जानिए क्या होता है जब आप अपने चेहरा धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करती हैं

Published on: 25 October 2021, 09:30 am IST

क्या आप काम पर जाने की जल्दी में चेहरे पर वही साबुन लगा लेती हैं, जो आप नहाने के लिए इस्तेमाल करती हैं? अगर हां… तो,आपकी यह आदत चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती है। जानिए इसके कारण।

baar products ka istemaa karein
बार प्रॉडक्ट्स यानी खुले उत्पाद का उपयोग कैसे किया जाए? चित्र : शटरस्टॉक

विज्ञापनों की दुनिया चीख-चीख कर कह रही है कि चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल न करें। आपने भी कई तरह के फेस वॉश खरीदे होंगे। पर जब आप जल्दी में होती हैं, तो न वे फेस वॉश याद रहते हैं और न ही कोई हिदायत। तो अब इस आदत को छोड़ने का समय है। क्योंकि नहाने वाला साबुन जब आप चेहरे पर लगाती हैं, तो आपको कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। आज ही उन्हीं पर बात करने वाले हैं।

क्या आप काम पर जाने की जल्दी में चेहरे पर वही साबुन लगा लेती हैं, जो आप नहाने के लिए इस्तेमाल करती हैं? शायद आप यह करने वाली अकेली नहीं हैं। हम में कई लोग बिना जानें कई बार अपने चेहरे को साबुन से धोते हैं।

मगर, आपकी यह आदत चेहरे को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। यहां हम बता रहें इसके 3 कारण।

soap for face
साबुन का इस्तेमाल न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए क्यों आपको चहरे पर नहीं इस्तेमाल करना चाहिए साबुन?

1. त्वचा एसिडिक होती है जबकि साबुन एल्कालाइन-बेस्ड होता है

आपकी त्वचा का प्राकृतिक अवरोध एसिड मेंटल से बना होता है। जब पीएच स्केल 7 दिखाता है, तो यह न्यूट्रल होता है। इसके नीचे की कोई भी चीज एसिडिक होती है और इसके ऊपर एल्कालाइन होती है। हमारी त्वचा का पीएच संतुलन आमतौर पर 4 और 6.5 के बीच होता है, तब भी जब त्वचा बहुत तैलीय होती है।

दूसरी ओर, साबुन अत्यंत एल्कालाइन होता है। इसलिए, यदि आप अपनी त्वचा पर साबुन का उपयोग करते हैं, तो यह इसके पीएच संतुलन और एसिड मेंटल के साथ खिलवाड़ करता है, जिससे त्वचा की स्थिति और खराब हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने चेहरे पर साबुन के इस्तेमाल से बचें।

2. साबुन आपकी त्वचा को शुष्क बनाता है

भले ही आपकी त्वचा तैलीय हो, लेकिन चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करना सही नहीं है। साबुन त्वचा से प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है और उसे सख्त और शुष्क बना देता है।

यदि आपको लगता है कि आपकी त्वचा बहुत तैलीय है, तो विशेष रूप से तैलीय त्वचा के लिए उपयुक्त फेस वाश का उपयोग करें जो त्वचा की सतह से तेल और गंदगी को धो देगा लेकिन त्वचा के नाजुक पीएच संतुलन को बिगाड़ नहीं पाएगा। अपने चेहरे को साबुन से धोना डिशवाटर लिक्विड या डिटर्जेंट से धोने जैसा है।

ड्राई स्किन को ज्‍यादा बेहतर देखभाल की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. साबुन आपकी त्वचा को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है

अपने चेहरे को गलत प्रकार के उत्पादों से धोने से वह सुस्त, बेजान और झुर्रीदार दिख सकता है। और इसमें साबुन भी शामिल है। साबुन में मौजूद कठोर रसायन त्वचा को साफ करने के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

जबकि यह आपके शरीर के बाकी हिस्सों के लिए पूरी तरह से अच्छी तरह से काम करता है, आपके चेहरे की त्वचा बहुत अधिक नाजुक होती है और आसानी से डैमेज्ड दिखने लगती है। इसलिए, साबुन को दूर रखें और इसके बजाय अच्छी क्वालिटी का माइल्ड फेस वॉश इस्तेमाल करें।

अब उपरोक्त 3 कारणों का मतलब यह नहीं है कि हर साबुन आपके चेहरे के लिए हानिकारक है। यहां हम सिर्फ उन साबुन कि बात कर रहे हैं, जो आपके शरीर के लिए बनें हैं, क्योंकि उनकी प्रकृति अलग होती है।

जो साबुन खासतौर पर चेहरे के लिए बने होते हैं, उनका इस्तेमाल चेहरे को धोने के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : करवाचौथ पर पाना है कुदरती निखार, तो मेरी मम्मी की तरह इस देसी उबटन पर करें भरोसा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें