गर्मी में हेयर ऑयलिंग को लेकर कन्फ्यूज हैं, तो एक्सपर्ट से जानिए ये सही है या गलत

Updated on: 7 May 2022, 12:37 pm IST

गर्मी की चिलचिलाती धूप हमारे बाल को काफी रुखा, ड्राई और बेजान बना देती है। वहीं पसीना इन्हें चिपचिपा बना देता है। तब कन्फ्यूजन होती है कि बालों में तेल लगाएं या नहीं!

scalp aur bal dono dry ho to hair oiling kar sakti hai
स्कैल्प और बाल दोनों ड्राई हो तो हेयर ऑयलिंग कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

वैसे तो गर्मी का मौसम अपने चिलचिलाती धूप और उससे राहत पाने में इस्तेमाल किए जाने वाले सुपरफूड्स, बेल शरबत, आइस टी, आइसक्रीम के लिए मशहूर है। मगर यह मौसम अपने साथ बहुत सारी समस्याएं भी लेकर आता है। बालों की समस्याएं इनमें सबसे बड़ी समस्या मानी जाती है। खासकर उन लोगों के लिए, जिनके बाल लंबे, घने या घुंघराले हैं।

दरअसल इस तपती गर्मी में पसीना और नमी बालों में समस्याएं पैदा करने लगते हैं। जिनसे हमारे बालों के रोम छिद्रों को नुकसान होने का डर भी रहता है। इस डैमेज से अपने बालों को बचाने के लिए हमें बार-बार सैलून जाने की चिंताए भी सताती हैं। हालांकि सैलून जाने की चिंता से फ्री होने के लिए हमारी मम्मी हेयर ऑयलिंग करने की सलाह देती हैं। लेकिन क्या वास्तव में हेयर ऑयलिंग (Hair oiling in summer) करना हमारे बालों के लिए कारगर है।

hair oiling se kayi fayde hote hain
चिलचिलाती धूम से बालों को बचाने में ऑयलिंग मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

पहले जान लेते हैं हेयर ऑयलिंग के फायदे

1. गर्मी के दिनों में चिलचिलाती धूप होती है और यह धूप जब हमारे सिर पर पड़ती है तो हमारे सिर के बाल काफी रूखे, ड्राई और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में हेयर ऑयलिंग करने से सिर की सतह की स्किन (Scalp) को काफी आराम मिलता है। साथ ही हेयर फॉलीकल को मजबूती मिलती है।
2. गर्मी से राहत के लिए अगर स्विमिंग कर रही हैं, तो इस दौरान आपके बालों पर धूप पड़ती है। साथ ही वह स्विमिंग पुल के पानी को साफ रखने के लिए मिलाए गए क्लोरीन के संपर्क में भी ज्यादा देर रहती है। इन सब के आलावा लंबे समय तक पसीने से भीगने के कारण बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूटने लगती है। इस तरह के नुकसान को रोकने में ऑयलिंग काफी मदद करती है। दरअसल ऑयलिंग करने से हेयर के सबसे बाहरी सतह यानी क्यूटिकल पर एक लेयर बन जाती है, जिससे बाल सील हो जाते हैं। इस तरह बाल चमकदार और मुलायम भी बने रहते हैं।

यह भी पढ़ें :- क्या नारियल तेल की मालिश है दो मुंहे बालों का इलाज? आइये पता करते हैं

3. बालों पर धूप पड़ने से उसकी नेचुरल ऑयल गायब हो जाती है और इसी के साथ उसकी नमी भी गायब हो जाती है। ऐसे में हेयर ऑयलिंग करने से खोई हुई नेचुरल ऑयल की भरपाई हो जाती है। ज्यादातर हेयर ऑयल में फैटी एसिड मौजूद होते हैं। इसलिए ऑयलिंग के बाद धूप के कारण गायब हुई रंगत वापस आ जाती है। और वे टूटकर झड़ते भी नहीं हैं।
4. हेयर ऑयलिंग से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, क्योंकि उन्हें पोषण मिलता रहता है।
5. हेयर ऑयलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने तेल में फिनॉल भरपूर मात्रा में होती है। जो सूर्य की किरणों से निकलने वाले हानिकारक यूवी किरणों से बालों को बचाने में मददगार है।

हेयर ऑयलिंग के कुछ नुकसान भी हैं

अगर हेयर ऑयलिंग ठीक से न की जाए तो बाल झड़ने की संभावना बढ़ जाती है।
सिर के बालों पर जोरदार मालिश करने से उसकी जड़ें कमजोर पड़ सकती हैं।
और तो और हेयर ऑयलिंग के दौरान तेल का अत्यधिक इस्तेमाल करने से सिर की त्वचा पर मौजूद छिद्र भी बाधित हो सकती है, जिससे फॉलिकुलिटिस या फोड़े भी हो सकते हैं।
अगर आपके स्कैल्प पर डैंड्रफ है, तो ऑयलिंग इस समस्या को और भी बढ़ा सकती है।
गर्मी के मौसम में बालों में तेल लगाने से वे और भी ज्यादा चिपचिपे हो जाते हैं। इससे बाल सामान्य स्थिति में खड़े न रहकर सिर के सतह से चिपक जाते हैं और वहां गंदगी को ब्लॉक करते हैं।

यह भी पढ़ें :- बालों को बनाना है लंबा और घना, तो ट्राय करें ये 10 मेजिकल हेयर ऑयल

अब जानिए इस पर क्या है एक्सपर्ट की राय

तेल लगाने और न लगाने के सभी के लिए अपने-अपने फायदे हैं। मगर हमारे लिए कन्फ्यूजन अब भी बरकरार था। इसलिए इस कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए हमने बात की सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ रिंकी कपूर से।
डॉ रिंकी कपूर बताती हैं कि हेयर ऑयलिंग का सभी के लिए कोई सेट फायदा या नुकसान नहीं है। गर्मी के मौसम में तेल लगाएं या न लगाएं यह बहुत हद तक आपकी अपनी निजी च्वाॅइस और आपके आसपास के वातावरण पर भी निर्भर करता है।
वैसे आमतौर पर इस मौसम में तेल लगाने की जरुरत नहीं होती है। आप चाहें तो इस मौसम में बालों में तेल लगाना स्किप कर सकती हैं।

कब न लगाएं तेल

डॉ कपूर कहती हैं, “अगर आपकी स्कैल्प पहले से ऑयली है, डैंड्रफ या सेबोरहाइक एक्जिमा (seborrheic eczema) की शिकायत है या फिर स्कैल्प में खुजली जैसी समस्या है, तो आपको बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए। अमूमन गर्मियों में सिर की त्वचा पर छोटे दाने या फोड़े-फुंसियां हो जाते हैं। इस स्थिति में भी आपको बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए।

summer hair oiling aapki swechha aur scalp v hair ke condition par depend karti hai
नहाने से डेढ़ घंटे पहले हेयर ऑयलिंग कर सकती हैंं। चित्र : शटरस्टॉक

इस स्थिति में लगाना चाहिए बालों में तेल

अगर आपकी स्कैल्प और बाल दोनों सूखे हैं, तो फिर आप इस मौसम में भी हेयर ऑयलिंग कर सकती हैं। मगर इस बात ध्यान रहे कि आपके स्कैल्प पर ज्यादा देर तक तेल न लगा रहे।
डॉ रिंकी कपूर सलाह देती हैं कि नहाने से एक या डेढ़ घंटे पहले हेयर ऑयलिंग की जा सकती है। उसके बाद नहाते समय इसे अच्छे से धो लेना चाहिए। साथ ही वह दिन भर या रात भर स्कैल्प पर तेल लगाकर रहने से बचने की सलाह भी देती हैं।

यह भी पढ़ें :- फेस्टिवल सीजन में चाहिए परफेक्‍ट बाल, तो आजमाए बालों में तेल लगाने की यह खास तकनीक

मिथिलेश कुमार पटेल मिथिलेश कुमार पटेल

भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा कर चुके मिथिलेश कुमार सेहत, विज्ञान और तकनीक पर लिखने का अभ्यास कर रहे हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें