और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्लींजर, मॉइस्चराइजर या मेकअप रिमूवर, 10 कारणों से आपके सौंदर्य के‍ लिए फायदेमंद है नारियल तेल

Published on:26 April 2021, 19:00pm IST
नारियल का तेल असल में आपकी ब्‍यूटी केयर किट का स्‍टार है। इसमें इतने सारे गुण हैं कि आप इसे किसी भी रूप में इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
जानिए क्‍यों नारियल तेल है आपकी ब्‍यूटी केयर किट का स्‍टार. चित्र : शटरस्टॉक
जानिए क्‍यों नारियल तेल है आपकी ब्‍यूटी केयर किट का स्‍टार. चित्र : शटरस्टॉक

नारियल तेल के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता है। हम सभी इस बात से अवगत हैं कि नारियल का तेल बालों के लिए बेहद लाभदायक है। पुराने ज़माने से ही हमारी दादी-नानी इस तेल का गुणगान करती आ रही हैं, क्योंकि यह ऑल-इन-वन है। यानी नारियल का तेल आपके लिए हर तरह से फायदेमंद है। फिर चाहें आप इसे बालों के लिए इस्तेमाल करें या त्वचा के लिए।

जब आपकी त्वचा की बात आती है, तो आप शुद्ध नारियल तेल को क्लींजर, मॉइस्चराइज़र या मेकअप रिमूवर के रूप में उपयोग कर सकती हैं।

जानिए क्‍यों नारियल तेल है आपकी ब्‍यूटी केयर किट का स्‍टार :

1. यह हाइड्रेट करता है:

नारियल तेल मीडियम चेन फैटी एसिड से बना होता है, जो सूखापन कम करने में मदद करता है। जिससे आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद मिलती है।

2. यह त्वचा की रक्षा करता है:

नारियल का तेल आपकी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है। ये पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों, गंदगी और धूल-मिट्टी के कणों से आपकी त्वचा को बचाने में मदद करता है।

3. यह त्वचा को मुलायम बनाता है:

अपनी त्वचा पर नारियल तेल लगाकर मसाज करें और आप तुरंत इसका प्रभाव महसूस कर पाएंगी। यह समय के साथ आपकी त्वचा में सुधार करने में मदद कर सकता है।

त्वचा को मुलायम बनता है नारियल तेल. चित्र : शटरस्टॉक
त्वचा को मुलायम बनता है नारियल तेल. चित्र : शटरस्टॉक

4. यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करता है :

नारियल का तेल वास्तव में नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकता है। यह त्वचा में समा जाता है और उन छोटी रेखाओं और झुर्रियों को कम कर देता है।

5. यह लालिमा को दूर करता है :

इस तेल में एक सुखदायक, शांत प्रभाव होता है और यह स्किन पॉप अप होने पर लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है। नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा पर हुए किसी भी संक्रमण को खत्म कर सकते हैं।

6. यह एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है :

एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स (पौधे के यौगिक) घटकों के साथ, चेहरे के लिए नारियल का तेल बेहद फायदेमंद है। ये पोषक तत्व को बढ़ावा देने और पर्यावरण तनावों से लड़ने में मदद कर सकता है, जो एजिंग के संकेतों को तेज करते हैं।

7. यह त्वचा को हाइड्रेट करता है :

नारियल का तेल त्वचा में आसानी से और तेज़ी से मिल जाता है, जिससे तुरंत हाइड्रेशन और सुरक्षा मिलती है।

 नारियल का तेल एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग एजेंट है । चित्र: शटरस्‍टॉक
नारियल का तेल एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग एजेंट है । चित्र: शटरस्‍टॉक

8. यह एक अच्छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट है :

यदि आप अपनी त्वचा को एक DIY स्किन केयर देना चाहती हैं, तो नारियल तेल में चीनी या समुद्री नमक मिलाएं। यह एक शानदार एक्सफोलिएंट का काम करेगा। बस इसे अपने चेहरे पर रगड़ें और गर्म, गीले कपड़े से पोंछ लें।

9. यह स्किन इरिटेशन से राहत दिलाता है:

यदि आपकी त्वचा बेहद संवेदनशील है, तो नारियल का तेल किसी भी असुविधा को कम करने और सुखदायक राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है।

10. यह काले धब्बों को दूर करता है :

नारियल के तेल में नींबू मिलाकर लगाने से पुराने मुहांसों के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, नारियल का तेल और नींबू दोनों ही त्वचा को अन्दर से निखारते हैं।

तो लेडीज, त्वचा के लिए नारियल तेल का उपयोग करें, लेकिन ध्यान रखें कि यह ऑर्गेनिक होना चाहिए, बिना किसी केमिकल के!

यह भी पढ़ें : लाइफ परफेक्ट नहीं है पर आपके बाल हो सकते हैं! जिंक के साथ अपने बालों को दें नई जान

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।