वैलनेस
स्टोर

यहां हैं वे 3 कारण जो आपके लिए जरूरी बनाते हैं नाईट टाइम स्किन केयर रूटीन

Updated on: 10 December 2020, 10:55am IST
आपने जरूर सुना होगा कि आपकी ब्यूटी स्लीप कम से कम 8 घण्टे की होनी चाहिए! लेकिन 'ब्यूटी' स्लीप क्यों कहते हैं? आइये जानते हैं
विदुषी शुक्‍ला
  • 73 Likes
यहां हैं वे 3 कारण जो आपके लिए जरूरी बनाते हैं नाईट टाइम स्किन केयर रूटीन चित्र- शटरस्टॉक।

मेरी बहुत खराब आदत थी, दिन भर की थकान का बहाना बनाकर मैं बिस्तर पर लेटते ही सो जाती थी। मुंह अगर धो भी लिया, तो क्रीम लगाने का कोई होश नहीं। कभी सनस्क्रीन स्किप कर दी तो कभी कई हफ्तों तक स्क्रब नहीं किया। लेकिन लॉक डाउन के दौरान जब मेरे पास फाइनली समय था, मैंने अपनी त्वचा की देखभाल शुरू की। और मुझे जो फर्क नजर आया उससे मैं हैरान रह गयी।

मेरी त्वचा में आया यह फर्क

जब भी हमें स्किन केयर, खासकर रात को स्किन केयर रूटीन के फायदे बताए जाते हैं, हम अनसुना कर देते हैं। मैं भी यही करती थी। कभी लेट नाईट मूवी, कभी दोस्तों के साथ पार्टी तो कभी ऑफिस में ओवरटाइम के चक्कर मे मैं अपनी त्वचा को नजरअंदाज करती रहती थी। इसके कारण मेरी त्वचा पर फाइन लाइन्स नजर आने लगी थी। यह लाइन्स आंखों के पास सबसे ज्यादा थीं। इसके साथ ही डार्क सर्कल्स, तैलीय T-जोन और माथे पर अक्सर पिम्पल!

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

क्‍यों आपके लिए जरूरी है नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन ? चित्र- शटरस्टॉक

जब लॉकडाउन में मैं हर वक्त घर पर थी तो मैंने स्किन केयर पर ध्यान देना शुरू किया। मैं ज्यादा कुछ नहीं बस रात को सोने से पहले चेहरा साफ करती थी और अच्छी क्रीम लगाती थी। हफ्ते में एक दो बार स्क्रब करती थी और एक बार फेस पैक या मास्क लगा लेती थी।

शुरू-शुरू में तो मैंने इसे टाइम पास के रूप में किया। लेकिन एक ही महीने में मेरी त्वचा में आये फर्क से मैं इसे पूरी ईमानदारी से रोजाना फॉलो करने लगी। छह महीने में मेरी स्किन इतनी सॉफ्ट और चमकदार हो गयी है जितनी महंगे फेशियल के बाद भी नहीं होती।
मैंने थोड़ा रिसर्च करने पर पाया रात के वक्त त्वचा की देखभाल करना आप के लिये कई गुना फायदेमंद होता है।

1. रात में बढ़ता है ब्लड सर्कुलेशन

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार रात के वक्त हमारी स्किन हील करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम लेटते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है। लेटने पर खून आसानी से हमारी अपर बॉडी में पहुंचता है, जो खड़े या बैठे होने पर नहीं हो पाता। यह एक महत्वपूर्ण कारण है क्यों हमारी त्वचा रात के वक्त खुद को रिपेयर करती है।

2. रात को नहीं होता स्किन में डैमेज

हमारी त्वचा डैमेज होने के मुख्य कारण हैं- धूप, सूरज की खतरनाक UV किरणें, धूल और प्रदूषण। रात के वक्त धूप नहीं होती, हम घर के अंदर होते हैं तो धूल और प्रदूषण से भी दूर रहते हैं। यानी रात के समय हमारी त्वचा को डैमेज कम पहुंचता है। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा पर कोई भी प्रोडक्ट लगाते हैं, तो उसका बेहतर असर होता है।

आपकी सेहत को आपका बिना कपड़ों के सोना पसंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्किन का नाइट केयर रूटीन क्‍यों है जरूरी । चित्र: शटरस्‍टॉक

3. रात को निकलते हैं कई हॉर्मोन्स

हमारे शरीर में एक बॉडी क्लॉक होती है और हमारा शरीर उसके अनुसार ही काम करता है। यही कारण है कि कुछ हॉर्मोन्स सिर्फ रात को ही निकलते हैं। ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन (HGH) और मेलाटोनिन रात को ही निकलता है, जो त्वचा को रिपेयर करता है। मेलाटोनिन सेल्स की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। यही कारण है कि कहा जाता है कि त्वचा रात को सांस लेती है। अगर आपकी त्वचा साफ नहीं होगी तो यह रिपेयर की प्रक्रिया प्रभावित होगी।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।