वैलनेस
स्टोर

लंबे और चमकदार बाल चाहती हैं तो अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें रोजमेरी, यहां जानिए इसके 4 लाभ

Published on:15 March 2021, 12:00pm IST
गुलमेंहदी या रोजमेरी एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है जो भोजन के स्वाद और बनावट में सुधार करती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह बालों के झड़ने की समस्या से निपटने में भी मदद कर सकती है, और आपको लंबे और चमकदार ट्रेसिस प्रदान कर सकती है?
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
रोजमेरी बालों के विकास को बढ़ावा देती है। चित्र-शटरस्टॉक।

हम सभी मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए क्या कुछ नहीं करते, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए प्राकृतिक रूप से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करने से बेहतर कुछ नहीं है। जिससे हमारे बालों को वह देखभाल मिल सके जिसके वे हकदार हैं।

रोजमेरी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो सदियों से मेडिटेरियन व्यंजनों का एक अभिन्न अंग रही है। यह न सिर्फ व्‍यंजन को एक अद्भुत सुगंध प्रदान करती है, बल्कि उसका स्वाद भी बढ़ा सकती है। हालांकि, बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि आपके ट्रेसिस के लिए भी इसके कई लाभ हो सकते हैं।

इस अद्भुत जड़ी-बूटी की पत्तियों और उपयोगी तेल को हेयर केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है। ताकि आपके स्कैल्प और बाल दोनों स्वस्थ रहें। यह न केवल आपके स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, बल्कि अतिरिक्त गंदगी और तेल को भी हटाता है। जिससे आपके बाल घने और लंबे हो जाते हैं। 

यहां मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए रोजमेरी के 4 फायदे दिए गए हैं:

  1. बालों को झड़ने से रोकती है

गुलमेंहदी या रोजमेरी को रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए जाना जाता है। जब आपके स्कैल्प में परिसंचरण बढ़ जाता है, तो यह संभावित रूप से बालों के रोम को मजबूत कर सकता है और बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकता है।

यह भी पढें: क्‍या आपको भी पसंद हैं चेहरे पर बर्फ रगड़ना, तो आइए जानते हैं इसे और बेहतर बनाने के तरीके

वास्तव में, अमेरिका स्थित पबमेड सेंट्रेल (PubMed Central) में प्रकाशित शोध के एक हिस्‍से में यह स्थापित किया है कि रोजमेरी का तेल मिनोक्सिडिल के रूप में बालों के झड़ने की समस्या का मुकाबला करने में उतना ही प्रभावी है, जितना कि वे दवाएं जिनका विशेष रूप से बालों के झड़ने की समस्याओं से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, रक्त परिसंचरण में सुधार से बालों के झड़ना भी कम होता है।

  1. बालों के विकास को बढ़ावा देती है

रोजमेरी न केवल बालों के झड़ने को कम करती है, बल्कि यह तंत्रिकाओं को स्वस्थ रखने की क्षमता के कारण बालों के विकास को भी दिशा प्रदान कर सकती है। इसमें कारनोसिक एसिड होता है, जिसे तंत्रिका क्षति के मामले में अपने उपचार प्रभाव के लिए जाना जाता है। इसके चलते रोजमेरी आपके स्कैल्प को विकास के लिए आवश्यक पोषण प्रदान कर सकती है। शोध बताते हैं कि रोजमेरी बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में भी एक अहम भूमिका निभा सकती है।

हम यहां कुछ अच्‍छे और कुछ खराब तेलों के बारे में बता रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
रोजमेरी के तेल से स्कैल्प की मालिश के साथ अपने बालों को पोषण दें, लेकिन ध्यान से तेल चुनें। चित्र: शटरस्टॉक
  1. समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकती है

रोजमेरी में बालों को काला करने वाला प्रभाव होता है। इसलिए, यदि नियमित रूप से रोजमेरी के तेल को बालों में अप्लाई किया जाता है, तो समय से पहले बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है। क्योंकि बचाव हमेशा ही उपचार से बेहतर है। इसलिए, आपको समय से पहले सफेद बालों से बचाव के लिए रोजमेरी को अपने नियमित हेयर केयर रुटीन का हिस्सा बनाना चाहिए।

  1. रूसी से लड़ने में मददगार है

रोजमेरी एंटीफंगल और डीकॉन्गेस्टेंट गुणों का एक संयोजन है, जो आपकी रूसी से निपटने में मदद करने के लिए एकदम सही है। यह न केवल आपके स्कैल्प से फंगस को साफ करती है, जो कि डैंड्रफ का कारण बन सकता है, बल्कि स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को भी खत्म करने में मदद करती है। एक साफ स्कैल्प आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है और आपके ट्रेसिस को स्वस्थ रखता है।

इसलिए, एक प्रभावी हेल्थ केयर रिजिम के लिए रोजमेरी को अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करें। यह बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के साथ ही बालों के झड़ने को रोकने में भी मददगार है।

यह भी पढें: बहार के इस मौसम में अपनी खूबसूरती को दें फूलों का निखार, हम बता रहे हैं 5 फूलों के DIY हैक्‍स।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।