क्या डैंड्रफ देने लगी है बालों में दस्तक, तो इन घरेलू उपाय से करें इसे कंट्रोल

Published on: 1 November 2021, 17:00 pm IST

सर्दियों के मौसम में अक्सर आप डैंड्रफ (dandruff) की समस्या से परेशान होते हैं। अगर डैंड्रफ आपके स्कैल्प पर दस्तक देने वाली हैं, तो इन प्राकृतिक घरेलू उपचार (natural treatment) को अपनी ब्यूटी रेजीम का हिस्सा बनाएं।

dandruff rokne ke gharelu nuskhe
सर्दी के मौसम डैंड्रफ एक आम समस्या है।चित्र:शटरस्टॉक

क्या सर्दियों का मौसम आते ही आपके बाल रूखे, बेजान और कमजोर होने लगते हैं? इसका मुख्य कारण है डैंड्रफ! जी हां, डैंड्रफ ने आपके स्कैल्प पर दस्तक दे दिया है। इससे बचने के लिए आप पूरे साल अपनी हेयर केयर रूटीन में बदलाव करते रहते हैं। साथ ही आप महंगे , केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्टस में निवेश करते है। 

अगर फिर भी आपको सकारात्मक बदलाव नहीं दिख रहें है, तो निराश ना हो! हम बता रहें हैं कुछ ऐसे प्रभावी प्राकृतिक उपचार जो आप घर बैठे कर सकते हैं। 

क्या है डैंड्रफ के कारण?

  1. पूरे साल अगर आप डैंड्रफ को कंट्रोल कर भी लेते हैं तो सर्दियोंमें यह बेकाबू हो जाता है। क्या आप जानना चाहते है इसके कारण? तो आईए पता करते है: 
  2. गरम पानी से नहाने के कारण आपका स्कैल्प ड्राय हो जाता है और यह डैंड्रफ का मुख्य कारण बन सकता है। 
  3. इसके अलावा ठंड से बचने के लिए पहना जानें वाला कैप या स्कार्फ आपको डैंड्रफ दे सकती है। इसकी वजह से आपके स्कैल्प को पर्याप्त हवा नहीं मिलती है और यह रूखी हो जाती है। 
  4. रोज-रोज हेयर प्रोडक्टस बदलने के कारण भी आपको रूसी हो सकता है। इसके अलावा हार्ड शैम्पू का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह स्कैल्प की नाजुक त्वचा को प्रभावित करता है। 
  5. डैंड्रफ से बचने के लिए अक्सर आप ज्यादा तेल का उपयोग करते है। ऐसा करने से बहन क्योंकि तेल आपकी त्वचा और बालों को चिपचिपी बना देती है जिसके कारण गंदगी आपके सर में चिपक जाती है। यह गंदगी रूसी को बुलावा देती है। 
Dandruff ke liye tea tree oilटी ट्री ऑयल आपके डैंड्रफ की परेशानी को दूर कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

इन प्राकृतिक घरेलू उपचार से करें डैंड्रफ की छुट्टी!

1. टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें 

ट्रीटी ऑयल (tea tree oil) की कुछ बुंदे नारियल के तेल (coconut oil) के साथ मिलाकर लगानी चाहिए क्योंकि टीट्री ऑयल में एन्टीबैक्टिरीयल गुण (antibacterial) पायी जाती हैं। बैक्टिरीयल संक्रमण (bacterial infection) की वजह से भी होने वाले रूसी को टीट्री ऑयल दूर भगाती  है। 

2. बालों को दें दही का पोषण 

दही आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर कर सकती है। शैम्पू करने के बाद दही को बालों में लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। यह जड़ से रूसी हटाने में कारगर है। इसके साथ ही यह बालों को एक्स्ट्रा शाइनी और मजबूत बनती है। 

3. ऐलोवेरा जेल है रामबाण उपाय 

ऐलोवेरा जेल के हाईड्रेटिंग गुण आपके स्कैल्प को ड्राय होने से बचाता है। यह रूसी को रोकने में मदद करता है। आप ऐलोवेरा के पत्ते से ताजा जेल निकालकर अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इसके अलावा बाजार में मिलने वाले जेल का भी उपयोग कर सकते हैं। बालों की जड़ों में ऐलोवेरा जेल लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे धो लें। 

4. मेथी को जड़ों में लगाएं 

अक्सर छौंक में इस्तेमाल किया जानें वाला मेथी आपके बालों को डैंड्रफ फ्री और  मजबूत बना सकता है। इसके लिए गरम पानी में मेथी के दाने को रातभर भिगा दें। अगले दिन इसे पीसकर पेस्ट तैयार करें और अपने स्कैल्प पर लगाएं। ज्यादा प्रभाव के लिए आप नींबू के रस भी डाल सकते हैं। 1 घंट तक सूखने दें और बालों को अच्छे से धो लें। 

Ballo ke liye dahi बालों को दें दही का पोषण। चित्र : शटरस्टॉक

5. नींबू और नारियल तेल कर सकता है रूसी को खत्म 

रूसी को मिटाने के लिए आप नींबू के गुणों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल में नींबू के रस को मिलाएं और अपने जड़ों में अच्छे से मालिश करें। मालिश के बाद अपने सर को तौलिए से लपेट लें और आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू कर लें। 

तो लेडीज, ये प्राकृतिक घरेलू उपाय आपको इन सर्दियों में डैंड्रफ से दूर रहने में मदद करेंगे। इसे जल्दी बनाएं अपनी हेयर केयर रूटीन का हिस्सा। 

यह भी पढ़ें: इस दिवाली रेड वाइन के साथ अपनी त्वचा को नया लुक, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें