी करती है। जिस वजह से बाल लंबे समय तक मुलायम और शाइनी बने रहते हैं। यह डैमेज हेयर को रिपेयर करके बालों को मजबूती प्रदान करती है। साथ ही फॉलिकल्स की हेल्थ को भी मेंटेन रखती है।

MEHENDI FOR NAILS
मजबूत और चमकदार नाखूनों के लिए इस्तेमाल करें मेहंदी। चित्र-शटरस्टॉक.

3. नेल्स की क्वालिटी को इंप्रूव करें

नाखून के क्यूटिकल्स और नाखून के अंदर की जगह पर इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में नाखून पर मेहंदी का प्रयोग हार्मफुल बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करेगा। साथ ही मेहंदी नाखून के इरिटेशन, दर्द और नेल्स बेड में हुए इन्फेक्शन को कम करने में मदद करती है।

4. एंटी एजिंग प्रॉपर्टी

मेहंदी के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन एजिंग के साइन और रिंकल्स को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही स्कार्स और ब्लैमिशेज को भी हल्का कर देते हैं। वहीं मेहंदी का एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल इफेक्ट इंफेक्शन और एलर्जी से प्रोटेक्ट करता है और स्किन हेल्थ को बनाए रखता हैं।

janiye kyu hoti hai premature aging ki samsya
प्रीमेच्योर एजिंग की समस्या में फायदेमंद। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. सिर दर्द और टेंशन रिलीज करने में मददगार

मेहंदी के जूस में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती हैं, स्किन पर इसे अप्लाई करने से सिर दर्द से राहत मिल सकती है। वहीं यह कंपाउंड टेंशन रिलीज करने और ब्लड फ्लो को इंप्रूव करने मे मदद करता है। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार मेहंदी के एंटी इन्फ्लेमेटरी कंपाउंड गठिया और जॉइंट पेन से राहत दिला सकते हैं।

6. नींद की समस्या में कारगर

यदि आप नींद की समस्या से परेशान रहती हैं, तो मेहंदी के तेल को अपने रुटीन में शामिल करें। यह आपको रात को पर्याप्त नींद लेने में मदद करेगा। रात की पर्याप्त नींद शरीर और माइंड दोनों को ही रिलैक्स रखती है।

यह भी पढ़ें : स्किन प्रोब्लम्स का कारण बन सकता है रोमछिद्रों का बंद हो जाना, जानिए इससे कैसे बचना है 

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें