वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में अपने स्किनकेयर रुटीन में शामिल करें कोकोआ बटर, हम बता रहे हैं इसके 4 कारण 

Published on:9 January 2021, 12:00pm IST
सर्दियों में स्किन केयर काफी मुश्किल लगता है, पर अगर आपके स्किन केयर रूटीन में कोकोआ बटर शामिल है,तो आपको कई समस्‍याओं से निजात मिल सकती है।
विनीत
  • 90 Likes
सर्दियों में आपकी त्वचा को हेल्दी रखेगा कोकोआ बटर। चित्र-शटरस्टॉक।

कोकोआ बटर एक ऐसा इंग्रीडिंट है, जिसे सर्दियों में आपको हमेशा अपने पास रखना चाहिए, विशेष तौर पर सर्दियों की त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए। यह एंटिऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, साथ ही इसमें एक बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग एजेंट भी मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें हाइड्रेटिंग और पोष्टिक गुण भी होते हैं, जो सर्दियों में शुष्क त्वचा से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं, कोकोआ बटर में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो त्वचा की लालिमा और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है वे लोग विशेष रूप से कोकोआ बटर को अपने स्किनकेयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

कोकोआ बटर को अपने स्किनकेयर रुटीन में क्यों शामिल करें

  1. स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है

कोकोआ बटर प्रभावी रूप से त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स को हल्का कर सकता है। कोकोआ बटर में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण इसके लिए जिम्मेदार हैं। अधिक प्रभावी प्रणाम प्राप्त करने के लिए रोजाना नियमित रूप से अपने स्ट्रेच मार्क्स पर कोकोआ बटर लगाएं।

यह भी पढ़ें: अपनी त्वचा और बालों को अंदर से पोषण देना है, तो आहार में शामिल करें ये 5 फूड्स

ये घरेलू नुस्‍खे स्‍ट्रैच मार्क्‍स को कम करने में मददगार हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
कोकोआ बटर स्‍ट्रैच मार्क्‍स को कम करने में मददगार हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. फटी त्वचा को रिपेयर करता है

अगर आपकी त्वचा ठंडे तापमान के कारण सूख जाती है, या फटने और उसमें दरारें पड़ने लगती हैं, तो आपको अपने स्किनकेयर रुटीन में कोकोआ बटर को शामिल करने की जरूरत है। यह कड़ाके की ठंड के महीनों में आपके हाथ-पैरों को सही तरीके से पर्याप्त मात्रा में नमी और पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है।

  1. त्वचा के संक्रमणों से बचाता है

अगर आपको त्वचा में जलन, एक्जिमा, त्वचा का सूखापन या किसी भी तरह का त्वचा संक्रमण है, तो अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में कोकोआ बटर से मसाज करें। यह त्वचा की खरोंच को कम करने और सूजी हुई त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें, कि आप जो कोकोआ बटर इस्‍तेमाल कर रहीं हैं, वह शुद्ध और केमिकल फ्री हो।

यह भी पढ़ें: हल्‍दी का सेवन या इसे त्‍वचा पर लगाना : जानिए त्‍वचा के लिए क्‍या है ज्‍यादा फायदेमंद

  1. त्वचा के दाग-धब्‍बे कम करता है

अगर आपकी त्वचा पर मंहासे के निशान, या दाग-धब्बे हैं तो कोकोआ बटर का इस्तेमाल नियमित रूप से त्वचा पर करने से, इस समस्या से राहत पाने में मदद मिल सकती है। कोकोआ बटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण इसके लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। साथ ही कोकोआ बटर में विटामिन-ई भी होता है, जो आपकी त्वचा की मरम्मत करने के साथ ही, उसे पुनर्जीवित करने में मदद करता है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।