वैलनेस
स्टोर

हेल्‍दी बाल और स्किन चाहिए तो आहार में शामिल करें खसखस, यहां हैं खसखस के 5 स्वास्थ्य लाभ

Published on:28 February 2021, 15:30pm IST
पारंपरिक व्‍यंजनों में खसखस के हल्‍के भूरे मोतियों जैसे दाने सिर्फ स्‍वाद और सुगंध ही नहीं बढ़ाते, बल्कि यह आपकी त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
विनीत
  • 91 Likes
ठंडाई में खसखस के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

खसखस के पौधे को सदियों से एक पारंपरिक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह मूल रूप से भूमध्य सागर का निवासी है। इसके फूल विभिन्न रंगों में आते हैं-  मुख्य रुप से सफेद और पीले। इन फूलों को पैदा करने वाले बीज छोटे, गोल, और नीले, काले या हल्के से गहरे भूरे रंग के होते हैं।

खसखस का उपयोग दुनिया भर में पके हुए फूड्स और पारंपरिक व्यंजनों में किया जाता है। खसखस के बीज और उनके तेल दोनों को विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए दिखाया गया है, सिरदर्द और खांसी के इलाज से लेकर अस्थमा और अनिद्रा तक इसके स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं।

खैर, हम जानते हैं कि ऐसे में आप यह जानना चाह सकती हैं, कि ये दावे वैज्ञानिक जांच पर कितना खरा उतर सकते हैं। यही कारण हैं कि हम हम यहां आपको खसखस के 5 प्रमुख स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं, जो विज्ञान द्वारा समर्थित हैं।

यहां हैं खसखस के 5 प्रमुख स्वास्थ्य लाभ

  1. पोषक तत्वों से भरपूर है खसखस

अधिकांश बीजों की तरह, खसखस ​​के बीज फाइबर, प्लांट फैट और अन्य विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें प्रोटीन, मैंगनीज, कॉपर, कैल्शियम, मैगनीशियम, फास्फोरस, जिंक, थायमिन और आयरन जैसे विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं।

खसखस विशेष रूप से मैंगनीज में समृद्ध है। यह एक ट्रेस तत्व है जो हड्डियों के स्वास्थ्य और रक्त के थक्कों के लिए महत्वपूर्ण है। यह खनिज आपके शरीर को अमीनो एसिड, वसा और कार्ब्स का उपयोग करने में भी मदद करता है।

खसखस का तेल ओमेगा -6 और ओमेगा -9 वसा में समृद्ध है। इसमें आवश्यक ओमेगा -3 फैट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) भी होता है।

  1. दर्द से राहत प्रदान कर सकती है खसखस 

खसखस के पौधे में मॉर्फिन, कोडीन, थेबिन और अन्य अफीम अल्कलॉइड होते हैं, जिन्हें उनके दर्द से राहत प्रदान करने, शांत करने और नींद लाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इन यौगिकों का उपयोग अक्सर इन समस्याओं से राहत प्रदान करने वाली दवाओं में भी किया जाता है।

मसल्‍स और जोड़ों में दर्द से राहत प्रदान कर सकती है खसखस। चित्र:शटरस्‍टॉक

ये अल्कलॉइड आमतौर पर खसखस ​​फली के दूध से सफेद लिक्विड में मौजूद होते हैं। जिन्हें खसखस ​​लेटेक्स के रूप में भी जाना जाता है।

यह भी पढें: क्‍या फाउंडेशन का लगातार प्रयोग आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाता है, जानिए क्‍या है सच्‍चाई

  1. दिल और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

खसखस तेल विशेष रूप से मोनो- और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट में समृद्ध है, जो आपके दिल और त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है।

शोध बताते हैं कि अनसेचुरेटिड फैट से भरपूर आहार आपके हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को 17% तक कम कर सकता है। अनसेचुरेटिड फैट के साथ अपने आहार में संतृप्त वसा को बदलना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

अतिरिक्त शोध से पता चलता है कि खसखस ​​के तेल में मौजूद फैट घाव भरने में भी मदद कर सकता है! साथ ही त्वचा पर सीधे तौर पर अप्लाई करने पर यह पपड़ीदार या परतदार घावों को रोकता है।

  1. पाचन में है मददगार 

खसखस फाइबर से भरपूर होती है, जो पेट की सेहत में सुधार और कब्ज को कम कर सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है, आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है। जिससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

खसखस को अक्सर पाचन को बढ़ावा देने, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सिरदर्द, खांसी और अस्थमा के उपचार सहित कई अन्य लाभ प्रदान करने के लिए दिखाया गया है।

अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍याएं हैं तो तुलसी पर भरोसा करें। चित्र- शटरस्टॉक।
अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍याएं हैं तो खसखस का सेवन करें। चित्र- शटरस्टॉक।

शोध के अनुसार खसखस के लाभों के लिए इसमें मौजूद विभिन्न पोषक तत्वों या यौगिकों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बेहद प्रभावी ढंग से कार्य करते हैं।

  1. कई बीमारियों से बचाव कर सकती है खसखस 

खसखस के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को सेलुलर क्षति से बचाने में मदद करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं यह विभिन्न गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढें: कम से कम 60 सेकंड तक चेहरा धोना है जरूरी, विशेषज्ञ बता रहे हैं इसका कारण 

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।