और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

कोलेजन दे सकता है आपकी स्किन को कुदरती निखार, यहां हैं कोलेजन के 5 प्लांट बेस्ड सोर्स

Published on:13 October 2021, 19:30pm IST
आपकी त्वचा में निखार और लोच बनाए रखने के लिए कोलेजन सबसे ज्यादा जरूरी प्रोटीन है। जानिए आप इसे नेचुरली कैसे प्राप्त कर सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 111 Likes
janiye kya hai collagen ke plant based source
त्वचा में कुदरती निखार लाने के लिए यहां हैं कोलेजन के 5 प्लांट बेस्ड सोर्स। चित्र : शटरस्टॉक

जब स्किन केयर की बात आती है, तो आपको इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आपकी त्वचा के लिए क्या सही है और क्या नहीं। ऐसे में एक चीज़ जो आपकी त्वचा के लिए हमेशा फायदेमंद साबित हो सकती है, वह है कोलेजेन (Collagen)।

अब आप सोच रही होंगी कि यह क्या है? इसलिए हम बता दें कि कोलेजेन एक प्रोटीन है जो प्राकृतिक रूप से हमारी त्वचा में पाया जाता है। त्वचा में इसकी सही मात्रा, चेहरे को जवां और चमकदार दिखने में मदद करती है।

जर्नल ऑफ ड्रग्स इन डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 800 से अधिक रोगियों के अध्ययनों का विश्लेषण किया। जिन्होंने प्रति दिन 10 ग्राम कोलेजन लिया। हर रोज़ कोलेजन लेने के बाद उनकी त्वचा में काफी सुधार देखने को मिला।

janiye kya hai collagen
कितने असरदार और सुरक्षित हैं कोलेजन सप्लीमेंट्स? चित्र- शटरस्टॉक

बाज़ार में आजकल काफी कोलेजेन सप्लीमेंट्स (Collagen Supplements) मौजूद हैं। मगर हम बता रहें हैं इसके कुछ प्लांट बेस्ड सोर्स जिनकी मदद से आप प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा में निखार ला सकती हैं।

त्वचा के लिए कोलेजेन के कुछ प्लांट बेस्ड सोर्स

1. रासदार फल (Citrus Fruits)

कोलेजन के उत्पादन में विटामिन C (Vitamin C) प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए, पर्याप्त विटामिन C प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। संतरे, अंगूर, नींबू और नीबू जैसे खट्टे फल इस पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। इसलिए, इन्हें अपने आहार में शामिल करना न भूलें।

2. लहसुन (Garlic)

लहसुन आपके स्टर-फ्राइज़ और पास्ता डिश में स्वाद के अलावा और भी बहुत कुछ जोड़ सकता है। जी हां…यह आपके कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ा सकता है। लहसुन में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जो एक ट्रेस मिनरल है, जो कोलेजन के टूटने को रोकने में मदद करता है।

3. बेरीज (Berries)

बेरीज भी कोलेजेन का एक बेहतरीन स्रोत हैं। साथ ही, यह त्वचा के लिए फायदेमंद हैं क्योंकि इनमें विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

aapki twacha ke liye faydemand hain berrries
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं बेरीज. चित्र : शटरस्टॉक

4. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ आहार में पत्तेदार साग एक प्रमुख भूमिक निभाते हैं। मगर, यह आपको एक ग्लोइंग स्किन भी प्रदान कर सकते हैं। हरी सब्जियों में क्लोरोफिल होता है और इसका सेवन त्वचा में कोलेजन को बढ़ाता है।

5. बीन्स (Beans)

बीन्स एक उच्च प्रोटीन भोजन है जिसमें अक्सर कोलेजन संश्लेषण के लिए आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। इसके अलावा, बीन्स कॉपर में भी समृद्ध हैं, जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्व है।

तो लेडीज, आज ही इन प्लांट बेस्ड कोलेजेन सोर्स को अपने आहार में शामिल करें और पाएं चमकदार त्वचा।

यह भी पढ़ें : इन 10 फेशियल पॉइंट्स पर 10 दिनों तक 10 मिनट के लिए करें मसाज, डबल चिन और चेहरे के फैट से मिलेगा छुटकारा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।