वैलनेस
स्टोर

स्‍वीट और हेल्‍दी गुड़ का फायदा अपनी स्किन को देना है, तो ये हैं 3 परफेक्‍ट तरीके

Updated on: 10 December 2020, 11:12am IST
गुड़ के फायदे सिर्फ आपके किचन तक ही सीमित नहीं हैं, आपके ब्यूटी किट के लिए भी बहुत फायदेमंद है गुड़।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
गुड़ समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपको यह तो पता ही होगा कि शक्कर की जगह गुड़ का प्रयोग हेल्दी है। गन्ने में कुछ फाइटोकेमिकल और मिनरल साल्ट होते हैं, जो गुड़ में मौजूद रहते हैं जबकि चीनी में नही होते। इसलिए गुड़ चीनी के मुकाबले ज्यादा बेहतर विकल्प है। पिछले कुछ समय से मिठास के लिए शक्कर की जगह गुड़ के प्रयोग को प्राथमिकता मिली है। साथ ही गुड़ में ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है।

लेकिन हमें यह नही समझ आता कि गुणों से भरपूर गुड़ को किचन तक ही सीमित क्यों रखा गया है और इसका इस्तेमाल चेहरे पर क्यों नहीं होता? गुड़ के त्वचा के लिए फायदों को समझने के लिए हमने बात की डीएनए स्किन क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट, टेक्नोलॉजिस्ट और फाउंडर डॉ प्रियंका रेड्डी से।

डॉ रेड्डी के अनुसार,”अगर सही तरह प्रयोग किया जाए तो गुड़ एक्ने के निशान और दाग भी कम करता है।”

इस तरह इस्तेमाल करें गुड़

गुड़ बहुत फायदेमंद है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते। इसलिए गुड़ से फेस मास्क बनाना आसान है और इसमें इस्तेमाल होने वाला सब सामान आपके किचन में आसानी से मिल जाएगा।

शहद, नींबू और गुड़ आपकी स्किन को जवां बनाए रख सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

1. गुड़, शहद और नींबू

एक चम्मच गुड़ लें जिसे महीन पाउडर में पीस लें। इसमे एक चम्मच शहद और कुछ बूंद नींबू मिलाएं। इस पेस्ट को चेरहे पर लगाएं और 10-12 मिनट तक सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो डालें। इस मास्क को आप हफ्ते में एक से दो बार लगा सकती हैं।

इस मास्क में शहद है जो त्वचा को नमी देता है और नींबू चेहरे को गहराई से साफ करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है। गुड़ में एन्टी एजिंग प्रॉपर्टी होती हैं इसलिए यह पैक स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

2. गुड़ के साथ टमाटर का रस और हल्दी का पैक

एक चम्मच पाउडर बनाया हुआ गुड़ लें और उसमें एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। आप चाहें तो कुछ बूंद नींबू भी मिला सकती हैं। इसका पेस्ट बनाएं और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में 3 से 4 बार लगाएं।

हल्दी में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी होती हैं, टमाटर का रस टैनिंग और दाग-धब्बे कम करता है। इसके साथ गुड़ मिलाकर आपको परफेक्ट पैक मिल जाता है जिसे आप एक्ने मार्क्स हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

गुड़ मिठास के साथ-साथ आपकी त्‍वचा को भी जवां बनाए रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. गुड़, अंगूर और ब्लैक टी

एक चम्मच अंगूर का गूदा लें और उसमें एक चम्मच ब्लैक टी मिलाएं। ध्यान रखिएगा ब्लैक टी गर्म नहीं होनी चाहिए। इसमें एक चम्मच गुड़ और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाएं जब तक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इसे आप हफ्ते में एक से दो बार लगा सकती हैं। इस पैक में मौजूद सभी चीजें एंटी एजिंग के लिए परफेक्ट उपाय हैं।
अब जब आप जानती हैं गुड़ के इतने सारे फायदे, तो इन फेस मास्क को अपने रूटीन में शामिल कर लें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।