ऑल टाइम हिट हैं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए ये 5 टिप्स, आज ही से करें फॉलो

दाग-धब्बा रहित हेल्दी स्किन हर किसी का सपना होता है। स्किन को हेल्दी बनाने के लिए यहां हैं एक्सपर्ट के बताये 5 टिप्स।

skin care
आमतौर पर त्वचा की देखभाल में महिलाएं कई गलतियां कर देती हैं। ये गलतियां यदि नहीं की जाए तो त्वचा चमकदार और स्वस्थ दिखेगी। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 19 November 2022, 17:00 pm IST
  • 126

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन दाग-धब्बे रहित हो। स्किन चमकदार हो। इस दिशा में प्रयास भी किया जाता है। लेकिन जानकारी के अभाव में कई सारे स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल हम स्किन पर कर लेते हैं। नतीजा होता है स्किन हेल्दी दिखने की बजाय रूखी और बेजान दिखने लगती है। इसके लिए हमने बात की डेजलिंग स्किन केयर की ओनर और स्किन एक्सपर्ट अनीता तलवार से। अनीता ने स्किन को हेल्दी रखने के 5 टिप्स (healthy skin tips) बताये।

यहां हैं बरसों से जांचे परखे हेल्दी स्किन के लिए टिप्स

अनीता तलवार कहती हैं, ‘आमतौर पर त्वचा की देखभाल में महिलाएं कई गलतियां कर देती हैं। ये गलतियां यदि नहीं की जाए तो त्वचा चमकदार और स्वस्थ दिखेगी।

1 स्किन को हाइड्रेट करें (hydration of skin)

अक्सर स्किन को साफ़ करने के बाद उसे हाइड्रेट नहीं किया जाता है। लंबे समय बाद स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाया जाता है। नहाने के बाद स्किन के नेचुरल आयल खत्म हो जाते हैं। इसलिए नमी के अभाव में कुछ लोगों की पीठ पर खुजली भी होने लगती है।चाहे वह चेहरा हो या शरीर, सफाई के बाद स्किन की नमी को बरकरार रखना जरूरी है। इसके लिए हाइड्रेटिंग प्रोडक्ट लगाना जरूरी हो जाता है।

2 नहाने का पानी भी हो सकता है नुकसानदायक (check bath water)

यदि नहाने का पानी बहुत सॉफ्ट है, तो इससे साबुन अच्छी तरह से हट नहीं पाता है। इससे स्किन पर साबुन छूट सकते हैं। वहीँ हार्ड वाटर से आसानी से झाग नहीं बन पाता है। इससे आप और भी अधिक क्लीन्ज़र का उपयोग करने लगती हैं। इससे सूखापन हो सकता है। इसलिए पानी का बहुत सॉफ्ट या हार्ड होना दोनों, स्किन के लिए हानिकारक है। इसलिए अधिक हार्ड या अधिक सॉफ्ट पानी का प्रयोग नहीं करें। वाटर यदि मीडियम टाइप हो, तो अच्छा।

3 तनाव को नियंत्रण में रखें (control stress)

स्ट्रेस त्वचा सहित शरीर के लगभग हर अंग के लिए नुकसानदायक है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में किया गया एक अध्ययन बताता है कि परीक्षा के समय तनाव महसूस करने वाले छात्रों में दवाब कम महसूस करने वाले छात्रों की तुलना में पिम्प्ल और एक्ने की समस्या अधिक देखी गई।

tanav ghatane ke liye nahana
तनाव से शरीर में कोर्टिसोल जैसे हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है, जो त्वचा को तैलीय बना सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

दरअसल, तनाव से शरीर में कोर्टिसोल जैसे हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है, जो त्वचा को तैलीय बना सकता है। इससे मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम हो सकती है। इसलिए तनाव दूर करने के लिए ध्यान-योग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज को नियमित रूप से शामिल करें। 20-30 मिनट की सायक्लिंग, वाकिंग, रनिंग भी स्किन को हेल्दी बनाता है।

4 घर के अंदर भी सूर्य के हानिकारक किरणों के प्रभाव की जांच करें (check sun suv light)

यूवी किरणें विशेष रूप से यूवीए किरणें घर और ऑफिस में प्रवेश कर सकती हैं। इससे झुर्रियां और पिगमेंटेशन का प्रभाव दिख सकता है। इसलिए हमेशा एसपीएफ़ वाला मॉइस्चराइज़र लगायें। इससे आपकी स्किन को सुरक्षा मिलेगी।

5 एक्सफोलिएट करें (exfoliation)

उम्र बढ़ने पर हमारी स्किन भी प्रभावित होती है। उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन की कमी के कारण फाइन लाइन्स दिखने लगते हैं।

skin care karen
समय-समय पर स्किन को एक्सफोलिएट करते रहें। चित्र : शटरस्टॉक

परिणाम स्वरुप डेड स्किन की जमावट होने लगती है। डेड स्किन कोशिकाएं चेहरे और शरीर पर बन सकती हैं। ये रोम छिद्रों को बंद कर सकती हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट को घुसने से रोक सकती हैं।इससे आपकी स्किन डल हो सकती है।इसलिए समय-समय पर स्किन को एक्सफोलिएट करते रहें। एक साफ वॉशक्लॉथ की मदद से चेहरे और हाथों पर सप्ताह में दो बार स्किन एक्सफ़ोलिएंट का उपयोग कर स्किन को साफ़ कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :-World Diabetes Day : यहां हैं बचपन की वे 7 बुरी आदतें, जो बड़े होने पर डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा देती हैं

  • 126
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory