लॉग इन

सेहत के साथ बालों के लिए भी कमाल कर सकती है ब्लैक टी, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

सेहत बेहतर बनाए रखने के लिए ब्लैक टी का सेवन आपने कई बार किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी बालों के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल किया है?
इस मानसून डाइट में शामिल करें ब्लैक टी। चित्र : अडोबी स्टॉक
ईशा गुप्ता Published: 28 Dec 2022, 09:30 am IST
ऐप खोलें

सुबह का नाश्ता हो या शाम की रिफ्रेशिंग ड्रिंक, ब्लैक टी को कभी अवॉइड नहीं किया जा सकता। ब्लैक टी का सेवन थकावट कम करने के साथ सिर और बदन दर्द की समस्या से भी आपको राहत देता है। इसमें ऐसे कई एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी सेहत के अलावा बालों के लिए भी ब्लैक टी का इस्तेमाल किया जा सकता है? हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम आपको बताएंगे कि हेयर हेल्थ के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल (black tea benefits for hair) किस प्रकार किया जा सकता है।

ब्लैक टी का सेवन शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसलिए आहार विशेषज्ञ भी ब्लैक टी को वेट लॉस ड्रिंक्स (Weight loss drink) में शामिल करने की सलाह देते हैं।

लेकिन चलिए सबसे पहले जानते हैं कि बालों के लिए ब्लैक टी क्यों फायदेमंद है –

स्वास्थ्य लाभों के साथ बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए भी ब्लैक टी का सेवन फायदेमंद माना गया है। नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट के विशेषज्ञों ने ब्लैक टी की रिसर्च में पाया कि ब्लैक टी में प्रोटिन, अमिनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट होने के साथ एलुमिनियम, मिनरल्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो हमारी सेहत के साथ बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए भी आवश्यक है।

आइए अब जानते हैं कि बालों के लिए ब्लैक टी किस प्रकार फायदेमंद है

1. हेयर कलर गहरा बनाती है

अगर बाजार के केमिकल प्रोडक्ट के कारण आपके बालों का कलर फीका पड़ने लगा है, तो ब्लैक टी को कुछ समय तक इस्तेमाल आपकी समस्या का समाधान कर सकता है। यह आपके बालों को नेचुरल कलर देने के साथ आपके ग्रे हेयर की समस्या को ठीक करता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की 2016 की रिसर्च में सामने आया है कि ब्लैक टी में टैनिन पाया जाता है। यह एक प्रकार के पोलिफिनोल एंटीआक्सीडेंट होते है, जो आपकी हेयर हेल्थ को बेहतर बनाने के साथ हेयर कलर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह बालों को नमी प्रदान करता है। चित्र शटरस्टॉक

2. बालों में शाइन बनाए रखे

असल में बालों में शाइन तभी आती है, जब आपके बाल अंदर से मजबूत और हाइड्रेटेड होते है। इसके लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल भी करना फायदेमंद हो सकता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ट्रिकोलॉजी में साबित हुआ है कि ब्लैक टी बालों को शाइनी बनाने के साथ डेमेज बालों को भी रिपेयर करने में मदद करती है।

3. हेयर ग्रोथ में मददगार

बालों का झड़ना कम करने के साथ अंदर से मजबूत बनाने के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ब्लैक टी में कैफिन और एंटीआक्सीडेंट की ज्यादा मात्रा पायी जाती है, जो हेयर फोलिकल्स को बढ़ावा देने के साथ स्कैल्प और बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं।

जानिए बालों में कैसे करें ब्लैक टी का इस्तेमाल

1. बालों पर मसाज करें

स्कैल्प की मसाज करने के साथ बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे बालों की नेचुरल शाइन भी बनी रहेगी।

ऐसे बनाएं मसाज वॉटर

सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप पानी गर्म करें। अब इसमें 4 ब्लैक टी बैग को 1 घण्टे तक के लिए भीगे रहने दें। अब इस पानी को एक स्प्रे बोतल में डालकर स्टोर कर लें। शैंपू करने के बाद ब्लैक टी वाटर को स्कैल्प पर मसाज करके एक घण्टे के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से बाल धोएं और फर्क देखें।

यह भी पढ़े – विंटर सीजन में नेचुरल और नॉन ऑयली मेकअप लुक के लिए ट्राई करें ये 5 DIY हैक्स

2. डैंड्रफ के लिए

अगर आपको डैंड्रफ या सिर में खुजली की समस्या बहुत ज्यादा होने लगी है, तो ब्लैक टी इसका अच्छा समाधान हो सकती है। इसमें आप तुलसी और नींबू भी मिला सकती हैं। नीम और नींबू बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म करके बालों से डेंड्रफ की समस्या खत्म करने में मदद करेंगे। तुलसी स्कैल्प को रिलेक्स रखने में मदद करेगी।

ऐसे करें इस्तेमाल

2 गिलास पानी में तुलसी और नीम की कुछ पत्तियों को उबाल लें। इसके साथ ही इसमें 4 से 5 चम्मच ब्लैक टी भी डालें। पानी हल्का ठण्डा होने पर इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर इसे अपने बालों में इस्तेमाल करे।

हेयर मास्क फॉर हेल्दी हेयर। चित्र शटरस्टॉक।

3. हेयर कलर के लिए

इसके 4 से 5 इस्तेमाल से बालों में नेचुरल कलर आने लगेगा। चायपत्ती और मेहंदी बालों का कलर बनाए रखने में मदद करेगी और अजवाइन के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण बालों का झड़ना कम करेंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल

ब्लैक टी से हेयर कलर बनाने के लिए एक बाउल में 3 से 4 चम्मच मेहंदी लीजिए। अब इसमें 2 चम्मच अजवाइन डालकर 3 से 4 चम्मच ब्लैक टी मिलाए। इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे बालों में लगाकर 2 घण्टे के लिए रहने दें, फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें।

यह भी पढ़े – कैंसर कारक हो सकता है केमिकल वाला केराटिन ट्रीटमेंट, इन नेचुरल तरीकों से घर पर करें हानिरहित केराटिन

ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है। ...और पढ़ें

अगला लेख