और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्‍या आप इवनिंग प्रिमरोज ऑयल के बारे में जानती हैं? जानिए इसके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ और इस्‍तेमाल का तरीका

Updated on: 7 April 2021, 16:30pm IST
एसेंशियल ऑयल प्रकृति का वरदान हैं। ये आपकी त्‍वचा, बाल और मासिक धर्म में होने वाली समस्‍याओं में राहत दिलाने में भी मददगार हो सकता है।
विनीत
  • 85 Likes
जानिए ईविनिंग प्रिमरोज ऑयल कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

इवनिंग प्रिमरोज ऑयल (EPO) उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी पौधे के फूलों के बीजों से बनाया जाता है। पौधे को पारंपरिक रूप से कई समस्याओं के लिए इलाज के लिए इस्तेमाल जाता है। जैसे – चोटें, बवासीर, पाचन संबंधी समस्याएं और गले में खराश या सूजन।

इसके उपचार लाभों के लिए इसमें मौजूद गामा-लिनोलेनिक एसिड (gamma-linolenic acid) सामग्री को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। GLA एक ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जो पौधों के तेल में पाया जाता है।

आम तौर पर इवनिंग प्रिमरोज ऑयल को सप्लीमेंट के रूप में लिया जाता है या सीधे तौर पर इसे अप्लाई किया जाता है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि इवनिंग प्रिमरोज ऑयल कैसे फायदेमंद है।

  1. मुंहासों को साफ करने में मदद कर सकता है

इवनिंग प्रिमरोज ऑयल (EPO) में मौजूद गामा-लिनोलेनिक एसिड (GLA) को त्वचा की सूजन और घावों का कारण बनने वाली त्वचा कोशिकाओं की संख्या को कम करके, मुंहासे को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह त्वचा की नमी को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

यह भी पढें: सिर्फ वज़न घटाने के लिए ही नहीं बल्कि, त्वचा के लिए भी बेहद फादेमंद है लौकी का जूस

2014 के एक अध्ययन के अनुसार, EPO चेइलिटिस (cheilitis) से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह स्थिति मुंहासे की दवा इसोट्रेटिनॉइन (Accutane) के कारण होठों में सूजन और दर्द का कारण बनती है।

एक अलग अध्ययन में पाया गया है कि GLA सप्लीमेंट ने सूजन और गैर-त्वचा संबंधी दोनों घावों को कम कर दिया।

मकोय आपकी स्किन संबंधी समस्‍याओं से भी निजात दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मुंहासों से राहत प्रदान करने के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैसे करें इस्तेमाल

अध्ययन EPO के 6 कैप्सूल (450 mg) को दिन में तीन बार लेने का सुझाव देता है।

  1. यह एक्जिमा को कम करने में मदद कर सकता है

संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा कुछ देशों ने एक्जिमा के इलाज के लिए EPO को मंजूरी दे दी है। जो एक इन्फ्लेमेटरी स्किन कंडीशन है। एक पुराने अध्ययन के अनुसार, EPO में मौजूद GLA त्वचा के एपिडर्मिस में सुधार कर सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

अध्ययनों में, एक से चार EPO कैप्सूल 12 सप्ताह के लिए दो बार दैनिक रूप से प्रतिभागियों द्वारा लिए गए थे।

  1. यह समग्र त्वचा स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है

2005 के एक अध्ययन के अनुसार, EPO के मौखिक सप्लीमेंट से त्वचा को कोमल बनाने  में मदद मिलती है। साथ ही त्चवा को कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। जैसे – त्वचा की लोच में सुधार होता है और त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है।

अध्ययन के अनुसार, त्वचा की आदर्श संरचना और कार्य के लिए GLA आवश्यक है। क्योंकि त्वचा अपने आप ही GLA का उत्पादन नहीं कर सकती। इसलिए शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि जीएलए-समृद्ध EPO लेने से त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल

500mg EPO कैप्सूल 12 सप्ताह तक रोजाना तीन दिन में बार लें।

  1. यह पीएमएस (PMS) के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है

एक पुराने अध्ययन से पता चलता है कि ईपीओ प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) लक्षणों के उपचार में अत्यधिक प्रभावी है। जैसे –  डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन, ब्लोटिंग। 2010 के एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन बी-6, विटामिन-ई और EPO युक्त सप्लीमेंट PMS से राहत दिलाने में प्रभावी साबित हुए।

कैसे करें इस्तेमाल

पीएमएस के लिए, 10 महीने तक 6 से 12 कैप्सूल (500 मिलीग्राम से 6,000 मिलीग्राम) प्रति दिन एक से चार बार लें। इसकी शुरुआत छोटी खुराक के साथ करें और लक्षणों से राहत पाने के लिए खुराक को आवश्यकतानुसार बढ़ाएं।

माहवारी से पहले सर्दी-जुकाम और सिरदर्द पीरियड्स फ्लू के लक्षण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत प्रदान कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. यह तंत्रिका में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है

पेरीफेरल न्यूरोपैथी मधुमेह और अन्य स्थितियों का एक सामान्य दुष्प्रभाव है। पुराने शोध से पता चला है कि लिनोलेनिक एसिड लेने से न्यूरोपैथी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है, जैसे:

  • गर्म और ठंडी संवेदनशीलता
  • सुन्न होना
  • झुनझुनाहट
  • कमजोरी

कैसे करें इस्तेमाल

एक वर्ष तक प्रतिदिन 360 से 480mg GLA युक्त EPO कैप्सूल लें।

यह भी ध्‍यान रखें 

इवनिंग प्रिमरोज ऑयल एसेंशियल ऑयल है, जो अपनी गुडनेस के कारण कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। पर हर व्‍यक्ति पर इसका असर अलग-अलग हो सकता है। इसलिए इसे लेने से पहले अपने डॉक्‍टर से परामर्श जरूर कर लें।

यह भी पढें: एवोकाडो-ऑलिव ऑयल फेस मास्क के साथ अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें और बेजान त्वचा को कहें बाय-बाय

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।