समर वैकेशन में बाहर घूमने से हो गया है सनबर्न, तो जाने इसे घर पर कैसे करना है ठीक

क्या आप भी सनबर्न के बाद दर्द से पीड़ित है? एलोवेरा से लेकर सोडा तक, ये प्राकृतिक सनबर्न उपचार उनके लक्षणों को शांत करने में मदद कर सकते हैं।
sunbrun se bachkar rahein
सनबर्न से बचकर रहें। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 9 Jun 2024, 12:52 pm IST
  • 125

बिना उचित सुरक्षा के धूप में बहुत ज़्यादा समय बिताने से सनबर्न हो सकता है। जो बहुत ही असुविधाजनक और दर्दनाक परिणाम हो सकता है। हालांकि सनस्क्रीन का उपयोग करके और सुरक्षात्मक कपड़े पहनकर सनबर्न को रोकना हमेशा सबसे अच्छा होता है, लेकिन कभी-कभी हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद ऐसा हो जाता है। आज कल बच्चों के समर वेकेशन चल रहें है ऐसे में स्विमिंग पूल में देर तक रहने से या बाहर घूमने जाने से सनबर्न होना बहुत आम है। ये सनबर्न आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए आज हम आपको इसे घर पर हटाने के तरीके बताने जा रहें है।

सनबर्न का क्या कारण है

सूरज की यूवी किरणें त्वचा की सबसे बाहरी परतों (जिसे एपिडर्मिस कहा जाता है) को नुकसान पहुंचा सकती हैं और एक रिएक्शन प्रतिक्रिया पैदा कर सकती हैं। यही वह चीज है जो आपकी त्वचा को लाल और छूने पर गर्म बनाती है।

मेलानिन एक प्राकृतिक त्वचा पिगमेंट है जो आपकी त्वचा को रंग देता है। यह सूर्य से कुछ यूवी विकिरण को अवशोषित करता है और इसे एक निश्चित मात्रा में नुकसान से बचा सकता है। आनुवंशिकी यह निर्धारित करती है कि आप कितना मेलेनिन बनाते हैं, और जिन लोगों में यह कम होता है, जिनमें गोरी त्वचा वाले लोग शामिल हैं, वे अधिक आसानी से जलते हैं, जबकि जिन लोगों में मेलेनिन अधिक होता है, वे अधिक टैन हो सकते हैं। लेकिन सनबर्न किसी भी प्रकार की त्वचा को हो सकता है, खासकर लंबे समय तक, असुरक्षित धूप में रहने के बाद।

सनबर्न से निपटने के लिए सबसे पहले त्वचा को ठंडा करना चाहिए।

सनबर्न के लिए कुछ घरेलू उपचार

ठंडा पानी से नहाएं

सनबर्न से निपटने के लिए सबसे पहले त्वचा को ठंडा करना चाहिए। गुनगुना (लेकिन बहुत ठंडा नहीं) पानी से नहाने या शॉवर काम कर सकता है। त्वचा को रगड़ें नहीं या बाथ ऑयल, साबुन या बबल बाथ जैसे उत्पादों का उपयोग न करें (वे अत्यधिक सूखापन पैदा कर सकते हैं)। जलन को रोकने के लिए त्वचा को धीरे से थपथपाएँ, लेकिन त्वचा पर थोड़ा पानी छोड़ दें।

कोल्ड कंप्रेस दर्द से राहच देता है

आप गर्मी, दर्द और सूजन को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक नरम तौलिये में बर्फ का पैक या जमी हुई सब्जियों का एक बैग लपेटें और जले हुए स्थान पर लगाएँ। कभी भी सीधे त्वचा पर बर्फ न रखें, क्योंकि इससे ज़्यादा नुकसान हो सकता है। पूरे दिन 10-15 मिनट के अंतराल पर कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करें।

मॉइस्चराइज़र नमी को सील करता है

एक बार जब आपकी त्वचा ठंडी हो जाती है, तो यह रूखेपन से लड़ने का समय है। विटामिन ई या एलो के साथ सुखदायक, अल्कोहल-मुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। त्वचा की नमी को सील करने के लिए पूरे दिन मॉइस्चराइज़र लगाएं। अगर सनबर्न विशेष रूप से दर्दनाक है तो हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम भी मदद कर सकती है।

lemon can cause sunburn
एजिंग को कंट्रोल करने के लिए हानिकारक यूवी किरणों से बचाव जरूरी है। चित्र:शटरस्टॉक

एलोवेरा नमी प्रदान करता है

एलोवेरा सनबर्न के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। इस कैक्टस पौधे के अंदर का जेल असुविधा को कम करता है, उपचार को गति देता है, और त्वचा को नमी प्रदान करता है। या तो पौधे की पत्ती को तोड़कर उसका रस सीधे त्वचा पर लगाएं, या अपने स्थानीय दवा की दुकान से शुद्ध एलोवेरा जेल खरीदें। ध्यान दें कि कुछ बच्चों को एलोवेरा से एलर्जी होती है, इसलिए यदि आप अनिश्चित हैं तो आपको इसका उपयोग करने से बचना चाहिए। आप इसे पहले त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर भी आज़मा सकते हैं।

ये भी पढ़े– Lotus Stem: इन 4 तरह से अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकती हैं कमल ककड़ी, जानें इसके कुछ खास फायदे

  • 125
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख