वैलनेस
स्टोर

गर्दन और कंधे का रंग गहरा है, तो इन 4 घरेलू उपायों को अपना कर ला सकती हैं निखार

Published on:23 April 2021, 17:27pm IST
बैक लेस पहनने का शौक है तो गर्दन को साफ रखना है ज़रूरी, आइये जानते हैं इसे साफ़ करने के कुछ उपाय।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
क्या आपका भी गर्दन का रंग चेहरे से मेल नहीं खता है? जानिये ये उपाय. चित्र : शटरस्टॉक
क्या आपका भी गर्दन का रंग चेहरे से मेल नहीं खता है? जानिये ये उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

अक्सर आपने देखा होगा कि आपकी गर्दन का रंग चेहरे से मेल नहीं खाता। जब चेहरे का रंग साफ हो और गर्दन का रंग गहरा, तो यह बहुत अजीब लग सकता है। ऐसे में अगर आपको बैकलेस या ऑफ शोल्डर ड्रेस पहनने का शौक है तो, आप इसी संकोच में कभी नहीं पहन पातीं।

ऐसे में चेहरे के निखार के साथ-साथ गर्दन पर भी ध्यान देना बेहद ज़रूरी है। आपके शरीर के इस हिस्‍से पर भी भी धूल और सनबर्न का असर पड़ता है। अगर ध्‍यान न दिया जाए, तो यहां की त्वचा काली पड़ने लगती है। तो आइये कुछ उपायों के बारे में जानते हैं, जो गर्दन में निखार लाने में मदद करेंगे।

गर्दन और कंधे के रंग में निखार लाने के लिए आप ये घरेलू उपाय अपना सकती हैं

1 बेसन और दही का उबटन

त्वचा को साफ करने के लिए उबटन से बेहतर और कुछ भी नहीं है। आज भी यह बेहद कारगर है। उबटन पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है और आपकी गर्दन की त्वचा को चमकदार बनाता है। मिश्रण में प्रयुक्त बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

इस तरह करें इस्तेमाल

दो बड़ा चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और नीबू के रस को मिलाएं। ज़रुरत पड़ने पर इस में पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अपनी गर्दन पर मिश्रण को लगाकर लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। आप इस उपाय को सप्ताह में दो बार दोहरा सकती हैं।

इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है। मैलिक एसिड की उपस्थिति मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देती है और आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करती है।

इस तरह करें इस्तेमाल

सेब के सिरके के दो बड़े चम्मच और पानी के चार बड़े चम्मच लें और एक साथ मिक्स करें। अब, एक कॉटन बॉल लें, इसे घोल में डुबोएं और इसे अपनी गर्दन के चारों ओर लगाएं। फि‍र 10 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। आप इसे हर दिन लगा सकती हैं और धीरे- धीरे आपकी गर्दन का रंग हल्का पड़ने लगेगा।

3 आलू का रस

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा का रंग काफी हद तक हल्का कर सकते हैं। ये आपकी त्वचा को इवन टोन देने में मदद करता है। आलू काले धब्बे और मुंहासे को भी दूर करेगा।

इस तरह करें इस्तेमाल

सबसे पहले, आपको एक छोटे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निचोड़ लेना है। अब एक रूई के टुकड़े की मदद से आलू के रस को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें और एक बार ऐसा करने के बाद इसे पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल एजिंग के साथ होने वाली समस्‍याओं से मुकाबला करता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

4 एलोवेरा जेल

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा त्वचा पर पिगमेंटेशन पैदा करने वाले एंजाइम की गतिविधि को रोककर त्वचा को हल्का करता है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित रखता है।

इस तरह करें इस्तेमाल करें

एक ताजा एलोवेरा का पत्ता लें और पत्ते को बीच में से काट लें। एलोवेरा जेल को सीधे अपनी गर्दन पर रगड़ें। धीरे से मालिश करें और इसे 20 मिनट तक सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। आप इस उपाय को नियमित रूप से अपना सकती हैं।

तो गर्ल्‍स, अब बिंदास होकर गर्मियों की अपनी पसंदीदा ड्रेस पहनें। फि‍र चाहें वह बैकलेस हों या ऑफ शोल्‍डर।

यह भी पढ़ें : आपकी त्वचा को निखारने में कमाल कर सकते हैं सरसों के बीज, हम बता रहे हैं कैसे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।