वैलनेस
स्टोर

बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर है तेज पत्ता, जानें इसे कैसे इस्तेमाल करना है

Published on:3 January 2021, 12:00pm IST
अगर आप हमेशा चमकदार और हेल्दी ट्रेसिस के सपने देखती हैं, तो तेज पत्ता आपके सपनों को पूरा करने में मदद कर सकता है। जानना चाहती हैं कैसे, तो आगे पढ़ते रहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
तेज पत्ता बालों को घना, मजबूत और चमकदार बनाता है। चित्र-शटरस्टॉक।

तेज पत्ता को उसके बेहतरीन स्वाद के लिए जाना जाता है। यह भारतीय रसोई का एक अभिन्न अंग है। ज्यादातर इन पत्तियों को सुखाकर, खाने में एक मसाले के तौर पर किया जाता है, लेकिन खाने से पहले इसे भोजन में से निकाल दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि तेज पत्ता आपके बालों को घना और चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है।

हम मजाक नहीं कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि आप इसके फायदों के बारे में जानने के बाद इसका लाभ उठाने से खुद को रोक नहीं पाएंगी।

तो बालों में तेज पत्ता का इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? क्या आप इसका पता लगाने के लिए तैयार हैं? क्योंकि हम आपको इसके बारे में बताने के लिए सुपर एक्साइटिड हैं।

  1. इसे प्राकृतिक हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें

तेज पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो आपके बालों को चमक प्रदान करने में मददगार साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। इसके लिए आप एक पैन में पानी डालें, और उसमें तेज पत्ता की कुछ पत्तियों को डालकर 20 मिनट तक उबालें। जब इसमें से तेज सुगंध आने लगे, तो आप गैस को बंद कर दें। इसे एक कंटेनर में भरकर रख लें। आप इसका नियमित रूप एक दिन छोड़कर शैम्पू का इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों पर लगाएं।

यह भी पढें: अपनी त्वचा और बालों को अंदर से पोषण देना है, तो आहार में शामिल करें ये 5 फूड्स 

  1. स्कैल्प के बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से लड़ने में मददगार है

आपके स्कैल्प को फंगस और बैक्टीरिया के कारण कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है। यह बालों में नियमित तेल न लगाने की वजह से भी हो सकता है। लेकिन घबराएं नहीं, क्योंकि तेज पत्ता आपके स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। तेज पत्ता में एंटिफंगल गुण होते हैं, जो इस समस्या से राहत पाने में आपकी मदद करते हैं। इसके लिए आपको बस अपने बालों को नियमित रूप से हर दिन तेज पत्ता के पानी से धोने की जरूरत है।

तेज पत्ता रूसी और ड्राई स्कैल्प की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. तेज पत्ता रूसी और स्कैल्प पर खुजली से राहत दिलाता है

रूसी और खुजली वाले स्कैल्प से निपटने के लिए तेज पत्ता बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए बस आपको तेज पत्ता का एक पेस्ट तैयार करना है। इसके लिए तेज पत्ता के पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और थोड़ी देर बाद तेज पत्ता के पानी से धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने के बाद ऐसा महसूस होगा जैसे कि आपके बालों में कभी रूसी थी ही नहीं।

  1. बालों के विकास में मदद कर सकता है

शोध बताते हैं कि तेज पत्ता आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने में फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही यह आपके रोम छिद्रों को भी मजबूत कर सकता है। यही कारण है कि कई तरह के आयुर्वेदिक तेलों की सामग्री में तेज पत्ता को भी शामिल किया जाता है। तो अब और इंतजार न करें, जब यह शानदार उत्पाद आपके पास मौजूद है तो इसका लाभ उठाएं।

यह भी पढें: यहां हैं 3 जबरदस्‍त कारण कि बालों के लिए क्‍याेें इस्‍तेमाल करें कड़ी पत्‍ता और नारियल तेल

  1. हेयल फॉल को रोकता है 

बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी के कारण, हमारे बालों को बहुत नुकसान होता है। जिसके चलते हमारे बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए तेज पत्ता के पाउडर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकती हैं। बस एक ग्राइंडर में तेज पत्ता की कुछ पत्तियों को पीस लें, और इसमें नींबू की कुछ बूंदे और दही मिलाएं। इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें और इस पेस्ट को रोजाना अपने स्केल्प पर लगाएं।

तो लेडीज, अच्छे और सेहदमंद बालों को लेकर चिंतित न हों, क्योंकि तेज पत्ता आपके साथ है।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।