सर्दियों में बालों की सेहत का रखें ख्याल, हेयर वॉश के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल

सर्द हवाएं बालों की नमी छीन लेती है, जिससे बालों में फ्रिजीनेस बढ़ने लगती है। हांलाकि हम कई तरह के शैम्पू इस्तेमाल भी करते हैं। मगर फिर भी कई बार मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पाते हैं। आइए जानते हैं, कुछ नेचुरल उपाय, ताकि बालों की ग्रोथ से लेकर शाइन तक हर चीज़ रहे बरकरार।

sardiyon mei baalon ko wash akrein naturally
हेयर फॉल और डैंड्रफ समेत अन्य चिंताओं से मुक्ति पाने के लिए कुछ नेचुरल तरीकों को अपनी हेयर केयर लिस्ट में शामिल कर लें। चित्र शटर स्टॉक
ज्योति सोही Published on: 17 January 2023, 11:00 am IST
  • 141
इस खबर को सुनें

सर्दियों में रूखे बालों में शाइनिंग एड करने के लिए हम कई प्रकार के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते है। मगर बालों में बढ़ने वाली फ्रिजीनेस(frizziness) उन्हें बेजान बना देती है। ऐसे में हम अपने बालों की सेहत को लेकर बेहद चिंतित हो जाते हैं। हेयर फॉल और डैंड्रफ(hair fall and dandruff) समेत अन्य चिंताओं से मुक्ति पाने के लिए कुछ नेचुरल तरीकों को अपनी हेयर केयर लिस्ट में शामिल कर लें(natural ways of hair wash) ।

इस बारे में पायल हबर्स की फाउंडर और ब्यूटी एक्सपर्ट पायल सिन्हा से जानेंगे कि सर्दियों में बालों को वॉश करने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

How-to-use-dahi-for-hair
दही आपके बालों को बहुत तरह से फायदे पहुंचा सकता है। चित्र शटरस्टॉक

नीम की पत्तियां और एलोवेरा जेल

बालों को धोने के लिए नीम की पत्तियों को पानी से साफ कर लें। अब एक बर्तन में पानी लेकर उसमें नीम की पत्तियों (neem leaves) को कुछ देर तक उबालें। उन पत्तियों को पानी में से निकालकर उसमें एलोवेरा पल्प(aloe vera pulp) मिलाएं और उन्हें कुछ देर मिक्सर में पीस लें। इस मिश्रण को एक डिब्बी में भरकर रख लें। आप जब भी सिर धोएं, तो उस मिश्रण में दो चम्मच कोई भी हर्बल माइल्ड शैम्पू(herbal mild shampoo) मिलाकर धो लें। इस प्रकार से बालों को धोने से स्किन संबधी परेशानी से राहत मिलती है।

शाइनी बालों के लिए दही और बेसन

एक बर्तन में दही(curd) और बेसन को बराबर मात्रा में ले लें। अब इसका एक पेस्ट बना लें और दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला दें। गाढ़ा होने पर आप थोड़ा सा पानी भी मिला सकते है। अब इसमें एक नींबू निचोड़ लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों तक लगाएं। अगर आप शाइनी बालों की चाहत रखते हैं, तो इस घोल को बालों में 10 से 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। आप चाहें, तो शैम्पू से भी बालों को बाद में धो सकते हैं।

baalon ke liye faydemand hai amla
आंवला का उपयोग बालों के लिए फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक

आंवला, दही और शहद

चार से पांच आंवले लें और उन्हें धो लें। अब उन्हें उबालकर कददूकस कर लें। आंवले को घिसने पर उसमें से निकलने वाले रस को एक कप दही में डाल दें। अब इस घोल में एक चम्मच शहद डालकर इस घोल को पूरी तरह से मिला दें। आंवला, दही और शहद के गुणों से भरपूर इस मिश्रण से बालों को उच्च स्तर पर पोषण की प्राप्ति होती है। इस घोल को आप स्कल और बाल दोनों पर भी लगा सकते हैं। 5 मिनट तक बालों में लगाकर बालों को धो दें। इस बालों में रूखेपन की समस्या का हल होगा।

मुल्तानी मिट्टी और दही

एक बर्तन में आधा कटोरी मुल्तानी मिटटी लें। उसमें बराबर मात्रा में ही दही को मिला दें। अब दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला दें। इसमें शिकाकाई पाउडर की जगह शिकाकाई की चार कलियों को पीसकर डाल दें। अब इस मिश्रण को राभर के लिए ढक कर रख दें। ओवरनाइट ढ़ककर रखने से ये मिश्रण पूरी तरह से मिक्स हो जाता है और इसके गुणों में भी इज़ाफा होता है। सुबह उठकर आप इसे बालों पर अप्लाई करें। फिर चाहें, तो बालों को बाद में शैम्पू से धो लें।

सूखे काले आंवले और शिकाकाई की कलियां

सूखे काले आंवलों को लोहे की कढ़ाई में थोड़े से पानी में भिगोकर रख दें। अब उसमें दो शिकाकाई की कलियां भी डाल दें। लोहे की कढ़ाई में कई फायदे छिपे हुए हैं। अगर आप इस कढ़ाई को दो दिन धूप में कुछ देर रख देंगे, तो इसमें विटामिन डी के गुण भी मिल जाएंगे। अब इस दोनों चीजों को मसल लें और उन्हें एक मोटी छलनी में छान लें। घने बालों के लिए बताए गए इस नुस्खे में दो चम्मच हर्बल शैम्पू को मिला दों। आप इस मिश्रण को चाहें, तो थोड़ा ज्यादा तैयार कर लें। करीबन एक महीने तक आप इस तरह के मिश्रण का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- एजिंग पर लगाम लगा आपकी त्वचा में नेचुरल ग्लाे ला सकता है क्लींजिंग मिल्क, जानिए इसके फायदे

  • 141
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें