चाहती हैं सुंदर और घनी पलकें, तो ये 5 घरेलू उपाय कर सकते हैं आपकी चाहत पूरी

Updated on: 5 August 2022, 12:35 pm IST

घनी और लंबी पलकों की चाहत है, तो भूल कर भी केमिकल युक्त प्रोडक्ट और आईलैश एक्सटेंशन न करवाएं। यहां है ऐसे पांच केमिकल फ्री होम रेमेडी जो पलकों की खूबसूरती को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती हैं।

चेहरे की सुंदरता बढ़ा देती हैं घनी और लंबी पलकें। चित्र शटरस्टॉक।

घने और लंबे आईलैशेस (Eyelashes) चेहरे की सुंदरता को बढ़ा देते हैं। परंतु ज्यादातर महिलाएं ऐसी हैं जिनकी पलके काफी कम होती हैं। ऐसे में आजकल आइलैश को सुंदर और घना दिखाने के लिए लोग तरह-तरह के केमिकल युक्त मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं हेयर एक्सटेंशन, नेल एक्सटेंशन के बाद अब आईलैशेस एक्सटेंशन भी ट्रेंड में आ चुका है। पर  इनका  इस्तेमाल करने से बेहतर है आप अपनी पलकों को नेचुरली घना और सुंदर बनाएं। तो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय (home remedies for dense eyelashes)

हालांकि, आपको इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि आंखों पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट और आईलैश एक्सटेंशन का नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यह आपके स्किन को बुरी तरह प्रभावित कर देती हैं। इसलिए सब्र से काम लेते हुए, अपने डेली रूटीन में कुछ घरेलू प्रोडक्ट्स कुछ शामिल करके आईलैशेस को प्राकृतिक रूप से घना और लंबा किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं, क्या है वह घरेलू नुस्खे और किस तरह इन्हें इस्तेमाल में ला सकते हैं।

eyelashes extension ke nuksaan
लैवेंडर ऑयल से पलकें घनी होती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

घनी और लंबी पलकों के लिए आजमाए यह 5 प्रभावी घरेलु उपचार

1. ग्रीन टी

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार ग्रीन टी पॉलीफेनॉल का एक अच्छा स्रोत होता है। यह कंपाउंड हेयर ग्रोथ में मदद करता है। वहीं आपके आईलैशेस को घना और लंबा बनाए रखता है। उचित परिणाम के लिए नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करें। वहीं रात को सोने से पहले ठंडी ग्रीन टी को उंगलियों की मदद से अपने ऊपर और नीचे दोनों आईलैशेस पर लगा लें।

2. वैसलीन (पैट्रोलियम जेली)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार पेट्रोलियम जेली आईलीड्स को मॉइश्चराइज करती है। वहीं इसका नियमित इस्तेमाल एक सीमित समय में आपके आईलैशेस को लंबा और घना बना सकता है। यह आईलैशेस के आसपास के स्किन एरिया को हाइड्रेटेड रखती है। उचित परिणाम के लिए रात को सोने से पहले कॉटन पैड में पेट्रोलियम जेली लेकर आईलैशेस के आसपास के एरिया और आईलैशेस पर अप्लाई करें।

olive oil
ऑलिव ऑयल आईलैशेस को घाना और लंबा बनता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. ऑलिव ऑयल

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार ऑलिव ऑयल में ओल्यूरोपें नामक फेनोलिक कंपाउंड मौजूद होता है। यह कंपाउंड हेयर ग्रोथ को सपोर्ट करता है। इसलिए इसका इस्तेमाल आईलैशेस को लंबा और घना करने के लिए कर सकते हैं।

कॉटन पैड पर 3 से 4 ड्रॉप ऑलिव ऑयल के लेकर अपने आईलैशेस के ऊपर और आसपास के केंद्र पर अप्लाई करें। इसे 15 से 20 मिनट तक अपनी पलकों पर लगा रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि यह आपकी आंखों के अंदर न चला जाए।

4. कोकोनट ऑयल

कोकोनट ऑयल हेयर हेल्थ के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया कि यह बालों के प्रोटीन को बनाए रखता है, जिसके कारण बाल डैमेज और पतले नहीं होते। साथ ही बालों के रिग्रोथ के लिए भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। ऐसे में आईलैशेस पर इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा प्रभावी साबित हो सकता है।

उचित परिणाम के लिए कोकोनट ऑयल को कॉटन पैड या अपनी उंगलियों की मदद से आईलैशेस पर लगाएं। इसके साथ ही आईलैशेस के आसपास के स्किन को हल्के हाथों से मसाज दें। इसे रात भर के लिए लगा हुआ छोड़ दें, अगली सुबह चेहरे को धो सकती हैं।

coconut oil
नारियल तेल आईलैशेस को घाना बनाता है. चित्र शटरस्टॉक।

5. विटामिन ई

विटामिन ई ऑयल के कैप्सूल आसानी से बाजार में उपलब्ध होते हैं। वहीं यदि बात उसके पोषक तत्वों की की जाए तो इसमें एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है। जो ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करती है, ताकि हेयर लॉस की समस्या कंट्रोल रह सके।

यह भी पढ़ें :  मानसून में प्यूबिक हेयर रिमूव करना बढ़ा सकता है आपकी परेशानी, जाने क्यों जरूरी है प्यूबिक हेयर

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें