वैलनेस
स्टोर

30 की उम्र से ही आपको अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए सीरम, हम बता रहे हैं इसके 4 कारण

Published on:19 January 2021, 14:58pm IST
उम्र बढ़ने के पहले लक्षण आपके चेहरे पर दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में फेस सीरम की मदद से त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
सीरम आपकी त्‍वचा की जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

हाल ही में ऐसा हुआ है कि फेस सीरम स्किनकेयर की दुनिया में एक बड़ी चीज बन गया है। बाजार पहले से ही विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए अलग-अलग सीरम से भरा हुआ है। लेकिन क्या वह वास्तव में कारगर हैं? या सीरम सिर्फ एक नया फैशन है। क्या सिर्फ मॉइस्चराइज़र त्वचा के लिए पर्याप्त नहीं हैं?

हालांकि यह सच है कि मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को उसकी ज़रूरत के अनुसार पोषण प्रदान करने के लिए पर्याप्त हैं। पर जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपकी त्वचा की जरूरतें भी बढ़ती जाती हैं। तब स्किन केयर के लिए जरूरत होती है एक अच्‍छे सीरम की।

सीधे शब्दों में कहें तो फेस सीरम आपकी त्वचा के लिए वह काम करता है, जो मॉइस्चराइज़र नहीं कर पाता। सीरम के अणु आपके नियमित मॉइस्चराइज़र से छोटे होते हैं, जो बेहतर परिणाम प्रदान करने के लिए आपकी त्वचा में गहराई से प्रवेश करने में मदद करता है।

इसके अलावा, जब आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने लगती है, तो त्वचा की चमक और उसे जवां बनाए रखने के लिए विभिन्न पोषक तत्वों, विटामिन और मिनरल की आवश्यकता होती है। सीरम इस आवश्यकता को पूरा कर सकता है। क्योंकि वे एएचए, विटामिन-सी, नियासिनमाइड और हायल्यूरोनिक जैसे इंग्रीडियंट्स से भरपूर होते हैं। जो आपकी विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

फेस सीरम आपकी स्किन को हाइड्रेट करते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
फेस सीरम आपकी स्किन को हाइड्रेट करते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

 

अगर आप अभी भी इस पर विचार कर रहीं हैं कि अपने स्किनकेयर किट में सीरम को शामिल करना है या नहीं, तो हम यहां आपको सीरम का उपयोग करने के 4 लाभबता रहे हैं, जो आपको अपना मन बनाने में मदद करेंगे।

1. फेस सीरम आपकी त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करते हैं

सीरम आपकी त्वचा में गहराई से अवशोषित होते हैं, जो आपके मॉइश्चराइजर की तुलना में बहुत अधिक हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। इसके अलावा जब आप बूढ़ी होने लगती हैं, तो आपकी त्वचा सीबम (प्राकृतिक तेल) का उत्पादन कम करती है, जिससे कोशिकाओं के नवीकरण में कमी होती है, इससे आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है।

इसलिए, यहां त्वचा को पोषण प्रदान करना महत्वपूर्ण हो जाता है, जिसे कि सीरम बहुत आसानी से प्रदान कर सकता है। ऐसे फेस सीरम को चुनें जिसमें हयालुरोनिक एसिड होता है, जो आपकी त्वचा में नमी को रोकने में मदद करता है।

2. रोमछिद्रों को सिकोड़ने में सहायता कर सकते हैं

बढ़ती उम्र के साथ आपकी त्वचा लोच खोने लगती है, जिससे आपके रोमछिद्र बड़े हो सकते हैं। सीरम बहुत अच्छी तरह से बढ़े हुए छिद्रों को छोटा करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, पोर-रिफाइनिंग सीरम में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और सक्रिय तत्व मॉइश्चराइजर के विपरीत, पोर्स को बंद करने में मदद कर सकते हैं। इससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का निर्माण कम हो जाता है।

सीरम स्किन के पोर्स पर काम करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
सीरम स्किन के पोर्स पर काम करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर बड़े हुए और भरे हुए रोम छिद्र आपके लिए चिंता का विषय है, तो ऐसे सीरम का चयन करें, जिनमें एएचएस जैसे ग्लाइकोलिक एसिड या लैक्टिक एसिड होता है।

3. फेस सीरम आपको त्वचा को जवां बनाए रखता है 

ज्यादातर सीरम में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है और इसमें रेटिनोल, रेस्वेराट्रोल और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियों और महीन रेखाओं से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये सक्रिय तत्व आपकी त्वचा की मरम्मत भी करते हैं, जिससे आपके चेहरे पर बहुत अधिक चमक आ जाती है।

4. त्वचा की जलन को कम कर सकता है

एलर्जी और मौसम सहित कई कारणों से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। यह बताने की जरूरत नहीं है कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा अधिक संवेदनशील हो जाती है। ऐसे में त्वचा की लालिमा, खुजली और जलन जैसी समस्याएं होना आम बात है।

यह एक अच्‍छा एंटी एजिंग उत्‍पाद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह एक अच्‍छा एंटी एजिंग उत्‍पाद है। चित्र: शटरस्‍टॉकइस स्थिति में, त्वचा की क्षति अपरिहार्य है और आपका मॉइस्चराइज़र इसे पूर्ववत करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

कई सीरमों में एलोवेरा, ग्लिसरीन और शीया बटर जैसे कूलिंग और एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा को शांत करने और एक ही समय में इसे पोषण प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – त्वचा को खूबसूरत की बजाए बदतर बना सकते हैं ये 7 ब्यूटी हैक्स, गलती से भी न करें ट्राय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।