हेयर ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद है टी ट्री ऑयल, जानें 4 DIY हेयर मास्क

जब आप लंबे और घने बाल चाहती हैं, तो आपको उनकी एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। टी ट्री ऑयल इसमें आपकी मदद कर सकता है।

Tea-tree-oil-for-hair
टी ट्री ऑयल एक एसेंशियल ऑयल है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 6 October 2022, 21:25 pm IST
  • 149

वर्तमान समय में बालों से जुड़ी परेशानियों से अधिकतर लोग ग्रस्त हैं। हर किसी को काले और मजबूत बालों की चाह होती है। हेल्दी हेयर पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के शैम्पू और अन्य प्रोडक्ट का सहारा भी लेती हैं, लेकिन इनका भी कोई ख़ास असर नहीं होता है। तो ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय जरूर आजमाने चाहिए। आज हम आपके लिए लेकर आये हैं टी ट्री ऑयल के कुछ ऐसे उपाय (Tea tree oil DIY hair mask) जो आपके बालों की ग्रोथ तो बढ़ाते ही हैं साथ ही अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाते हैं।

ये आपके बालों को नई जान दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टी ट्री ऑयल आपके बालों को नई जान दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

टी ट्री ऑयल एक एसेंशियल ऑयल होता है, इसे टी ट्री के पत्तों से निकाला जाता है। इस ऑयल में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और कई अन्य गुण स्कैल्प और स्किन की परेशानियों से राहत दिलाने में सहायक साबित हो सकते हैं। इसके प्रयोग से बालों का झड़ना, रुसी, स्कैल्प में होने वाली खुजली जैसी समस्याओं से भी राहत मिल सकती है।

टी ट्री तेल बालों के लिए कैसे लाभकारी है?

1. हेयर ग्रोथ के लिए

बालों को बढ़ाने के लिए टी ट्री ऑयल मददगार साबित हो सकता है। इसमें शामिल एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटीसेप्टिक गुण स्कैल्प साफ रखने और उन्हें हेल्दी रखने में सहायता कर सकते हैं। जब स्कैल्प साफ होगा, तो बाल हेल्दी रहेंगे, जिससे बालों को बढ़ने में भी स हायता मिलेगी।

2. खुजली से राहत देने के लिए

स्कैल्प में कई बार खुजली, जलन और अन्य तरह की परेशानियां होने लगती है। तो ऐसे में टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल बेहद लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प की परेशानियों से राहत दिला सकता है।

यह भी पढ़े- अपने लाइफस्टाइल में लाएं ये 7 बदलाव और पाएं डार्क सर्कल से हमेशा के लिए छुटकारा

3. रुसी के लिए

वैसे तो बालों में होने वाली परेशानियों में से एक आम समस्या डैंड्रफ है, और थोड़ा सा ध्यान देने पर इससे निजात मिल सकती है। तो इससे राहत पाने के लिए आपको टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। डैंड्रफ होने का मुख्य कारण है पिट्रोस्पोरम ओवल यीस्ट। टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटीफंगल गुण डैंड्रफ की भी छुट्टी कर सकते हैं।

4. हेयर फॉल को रोके

आज कल की बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोग खानपान पर ध्यान नहीं देते जिस कारण से बालों को सही पोषण नहीं मिलता है और बाल झड़ने लगते हैं। बालों को सही पोषण देने के लिए टी ट्री ऑयल का प्रयोग किया जा सकता है। यह बालों की जड़ों तक जाकर उन्हें डीप मॉइश्चराइज करता है। जिससे हेयर फॉल कम हो जाता है।

हेयर ग्रोथ के लिए इस तरह करें टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

1.टी ट्री ऑयल के साथ लैवेंडर ऑयल- एक कटोरी में लैवेंडर ऑयल की 7-8 बूंदें और टी ट्री ऑयल की भी 7-8 बूंदें मिक्स कर लें। और इससे स्कैल्प की मसाज करें और करीब 1- 2 घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इससे आपके बालों को जरूरी पोषण मिल जाता है। इसे आप सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

2. टी ट्री ऑयल के साथ नारियल तेल- एक कटोरी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें और आवश्यकतानुसार नारियल तेल मिला लें। अब इस मिश्रण को जड़ से सिरे तक लगाए और हल्के हाथ से मसाज करें। और लगभग 1 घंटे बाद शैम्पू और कंडीशनर कर लें।

DIY-Hair-Mask.jpg
बालों को अच्छे से कंडिशन करें। चित्र: शटर स्‍टॉक

3. टी ट्री ऑयल के साथ जोजोबा ऑयल- टी ट्री ऑयल की 10 बूंदें की और 7-8 बूंदें जोजोबा ऑयल को अच्छे से मिला लें और स्कैल्प में मसाज करें। करीब दो घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

4. ऑलिव ऑयल और टी ट्री ऑयल- ऑलिव ऑयल की दो से तीन बूंदें और आठ से दस बूंदें टी ट्री ऑयल को एक कटोरी में मिक्स करें और बालों की जड़ों में लगाते हुए इससे मालिश करें और करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें।

5. टी ट्री ऑयल, एवोकाडो और विटामिन ई ऑयल- एक कटोरी में एवोकाडो छिलकर मैश कर लें और फिर इसमें टी ट्री ऑयल की 5 से 6 बूंदे, विटामिन ई ऑयल की 1 से 2 चम्मच मिला दें। अब इस मास्क को बालों में लगा लें। लगभग 1 घंटे बाद सादा पानी और शैम्पू की मदद से बालों को धो लें।

यह भी पढ़े- सुबह फ्रेश होने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, तो मम्मी के बताए ये 5 नुस्खे आ सकते हैं काम

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory