हल्की हैं आईब्रो, तो उन्हें नेचुरली ग्रो करने में मदद करेंगी ये 5 इफेक्टिव होम रेमेडीज

कई लोगों की आईब्रो पर बाल कम होते हैं, जो फेस के पूरे लुक को खराब कर सकते हैं। अगर आप भी अपनी आईब्रो को घना बनाना चाहती हैं, ताे ये होम रेमेडीज हो सकती हैं आपके लिए मददगार।
home remedies for eyebrow growth
घरेलू उपचार थ्रेडिंग के कारण लगे कट की समस्या से राहत दिला सकते हैं।चित्र : अडोबी स्टॉक
ईशा गुप्ता Published: 22 Mar 2023, 19:12 pm IST
  • 144

आपके मेकअप को सबसे ज्यादा आकर्षित बनाता है आई मेकअप। परफेक्ट आई शेडो के साथ डार्क और हेवी आईब्रो लुक को कंप्लीट कर फीचर्स को आकर्षित दिखाने में मदद करती है। कुछ लोगों की आईब्रो ग्रोथ काफी कम होती है। जिसके कारण उन्हें मेकअप से उनमें उभार लाना पड़ता है। पर यह आर्टिफिशियल ही लगता है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी आईब्रो नेचुरली घनी हों, तो आपकी मदद करने के लिए हेल्थ शॉट्स पर हम लाए हैं कुछ इफेक्टिव होम रेमेडी।

ऐसे में आईब्रो पेंसिल यूज करके उसे कुछ देर के लिए सेट तो रखा जा सकता है। लेकिन रोज आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करना आपकी नेचुरल ग्रोथ को भी डिस्टर्ब कर सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक अच्छी डाइट और कुछ होम रेमेडीज की मदद से भी आप आईब्रो की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं। तो चलिए आज इसी विषय पर बात करते हुए जानें ऐसी होम रेमेडीज जो आपकी आईब्रो की ग्रोथ में मदद कर सकती हैं।

आइब्रो की हेल्दी ग्रोथ के लिए ट्राई करें ये इफेक्टिव होम रेमेडीज

1. कैस्टर ऑयल करेगा मदद

आइब्रो की प्राकृतिक ग्रोथ के लिए कैस्टर ऑयल सबसे ज्यादा असरदार माना गया है। इस नुस्के के लिए रोज रात को कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे लेकर इसे आइब्रो पर मसाज करें। अपनी फिंगरटिप की मदद से 3 से 4 मिनट तक मसाज करें, फिर 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दे। आखिर में इसे साफ कर लें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को लगातार 1 से 2 महीने तक जरूर ट्राई करें।

एनसीबीआई के एक शोध में यह बात सामने आई की अरंडी का तेल हमारी आई हेल्थ के साथ हेयर ग्रोथ में भी मदद करता हैं।इसमें प्रोटीन, फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है, जो आइब्रो हेयर ग्रोथ में मदद कर सकते हैं।

vitamins-for-women
त्वचा के लिए जरुरी है विटामिन के. चित्र: शटरस्टॉक चित्र: शटरस्टॉक।

2. विटामिन ई

कैस्टर ऑयल की तरह विटामिन-ई की कैप्सूल भी नेचुरल हेयर ग्रोथ मे मदद करती है। इस नुस्के के लिए आपको विटामिन ई कैप्सूल के ऑयल को निकालकर 5 मिनट तक आइब्रो पर मसाज देनी हैं। साथ ही इसे 20 से 30 मिनट के लिए खाली छोड़ देना है। इस प्रक्रिया को लगातार 2 महीने तक जरूर ट्राई करें।

विटामिन-ई एक पॉवरफुल एंटी ओक्सीडेंट माना गया है। जो ओक्सिडेटिव स्ट्रेस कम करके नेचुरल तरीके से आइब्रो हेयर ग्रोथ में मदद कर सकता है। इसके अत्यधिक लाभों के लिए आप इसे डाइट में भी शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़े – इन 4 कैस्टर ऑयल हेयर मास्क के इस्तेमाल से ड्राई और डैमेज्ड बालों को बनाएं हेल्दी और शाइनी

3. करी पत्ते का रस

करी पत्ते को पीसकर इसका रस निकाल लें। इसे अपनी आइब्रो पर एक घंटे तक लगाकर छोड़ दें। आप इसे गुनगुने पानी में डालकर इसके पानी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके रस को रातभर लगाएं रखें और सुबह सादे पानी से चेहरा धो लें। इस नुस्के को सप्ताह में तीन से चार बार जरूर ट्राई करें।

रिसर्च गेट के शोध के मुताबिक करी पत्ते का इस्तेमाल ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करके हेयर ग्रोथ में मदद करती है। यह हेयर ग्रोथ बूस्ट करने के साथ टोक्सिन निकालने में मददगार है।

गुड़हल के फूल और पत्ते दोनों ही आइब्रो की ग्रोथ के लिए फायदेमंद मानें गए हैं।,चित्र शटरस्टॉक

4. गुड़हल का फूल

गुड़हल के फूल और पत्ते दोनों ही आइब्रो की ग्रोथ के लिए फायदेमंद मानें गए हैं। इस नुस्के के लिए गुड़हल के फूल या पत्तियों को पीसकर नारियल के तेल में मिक्स करें और सीधा आइब्रो पर अप्लाई करें। इसे 30 मिनट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

जर्नल ऑफ़ फार्माकोलोजी की एक एक रिसर्च में पाया गया कि गुड़हल में एमिनो एसिड पाए जाते हैं। जो केराटिन प्रोडक्शन में मदद करते हैं। केराटिन आवश्यक प्रोटीन है जिससे बाल बनते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन-सी भी होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है।

5. पेट्रोलीयम जेली होगी मददगार

पेट्रोलियम जेली आजमाया हुआ पुराना नुस्का है। पेट्रोलियम जेली आपकी आइब्रो की त्वचा को मॉइश्चराइज करके उसे पोषण देने में मदद करती है। इससे आइब्रो के बाल टूटना कम होते है। पेट्रोलीयम जेली को फिंगर की मदद से आइब्रो पर मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। इसे कुछ महीनों तक इस्तेमाल करने के साथ ही आपको परिणाम दिखने लगेंगे। लेकिन अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो यह नुस्का अवॉइड करें।

यह भी पढ़े – इन 5 स्टेप्स के साथ चलिए घर पर तैयार करते हैं स्किन के लिए विटामिन सी सीरम

  • 144
लेखक के बारे में

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है। ...और पढ़ें

अगला लेख