वैलनेस
स्टोर

अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें गुलाब का तेल और स्किन को दें ये 4 बेमिसाल फायदे

Published on:8 July 2021, 19:42pm IST
गुलाब का तेल (Rosehip oil) प्राचीन काल से अपने उपचार गुणों के कारण प्रसिद्ध रहा है, लेकिन अब जाकर हम इसके फायदों का पता लगा पाए हैं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
स्किन केयर रूटीन में शामिल करें गुलाब का तेल. चित्र : शटरस्टॉक
स्किन केयर रूटीन में शामिल करें गुलाब का तेल. चित्र : शटरस्टॉक

गुलाब का तेल प्राचीन काल से अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन हाल ही में कई लोगों ने इसके त्वचा लाभों की खोज की है। रोज़हिप ऑयल आजकल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है, और आश्चर्य की बात यह है कि इसके शक्तिशाली लाभों के बावजूद, यह पूरी तरह से प्राकृतिक है। इसका मतलब है कि आपको त्वचा पर किसी भी तरह के प्रतिकूल प्रभाव होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

रोज़हिप ऑयल क्या है?

रोजा कैनाइन रोज बुश से बना नाम है, रोजहिप ऑयल को अक्सर रोजहिप सीड ऑयल भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गुलाब का तेल वास्तव में गुलाब के पौधे के फल और बीजों से प्राप्त किया जाता है।

यह विटामिन A, C और E से भरा हुआ है जो त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं, सेल टर्नओवर में सुधार से लेकर चेहरे पर प्राकृतिक चमक जोड़ने तक। इसके अलावा, गुलाब का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है जो यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनी रहे।

इसके अलावा, गुलाब के तेल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

झुर्रियां खत्म करने के लिए रोज़हिप ऑयल।चित्र- शटरस्टॉक।

अब जानिये त्वचा के लिए गुलाब के तेल (Rosehip oil) के फायदे :

1. मॉइस्चराइजेशन

यह सुनिश्चित नहीं करना कि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड है, त्वचा की कई समस्याओं को जन्म दे सकता है, जिसमें खुजली से लेकर फाइन लाइन्स का जल्दी दिखना शामिल है। इसलिए, आपको अपनी त्वचा की देखभाल में कुछ ऐसा जोड़ने की ज़रूरत है, जो आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखे।

गुलाब का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है और इसलिए, यह आपकी त्वचा को गहरी नमी प्रदान कर सकता है। अगर आप इसका नियमित इस्तेमाल करती हैं तो आप अपनी त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचा सकती हैं।

2. एक्सफोलिएशन

एक्सफोलिएशन चमकदार और स्वस्थ त्वचा की कुंजी है। यह न केवल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है बल्कि आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक भी जोड़ता है जिससे आपको ब्रेकआउट के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। गुलाब में विटामिन C होता है जो त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट कर सकता है और आपको एक प्राकृतिक चमक और आपके त्वचीय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है!

गुलाब का तेल आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट कर उसे लचीला बनाए रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गुलाब का तेल आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट कर उसे लचीला बनाए रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. इन्फ्लेमेशन से बचाए

त्वचा की सूजन अत्यधिक असुविधा और दर्द का कारण बन सकती है। यह मुँहासे, सनबर्न, रोसैसिया, सोरायसिस या एक्जिमा के कारण हो, गुलाब का फूल चिड़चिड़ी त्वचा पर सुखदायक प्रभाव प्रदान कर सकता है। प्रकृति के इस उपहार में पॉलीफेनोल्स, एंथोसायनिन और विटामिन E होते हैं जो इन्फ्लेमेशन कम करते हैं।

4. एंटी-एजिंग प्रभाव

यदि आप अपने चेहरे पर महीन रेखाएं देख रहे हैं, तो आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में गुलाब के तेल को शामिल करने की आवश्यकता है! इसमें विटामिन A और विटामिन C होता है, दोनों ही त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों के प्रभाव से लड़ने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, विटामिन A, विशेष रूप से, सेल टर्नओवर को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है और माना जाता है कि विटामिन C नये सेल बनाने में सहायता करता है।

तो लेडीज, गुलाब का तेल न केवल आपकी त्वचा को ठीक करेगा बल्कि इसे किसी भी नुकसान से भी बचाएगा!

यह भी पढ़ें : ड्राई, डल स्किन को पैंपर करने के लिए हमारे पास है DIY चॉकलेट फेस मास्क, जानिए इसके 6 फायदे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।