क्या हेयर कलर ने आपके बालों को डैमेज कर दिया है? तो आज़माएं एवोकाडो और अंडे का हेयर मास्क

अपने कलर किए हुये बालों को रसायनों के संपर्क में लाना बहुत हानिकारक हो सकता है। इसलिए, एवोकाडो और अंडे का हेयर मास्क आजमाएं जो कि आपके बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान करेगा।
Avocado aur egg hair mask
आज़माएं एवोकाडो और अंडे का हेयर मास्क। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 7 Sep 2021, 03:30 pm IST
  • 111

हम अक्सर अपने लुक्स के साथ एक्सपेरिमेंट करते हैं, जो हमारी अपील को बढ़ाने, खुद को व्यक्त करने और खुद के बारे में अच्छा महसूस करने का एक अच्छा तरीका है।

दूसरी ओर, बालों की केयर करना बहुत मुश्किल होता है, जिसके लिए आपको अपने बालों को पोषण देने और डैमेज से बचाने की आवश्यकता होती है। झड़ते बाल आपकी हेयर हैल्थ, सौंदर्य और आत्मसम्मान पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। ऐसे में हेयर कलर का उपयोग करना चिंता का कारण हो सकता है, क्योंकि इससे ज़्यादा बाल झड़ सकते हैं।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ट्राइकोलॉजी (International Journal of Trichology) ने एक अध्ययन प्रकाशित किया, जिसके अनुसार रासायनिक हेयर कलर जहरीले रसायनों, एसिडिक पीएच स्तर और सल्फेट्स से भरे हुए हैं। जिसके कारण आपके बाल रूखे हो सकते हैं, उनकी चमक और मजबूती कम हो जाती है और बाल टूट जाते हैं।

अपने बालों को पोषण दें

अपने बालों को पोषण देने के लिए, प्राकृतिक अवयवों से बना हेयर मास्क काम कर सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आप रसायनों से होने वाले नुकसान को जोखिम में डाले बिना, अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे तैयार कर सकती हैं। एवोकाडो और अंडा ऐसी दो सामग्रियां हैं जो आपको सूखे और डैमेज बालों से छुटकारा पाने में मदद कर सकती हैं।

avocado aur egg hair mask
अपने बालों को पोषण दें। चित्र : शटरस्टॉक

यहां बताया गया है कि कैसे एवोकाडो और अंडे आपके बालों को पोषण देने में मदद कर सकते हैं

अंडे आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ-साथ सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, लेसिथिन और फास्फोरस से भरे होते हैं। पोषक तत्वों का यह शक्तिशाली संयोजन बालों के विकास को बढ़ावा देने और आपके बालों को रेशमी और चिकना बनाने में मदद करता है। अंडे बालों के रोम और जड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें होने वाले किसी भी नुकसान से बचाते हैं।

बालों के लिए कैसे काम करता है एवोकाडो

एवोकाडो पोटेशियम, प्रोटीन, ओलिक एसिड और फोलेट के साथ विटामिन E, K और C से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं और प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करते हैं। इस फल का उपयोग करने से आपके बालों को चिकना, चमकदार, मजबूत और कोमल बनाने में मदद मिल सकती है। जड़ों और शाफ्ट को मजबूत बनाने और डैमेज बालों को ठीक करने के लिए एवोकाडो बेहतरीन सामग्री है।

चलिए तैयार करते हैं बालों को पोषण देने वाला हेल्दी हेयर मास्क

एवोकाडो और अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए

-आधा एवोकाडो
-1 अंडा
-1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल
-छोटी कटोरी

avocado aur egg hair mask
बालों में लगाएं ये हेयर मास्क। चित्र: शटरस्‍टॉक

डैमेज बालों को ठीक करने के लिए यहां है हेयर मास्क बनाने और उपयोग का तरीका

1: अंडे को तोड़कर ब्लेंडर में डालें। उसके साथ ही एवोकाडो भी मिलाएं। दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स करें।

2: सामग्री को तब तक ब्लेंड करें जब तक कि एक अच्छा पेस्ट न बन जाए।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

टिप: आप अंडे के लिए हैंड व्हिस्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं और एवोकाडो को मैश कर सकती हैं। फिर दोनों सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें।

3: एक छोटी कटोरी में इसे निकालें और इसमें जैतून का तेल मिलाएं। बस आपका हेयर मास्क उपयोग के लिए तैयार है!

4: पेस्ट को अपने बालों पर जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं।

5 : इस पेस्ट से अपने बालों की 10-15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।

6: हेयर मास्क को 2-3 घंटे तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। शैम्पू का इस्तेमाल भी करें।

तो लेडीज, सप्ताह में एक या दो बार इस हेयर मास्क का उपयोग करने से आपको अपने बालों को पोषण देने और डैमेज को रोकने में मदद मिलेगी!

यह भी पढ़ें : क्या बार-बार तेल बदलना भी हो सकता है हेयर फॉल का कारण? एक्सपर्ट दे रहीं हैं इसका सही जवाब

  • 111
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख