आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को दूर कर सकता है हेम्प ऑयल, एक्सपर्ट जानिए इसके फायदे

क्या आप जानती हैं कि भांग का ठंडाई के अलावा त्वचा के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है? जानिए आपकी त्वकह के लिए कैसे फायदेमंद है हेम्प ऑयल।
आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है हेम्प ऑयल। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 11 March 2022, 13:55 pm IST
ऐप खोलें

होली (Holi 2022) नजदीक है, ऐसे में आपने कई लोगों को भांग के बारे में बात करते हुये सुना होगा। ये भगवान शिव को प्रसाद के तौर पर चढ़ाई जाती है और कई लोग होली के दौरान इसे ठंडाई में मिलाकर पीते हैं।

यदि थोड़ी मात्रा में ली जाए तो भांग आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है। कैंसर से लेकर हृदय स्वास्थ्य तक भांग का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। मगर क्या आप जानती हैं ये आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है? जी हां… हेम्प ऑयल (Hemp Oil) आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है।

2013 के शोध से पता चलता है कि हेम्प ऑयल का उपयोग त्वचा की कई स्थितियों, जैसे कि मुहांसे, डर्मेटाइटिस और सोरायसिस के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह इसके संभावित एंटी – इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण है।

लोग या तो सीबीडी तेल (CBD Oil) को सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं, इसका सेवन कर सकते हैं, या सामयिक सौंदर्य उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि क्रीम या लोशन, जिसमें सीबीडी तेल होता है।

इस नए ब्यूटी ट्रेंड के बारे में जानने के लिए, हेल्थशॉट्स ने लोटस ऑर्गेनिक्स+ की सौंदर्य विशेषज्ञ डॉ इप्सिता चटर्जी से बात की।

भांग का तेल आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है, इसके पौष्टिक विटामिन और मॉइस्चराइजिंग गुण आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं। आइए देखें कि इस तेल को लगाने से आपको कौन से लाभ मिल सकते हैं।

सीबीडी ऑयल आजकल सुर्खियों में है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है हेम्प ऑयल?

त्वचा को हाइड्रेट करे

हेम्प ऑयल अधिकांश प्रकार की त्वचा के लिए काम करता है क्योंकि यह आपके छिद्रों को बंद किए बिना मॉइस्चराइज़ करता है। यह तैलीय त्वचा को संतुलित करने, उसे हाइड्रेट करने और त्वचा के तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

स्किन को हेल्दी रखे

इसमे गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) नामक ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है जो त्वचा के विकास को प्रोत्साहित करते हुए एक महान एंटी – इंफ्लेमेटरी उत्पाद के रूप में कार्य करता है।

दाग – धब्बों को जड़ से मिटाए

यह आपकी त्वचा की सूजन और जलन को शांत करने में भी मदद कर सकता है, जिसमें मुंहासे भी शामिल हैं, और त्वचा को पोषित और नमीयुक्त बनाए रखना है।

डॉ चटर्जी का सुझाव है कि भांग के नियमित उपयोग से त्वचा की विभिन्न समस्याओं में मदद मिल सकती है और त्वचा विशेषज्ञों द्वारा इसकी सिफारिश की जाती है।

एक्ने दूर कर सकता है हेम्प ऑयल। चित्र ; शटरस्टॉक

ये एंटी-एजिंग है

इसके साथ ही, इस तेल में एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं और यह झुर्रियों और फ़ाइन लाइंस को कम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन यंग दिख सकती है।

धूल – मिट्टी और प्रदूषण से बचाए

हेम्प ऑयल आपकी त्वचा को धूप और प्रदूषण जैसे पर्यावरणीय आक्रमणकारियों से बचाता है। ये सभी कारक पहले से मौजूद मुद्दों जैसे मुंहासे, सुस्त त्वचा, और सूखापन को बढ़ाते हैं।

डॉ चटर्जी कहती हैं “कोल्ड-प्रेस्ड हेम्प सीड ऑयल त्वचा के सेल्स को पुनर्स्थापित करता है। त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया से बचाता है, और समय से पहले एजिंग को रोकता है।”

यह भी पढ़ें : बालों की हर समस्या का रामबाण इलाज है नीम का तेल, विशेषज्ञ से जानें इससे जुड़े कुछ घरेलू उपाय

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story