आपके रुखे, झड़ते बालों का कारण कहीं हेयर स्टाइलिंग टूल्स तो नहीं? जानिए कैसे करते हैं ये आपको बालों को प्रभावित

बालों की इंस्टेंट स्टाइलिंग के लिए आप ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लर जैसे तमाम हीटिंग इक्विपमेंट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन लगातार और लंबे समय इनका इस्तेमाल आपको हेयर लॉस की तरफ ले जाता है।
हीटिंग टूल्स आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। चित्र:शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Updated on: 29 December 2021, 20:02 pm IST
ऐप खोलें

किसी भी पार्टी या फंक्शन में आपके आउटफिट पर चार चांद लगाता है आपका हेयर स्टाइल। आपने भी हर गेटअप के लिए बालों का विशेष स्टाइल जरूर चुना होगा। लेकिन उन चंद घंटों के आकर्षण के लिए आपको लंबे समय में भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। सर्दी के इस मौसम में भी आप में से कई लोग शैंपू के बाद सिर दर्द से बचने के लिए तुरंत ब्लो ड्राई करते हैं। इसके अलावा फ्रिजी बालों को कंट्रोल करने के लिए स्ट्रेटनर का उपयोग भी बेहद आम है। 

लेकिन क्या आपके बाल इतने सारे हीटिंग इक्विपमेंट्स का अत्याचार झेल सकते हैं? क्या इनके इस्तेमाल के बाद आपके बाल और कमज़ोर और बेजान नहीं लगते? अगर आपको लगता है कि मार्केट के कुछ हीट प्रोटेक्ट प्रोडक्ट और स्प्रे लगाकर आप जब मर्जी इन उपकरणों का उपयोग कर सकती हैं, तो आप गलत हैं। 

असल में ये कैमिकल युक्त उत्पाद भी आपके बालों के लिए हानिकारक हैं। यकीन नहीं आता? तो जानिए कि कैसे ये इक्विपमेंट्स आपके बालों पर कहर बरसते हैं और क्या हैं इन्हे इस्तेमाल करने का सबसे सुरक्षित तरीका। 

हेल्दी हेयर के लिए अभिशाप हैं हीटिंग इक्विपमेंट्स

बालों को घर पर या सैलून में स्ट्रेट, ब्लो ड्राई या कर्ल किया जा सकता है। किसी भी स्थिति में यह एक अस्थायी उपाय है। हालांकि आप परमानेंट स्ट्रेट और कर्ल भी करवा सकते हैं। टेंपररी हेयर स्टाइलिंग के समय आपको हर बार नया लुक बनाना पड़ता है। इन हीटिंग इक्विपमेंट्स के साथ केमिकल का इस्तेमाल भी होता है। आपके बाल जितने घने होते हैं, इन प्रोडक्ट का उपयोग उतना ही अधिक होता है। इसलिए इन तरीकों से आपके बालों पर गंभीर साइड इफेक्ट पड़ सकते हैं। 

1. बालों का झड़ना

हीट स्टाइलिंग इक्विपमेंट्स का उपयोग करने से जुड़ा सबसे बड़ा जोखिम है बालों का झड़ना। इनके साथ हेयर स्प्रे, सीरम और अन्य रसायनों का बार-बार उपयोग करने से हेयर फॉलिकल को स्थायी रूप से नुकसान होता है। जिसकी वजह से आपको हेयर लॉस और गंजेपन का भी सामना करना पड़ सकता है। 

बालों का झड़ना सबे आम साइड इफेक्ट है। चित्र:शटरस्टॉक

2. ड्राई हेयर

इन उपकरणों से उत्पन्न गर्मी आपके बाल की नमी को पूरी तरह से खत्म कर सकती है। इससे आपके बाल बहुत सूखे और बेजान बन सकते हैं। रूखे-सूखे बालों की जड़ें भी कमजोर होने लगती हैं। बालों को शाइनी और मजबूत बनाने के लिए आप अन्य ट्रीटमेंट की ओर रुख करते हैं। लेकिन यह बहुत मुश्किल हो जाता है। 

3. बेजान बाल 

चूंकि बालों को स्टाइल करने के बाद नमी पूरी तरह से बाहर निकल जाती है, जिससे ये बेजान और सुस्त हो जाते हैं। 

4. रुक सकती है हेयर ग्रोथ 

बार-बार अपने कोमल बालों पर लगातार हीट देने से उनके क्यूटिकल्स नष्ट हो जाते हैं। जिससे बालों का बढ़ना बंद हो जाता है। यह स्प्लिटेंड्स को बढ़ावा देता है और आपके बालों का बढ़ना रुक जाता है।

5. स्कैल्प में खुजली 

हेयर फॉलिकल और पोर्स की मृत्यु के कारण स्कैल्प का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है। जैसे-जैसे स्कैल्प में नमी कम होने लगती है, इसमें सूखापन, खुजली और झड़ने जैसे लक्षण दिखने लगते है। आपका ड्राई स्कैल्प डैंड्रफ का कारण भी बन जाता है। 

स्कैल्प में खुजली होने की संभावना है। चित्र:शटरस्टॉक

6. स्प्लिटएंड्स 

बालों के टूटने से उसके सिरे दोमुंहे हो सकते हैं, जिससे आपके बाल अनाकर्षक दिख सकते हैं। यह हिस्से बालों के विकास में बाधा पैदा करते हैं। 

7. एलर्जी की प्रतिक्रिया

बालों को सीधा करने वाले उत्पादों में कुछ रसायन आपकी त्वचा के अनुकूल नहीं हो सकते हैं। इससे एलर्जी हो सकती है। अगर आपके स्कैल्प में बहुत खुजली और दाने जैसे लक्षण दिखते है, तो यह एलर्जी का संकेत हो सकता है। 

8. खराब बालों का विकास

स्टाइलिंग के बाद बालों की प्राकृतिक संरचना स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती है। जब स्कैल्प से नए बाल उगते हैं तो बालों की समग्र संरचना खराब दिखती है। सीधे बालों की संरचना सुस्त और शुष्क होती है और इसके ऊपर उगने वाले नए बाल प्राकृतिक होते हैं। आपके बाल कुछ मामलों में जल भी जाते हैं। 

तब क्या है इन इक्विपमेंट्स को इस्तेमाल करने का सही तरीका? 

कई बार आपको हर रोज़ हीट स्टाइल करने की आदत हो जाती है। ऑफिस या पार्टी के लिए सही बाउंसी कर्ल या स्ट्रेट हेयर होना अच्छा हो सकता है। लेकिन आपके बालों को संतुलन की जरूरत है। रोजाना हीट स्टाइलिंग में कटौती करने के लिए बारी-बारी से दिनों में एक नॉर्मल हेयर स्टाइल का प्रयास करें। 

यह भी देखें 

बालों को गूंथना, बन और पोनीटेल आपके हीट स्टाइलिंग संकट को दूर करने का एक शानदार तरीका है। यूनिक लुक पाने के लिए आप अपने बालों को एक बूंद जेल से गीला भी रख सकते हैं। अपने बालों को हवा में सुखाना भी उन्हें खुश और स्वस्थ रखने का एक बढ़िया विकल्प है।

हेल्दी बालों के लिए इन सुरक्षा टिप्स का करें पालन 

  • ड्रायर और स्ट्रेटनर का इस्तेमाल कभी-कभार और कम से कम करें। 
  • सुनिश्चित करें कि आपके बाल कंडीशन्ड, सूखे हैं और इन उपकरणों का उपयोग करने से पहले आपको इसे हीट प्रोटेक्टिव प्रोडक्ट से भी कोट करना चाहिए।
  • इस बात का ध्यान रखें कि चीज़ें ज्यादा गर्म न हों और इसे बालों में छोटे-छोटे हिस्से में लगाएं। 
  • नहाने के बाद बालों को डीप कंडीशन कर लें। इससे कुछ हद तक आपके बाल डैमेज होने से बचेंगे ।
  • महीने में कम से कम एक बार कंडीशनर के साथ हेयर रिपेयर क्रीम का इस्तेमाल करें। 

तो लेडीज, पार्टी में अलग लुक पाना है, तो हेयर स्टाइलिंग इक्विपमेंट्स का इस्तेमाल करने के बजाय मेसी बन या पोनीटेल जैसे स्टाइल को चुनें। 

यह भी पढ़ें: शुष्क और मुरझायी हुई त्वचा से निजात दिलाएंगे जांचे-परखे ये 3 होममेड उबटन

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story