अपने घुंघराले बालों को भूल कर भी स्ट्रेट न करें, जानिए ऐसा न करने के 5 कारण

Published on: 25 March 2022, 19:08 pm IST

अपने घुंघराले बालों को सीधा करना पाप है जो आपको नहीं करना चाहिए। ये 4 कारण आपको उस स्ट्रेटनर कभी इस्तेमाल करने नहीं देंगे!

curly baalon ki is tarah se karein dekhbhaal
कर्ली बालों की इस तरह से करें देखभाल। चित्र: शटरस्टॉक

कर्ल सुंदर होते हैं और कभी उबाऊ नहीं हो सकते। हालांकि, यदि आपके घुंघराले बाल हैं और आपको उनके साथ प्रयोग करना पसंद करता है, तो यह लेख आपके लिए है! कभी-कभी, आपके घुंघराले बाल रोमांटिक डेट के लिए फिट नहीं बैठते हैं। ऐसे में आपका हेयर स्ट्रेटनर ही आपकी मदद कर सकता है। लेकिन, आपके घुंघराले बालों को स्ट्रेट करने की यह प्रैक्टिस आपके स्कैल्प को पहले से ज्यादा जवां बना देगी।

फिर भी, कुछ महिलाएं सोचती हैं कि सीधे बाल सबसे अच्छे होते हैं। इसलिए महिलाएं केमिकल स्ट्रेटनिंग हेयर ट्रीटमेंट को चुनती हैं। मगर लेडीज, यह बालों को डैमेज कर सकता है।

एक सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक और एस्थेटिक फिजिशियन डॉ मोनिका कपूर ने हेल्थशॉट्स से घुंघराले बालों को सीधा करने से होने वाले नुकसान के बारे में बात की।

डॉ कपूर आपके घुंघराले बालों को सीधा करने से बचने के 4 कारण बताते हैं:

1. कर्ल खराब हो जाते हैं

केमिकल स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट बालों में प्रोटीन के बंधन को तोड़ देते हैं जिससे वे घुंघराले दिखने लगते हैं। स्ट्रेटनिंग से घुंघराले बाल बहुत कमजोर और नाजुक हो जाते हैं और इनकी टूटने की आशंका रहती है। उच्च तापमान पर फ्लैट आयरन स्ट्रैंड्स की ताकत को कम कर सकता है जिससे आपके बाल आधे ही टूट जाते हैं।

2. बाल्ड स्पॉट का कारण बनता है

अपने घुंघराले बालों को सीधा करने से जलन हो सकती है, जिससे सबसे खराब स्थिति में स्कैल्प पर धब्बे हो सकते हैं। और अगर आप अपने घुंघराले बालों को सीधा करते समय हर बार अपने फ्लैट आयरन को स्कैल्प के पास रखती हैं, तो अत्यधिक गर्मी से बालों के रोम क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

baalon ko straight n karein बालों को स्ट्रेट न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. स्पलिट एन्ड्स का कारण

बालों की सुरक्षा की बाहरी परत गर्मी से डैमेज हो जाती है जिससे घुंघराले बाल टूट जाते हैं। कर्ल स्वाभाविक रूप से सूखे होते हैं और उनकी डैमेज होने की अधिक संभावना होती है। हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से बाल जल सकते हैं और आपके कर्ल के सिरे अजीबदिख सकते हैं।

4. बालों के प्राकृतिक कोइलिंग को परेशान करता है

केमिकल और गर्मी से घुंघराले बाल सूख जाते हैं। यह आपके क्यूटिकल की स्थिति को बिगाड़ देता है। सिर्फ इसलिए कि आप अपने बालों को सीधा कर लेते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे रेशमी और मुलायम रहेंगे। धोने के बाद, आपके कर्ल पहले की तुलना में घुंघराला दिखाई देंगे। महिलाएं अक्सर बालों को फिर से सीधा करके फ्रिज़ को नियंत्रित करने की कोशिश करती हैं। इसलिए, डैमेज अपरिवर्तनीय बन जाती है।

यदि आप अभी भी कभी-कभी अपने कर्ल को सीधा करना चाहती हैं, तो अपने बालों को सिलिकॉन और डाइमेथिकोन-आधारित हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे से प्राइम करना न भूलें। इससे पहले कि आप उन पर हीट लागू करें और नुकसान को थोड़ा कम कर दें, इससे प्रत्येक स्ट्रैंड की लोच को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

हालांकि, जितना अधिक आप अपने प्राकृतिक कर्ल को गले लगाते हैं, वे उतने ही सुंदर और बाउंसी होते हैं। स्ट्रेटनर से अलग होने के बाद, आपके बालों का कोइलिंग और संरचना में सुधार होगा और आपके स्ट्रैंड्स में कर्ल मेमोरी विकसित होगी।

यह भी पढ़ें : अपनी त्वचा के लिए इन 5 DIY कूलिंग फेस मास्क के साथ गर्मी को दें मात

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें