चमकती त्वचा चाहती हैं? तो इन 4 तरीकों से करें चंदन का इस्तेमाल

Published on: 16 March 2022, 15:56 pm IST

चंदन त्वचा के लिए एक लोकप्रिय घटक रहा है। अपनी त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चंदन का उपयोग करने के इन 4 तरीकों का पालन करें।

chandan skin ke liye
चंदन आपकी स्किन के लिए वरदान है।चित्र-शटरस्टॉक

गर्मियां आ रही हैं ! लेकिन इस कठोर मौसम में आपकी त्वचा क्या चाहती है?  त्वचा को तरोताजा, हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रखने के लिए त्वचा को ठंडक देने वाला उपाय। यह एक ऐसा घटक है जो भारत में धार्मिक अनुष्ठानों में एक विशेष स्थान रखता है, लेकिन इसके औषधीय उपयोग भी हैं।  यह कोई और नहीं बल्कि चंदन है।  त्वचा के लिए चंदन का उपयोग करने और गर्मियों में अपने साथ आने वाली त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने का यह एक बहुत बढ़िया तरीका है।

क्या चंदन त्वचा के लिए अच्छा है?

चंदन एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और परिरक्षक है जिसका उपयोग साबुन और सौंदर्य क्रीम के उत्पादन में किया जाता है। यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है, त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, सनबर्न को शांत करता है, सनटैन को हटाता है और शुष्क त्वचा और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करता है।

त्वचा के लिए चंदन के लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए, हेल्थशॉट्स ने सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और FLAWLESS कॉस्मेटिक क्लीनिक में निदेशक डॉ मोनिका कपूर, के साथ संपर्क किया।

face pack sandal ke fayade
चंदन त्वचा के लिए परम समृद्ध सामग्री है! चित्र : शटरस्टॉक

डॉ कपूर बताती हैं, “चंदन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को ढीली होने और झुर्रियों को आने से रोकता है।  यह त्वचा में फ्री रेडिकल्स की मौजूदगी से होने वाले नुकसान से लड़ने में भी सक्षम है।  यह त्वचा के ऊतकों को ठीक करने के लिए जाना जाता है। यह उपचार गुण घाव, धब्बे, काले धब्बे और एक्जिमा के निशान से छुटकारा पाने में मदद करता है।  

यह त्वचा की अशुद्धियों को दूर करता है और आपको एक समान त्वचा देता है। यह पिंपल्स को त्वचा पर बाहर निकलने से रोकता है। चंदन के एंटीसेप्टिक गुण त्वचा पर बैक्टीरिया के विकास को कम करते हैं, जो इसे मुंहासों, फोड़े-फुंसियों और घावों के इलाज में बहुत प्रभावी बनाता है और उन्हें खराब होने से रोकता है।

यहां हैं ग्लोइंग स्किन के लिए चंदन इस्तेमाल करने के कुछ तरीके 

  1. लेमन मास्क के साथ चंदन

तैलीय त्वचा के लिए मास्क तैयार करने के लिए नींबू के रस में लाल चंदन का पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। एक बार जब यह हो जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह सीबम के स्राव को नियंत्रित करने में मदद करता है और पोर्स को टाइट बनाता है।

  1. टमाटर मास्क के साथ चंदन

1 टेबलस्पून खीरे का रस, 1 टेबलस्पून नींबू का रस, आधा टीस्पून शहद, 1 टेबलस्पून टमाटर का रस और 3 टेबलस्पून चंदन पाउडर को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं। इसे 25 मिनट तक लगाकर रखें और गर्म पानी से धो लें। यह सनटैन को शांत करने और उसका इलाज करने में मदद करेगा।

  1. खीरे के मास्क के साथ चंदन

Chandan ka face mask
DIY चंदन फेस मास्‍क आपको बेहतर निखार देते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 बड़े चम्मच दही या खीरे के रस में बराबर मात्रा में लाल चंदन का पाउडर मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं।  इसे सूखने दें और फिर धो लें। आपको तुरंत परिणाम नज़र आएंगे।

  1. अंडे की जर्दी के मास्क के साथ चंदन

त्वचा की बनावट में सुधार करने और झुर्रियों को दूर रखने के लिए, 1 अंडे की जर्दी, 1 चम्मच दही और 3-4 बड़े चम्मच चंदन पाउडर का उपयोग करके एक फेस पैक बनाएं।  इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।  गर्म पानी से धो लें।

यह भी पढ़े : ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपके हमेशा काम आएंगी ये 6 टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें